×

Sonbhadra News: मकरा में 39 मौतें, बुखार ने मचाया तांडव, मलेरिया के 25 नए मरीज मिले

Sonbhadra News: जनपद सोनभद्र के मकरा में अब तक 39 मौतें हो चुकी हैं, मलेरिया के 25 मिले नए मरीज मिले हैं। बढ़ती बीमारी और मौतों की वजह जानने के लिए राज्य स्तरीय टीम ने डेरा डाला है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 3 Dec 2021 4:09 PM GMT
Sonbhadra News: मकरा में 39 मौतें, बुखार ने मचाया तांडव, मलेरिया के 25 नए मरीज मिले
X

Sonbhadra News: सोनभद्र जनपद (Sonbhadra District) के म्योरपुर (mayorpur) के ग्राम पंचायत सेंदूर मकरा (Gram Panchayat Sendur Makra) और आसपास में बुखार से पीड़ित व्यक्तियों की मौत (death due to fever) का सिलसिला जारी है। अब तक जहां यहां 39 की मौत हो चुकी है वहीं शुक्रवार को मकरा और आसपास में मलेरिया के 25 नए मरीज पाए गए इससे ग्रामीणों में दहशत की स्थिति बनी रही। तीन की हालत गंभीर मिलने पर जिला अस्पताल (district hospital) औरतों की हालत गंभीर होने पर जिला अस्पताल से वाराणसी के लिए रेफर कर दिया गया। वहीं लखनऊ (Lucknow) से आई राज्य स्तरीय टीम बढ़ती बीमारी तथा होती मौतों की वजह जानने के लिए मकरा में डेरा डाले हुए है।

ग्रामीणों के मुताबिक शुक्रवार की सुबह गीता (35) पत्नी पिंटू निवासी लभरी की मौत हो गई। इससे पहले बुधवार की रात चेचक और बुखार प्रभावित मकरा के मड़इया टोले में गुड़िया (23) पत्नी सुरेश की मौत बुखार आने के चंद घंटों बाद ही हो गई थी। बगल गांव पाटी ग्राम पंचायत (Pati Gram Panchayat) के बोदरहवा टोला निवासी राज कुमार (17) पुत्र रामभरत दो-तीन दिन से बुखार पीड़ित था।

बुखार से मौतों का सिलसिला जारी

परिवार के लोग उसे अनपरा क्षेत्र के कहुआनाला स्थित एक निजी अस्पताल ले गए थे, जहां उनकी मौत हो गई थी। वहीं हालत गंभीर होने पर दो सगे भाई छह वर्षीय आकाश और चार वर्षीय विकास पुत्र शोभनाथ को जिला अस्पताल से बीएचयू के लिए रेफर कर दिया गया। ग्रामीणों का कहना है कि गांव में पीलिया का भी प्रकोप तेजी से गहराने लगा है।


उधर, जैव कीट विशेषज्ञ डा. सुदेश कुमार (Bio Insect Specialist Dr. Sudesh Kumar) और लैब टेक्नीशियन अमित कुमार शुक्ला (Lab Technician Amit Kumar Shukla)की मौजूदगी वाली टीम ने शुक्रवार को भी कई मरीजों के ब्लड सैंपल संग्रहित किए। ग्रामीणों को बीमारी से बचाव के लिए जागरूक किया। विद्यालय में जाकर स्कूली बच्चों को भी जरूरी जानकारी दी।

टाइफाइड का गहराता प्रकोफ बड़ी चिंता का विषय

उन्होंने बताया कि इन सैंपलों के जरिए लखनऊ लैब में इस बात की जांच की जाएगी कि आखिर वह कौन सी वजह है, जिसकी वजह से यहां के लोगों में बीमारी तेजी से बढ़ रही है और लोगों की मौतें हो रही हैं। खून की कमी और टाइफाइड (typhoid outbreak) का गहराता प्रकोफ बड़ी चिंता का विषय है। वहीं मकरा के चिकित्साधिकारी डा. डीके चतुर्वेदी ने बताया कि मलेरिया के साथ बच्चों में खून की कमी मिल रही है। मोबाइल टीम के चिकित्सक डॉ. लालजी ने बताया कि बच्चों में मलेरिया के खतरनाक स्वरूप के मरीजों के मिलने का सिलसिला लगातार जारी है जो चिंता का विषय है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story