×

Sonbhadra News: शासन से आये सचिव को मिली खामियां, अफसरों को दी कड़ी चेतावनी

Sonbhadra News: नोडल अधिकारी रवींद्र आज तहसील राबर्ट्सगंज पहुंचे। वहां उन्होंने रिकार्ड रूम का निरीक्षण किया और बस्ता खोलवाकर फसली वर्ष का कागजात देखा। दाखिल खारिज के मामले को हर हाल में 45 दिनों के अंदर निस्तारण का निर्देश दिया।

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Deepak Kumar
Published on: 31 Oct 2021 1:18 PM GMT
Sonbhadra News: शासन से आये सचिव को मिली खामियां, अफसरों को दी कड़ी चेतावनी
X

Sonbhadra News: जिले के दौरे पर आए चिकित्सा स्वास्थ्य एवं कल्याण विभाग के सचिव और जिले के नोडल अधिकारी रवींद्र (Medical Health and Welfare Department Rabindra) के तेवर तल्ख बने रहे। सदर तहसील में रिकार्डों के रखरखाव एवं मुकदमों-शिकायतों के निस्तारण की स्थिति जांचने के साथ ही दाखिल खारिज के मामलों का 45 दिनों के भीतर निस्तारण सुनिश्चत करने का निर्देश दिया। ऐसा न करने पर कार्रवाई के लिए तैयार रहने की चेतावनी दी। शिल्पी में सोन नदी पर बनाए जा रहे पुल का भी निरीक्षण किया और गुणवत्तापूर्ण कार्य की हिदायत दी।


45 दिनों के अंदर निस्तारण के दिए निर्देश

दोपहर में कलेक्ट्रेट में जिला स्तरीय अधिकारियों के साथ बैठक कर विकास कार्यों की स्थिति जानने के बाद नोडल अधिकारी (Medical Health and Welfare Department Rabindra) सीधे तहसील राबर्ट्सगंज (Tehsil Robertsganj) पहुंचे। यहां उन्होंने रिकार्ड रूम का निरीक्षण किया और बस्ता खोलवाकर फसली वर्ष का कागजात देखा। राजस्व न्यायालय का निस्तारण रजिस्टर तलब कर मुकदमों के निस्तारण की स्थिति जानी। कम्प्यूटर से अद्यतन रिकार्ड निकलवाकर लंबित राजस्व वादों के बारे में भी जानकारी हासिल की। दाखिल खारिज के मुकदमों में होती देरी पर असंतोष जताते हुए, दाखिल खारिज के मामले को हर हाल में 45 दिनों के अंदर निस्तारण का निर्देश दिया, ऐसा न करने पर कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।


तहसील परिसर (Tehsil Robertsganj) में साफ-सफाई और बेहतर बनाने और भवन की सही तरीके से मरम्मत कराए जाने के निर्देश दिए। हिदायत दी कि राजस्व कार्यों को राजस्व संहिता के मुताबिक किया जाए और रिकार्ड को दुरूस्त करने के साथ ही काश्तकारों को कम्प्यूटराइज्ड खतौनियां सुगमता से मुहैया कराईं जाए। इसमें ढील या गड़बड़ी की शिकायत मिलने पर कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा। राजस्व वादों के भी समयबद्ध निस्तारण की हिदायत देते हुए तहसीलदार न्यायालय, नायब तहसीलदार न्यायालय, उप जिलाधिकारी न्यायालय का निरीक्षण कर मुकदमों के निस्तारण की स्थिति जानी। शिकायतों के निस्तारण की स्थिति जानने के लिए संपूर्ण समाधान दिवस रजिस्टर खंगाला।


सोन नदी पर बनाए जा रहे पुल का लिया जायजा

शाम को वह शिल्पी गांव (Shilpi Village) के पास सोन नदी पर बनाए जा रहे पुल की स्थिति देखी काम में तेजी लाने का निर्देश दिया। जहां कहीं भी खामियां देखी उस पर नाराजगी जताते हुए उसे तत्काल दुरुस्त करने की ताकीद की। जिलाधिकारी टीके शिबु, मुख्य विकास अधिकारी डा. अमित पाल शर्मा, अपर जिलाधिकारी राकेश सिंह, उप जिलाधिकारी राबर्ट्सगंज राजेश कुमार सिंह, जिला विकास अधिकारी रामबाबू त्रिपाठी, तहसीलदार बीके वर्मा, मुख्य चिकित्साधिकारी डा. नेम सिंह आदि ने नोडल अधिकारी को जरूरी जानकारियां दी और जिले की स्थिति से अवगत कराया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story