×

Sonbhadra News: सोनभद्र में होगा 50 मिट्रिक टन मच्छररोधी दवा का छिड़काव, मकरा की मौतों को देखते हुए केंद्र से मिली मंजूरी

Sonbhadra News: सोनभद्र के म्योरपुर ब्लॉक के सिंदूर मकरा में हाल में हुई कई मौतों को देखते हुए जिले में व्यापक तौर पर मच्छर रोधी दवाओं के छिड़काव की तैयारी की जा रही है। 50 मिट्रिक टन मच्छररोधी दवा का छिड़काव किया जायेगा।

Kaushlendra Pandey
Published on: 10 Dec 2021 2:43 PM GMT
Sonbhadra News: सोनभद्र में होगा 50 मिट्रिक टन मच्छररोधी दवा का छिड़काव, मकरा की मौतों को देखते हुए केंद्र से मिली मंजूरी
X

Sonbhadra News: म्योरपुर ब्लॉक (Mayorpur Block) के सिंदूर मकरा ( Sindoor makra) में हाल में हुई कई मौतों को देखते हुए जिले में व्यापक तौर पर मच्छर रोधी दवाओं के छिड़काव (spraying of anti-mosquito drugs) की तैयारी की जा रही है। यह प्रदूषित पानी और मलेरिया (Malaria) के चलते हो रही मौतों का हाल जानने के लिए आई राज्य स्तरीय टीम की रिपोर्ट के बाद केंद्र स्तर से सोनभद्र में नए साल (2022) में 50 मिट्रिक टन मच्छररोधी दवा के छिड़काव की मंजूरी मिल गई है। इसका छिड़काव मई-जून और अगस्त-सितंबर के बीच दो सत्रों में कराया जाएगा।

बताते चलें कि ग्रामीण जहां अगस्त से अब तक 41 मौतों का दावा कर रहे हैं। वहीं सूत्रों के मुताबिक शासन को सौंपी गई रिपोर्ट में राज्य स्तरीय टीम ने 40 मौतों की पुष्टि की है। बृहस्पतिवार को सौंपी गयी रिपोर्ट में महज 21 नवंबर से सात दिसंबर के बीच आठ की मौत होना बताया गया है। दावा किया गया है कि उसमे छह की मौत खून की कमी, एक की कैंसर और एक की मौत पीलिया से होने की बात सामने आई है।

जागरूकता का अभाव (lack of awareness) और प्रबंधन में लापरवाही बनी मौत की मुख्य वजह

सूत्रों पर भरोसा करें तो शासन को सौंपी गई लगभग 10 पेज की रिपोर्ट में जिक्र किया गया है कि मच्छर रोधी दवा का छिड़काव न होना, आशाओं को सही प्रशिक्षण न दिया जाना बीमारी बढ़ने और इसके चलते मौतें होने का प्रमुख कारण रहा है। वहीं अशिक्षा, जागरूकता की कमी के साथ प्रदूषित पानी के सेवन ने भी बीमारी को गंभीर बनाने में अहम भूमिका निभाई।

50 मीट्रिक टन मच्छररोधी दवा का छिड़काव

उधर, मकरा गांव का स्थलीय निरीक्षण कर स्थिति का अध्ययन करने वाली राज्य स्तरीय टीम के अगुवा सहायक निदेशक डॉ. अवधेश यादव ने सेलफोन पर बताया कि रिपोर्ट में अखबारो की कतरन, जल निगम की रिपोर्ट और स्थानीय लोगों से मिली जानकारियों को शामिल किया गया है। चिकित्सको ने मलेरिया से मौत की पुष्टि नहीं की है। कहा कि मलेरिया आदि मच्छर जनित बीमारियों के रोकथाम के लिए अगले साल सोनभद्र में 50 मीट्रिक टन मच्छररोधी दवा छिड़काव की केंद्र सरकार से मंजूरी मिली है। मई-जून और अगस्त-सितंबर के बीच दो सत्रों में इसका छिड़काव कराया जाएगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story