×

Sonbhadra News: संगीनों के साए में बंटी यूरिया, खाद के लिए उमड़ी भीड़ ने छुड़ाए पसीने, पुलिस को करनी पड़ी मशक्कत

Sonbhadra News: जनपद सोनभद्र में सोमवार को दुद्धी कस्बा स्थित क्रय-विक्रय केंद्र अमवार रोड पर सुबह से ही यूरिया के लिए इस कदर मारामारी मची कि पुलिस (UP Police) को मोर्चा संभालना पड़ा।

Kaushlendra Pandey
Published on: 3 Jan 2022 2:39 PM GMT
Sonbhadra News: संगीनों के साए में बंटी यूरिया, खाद के लिए उमड़ी भीड़ ने छुड़ाए पसीने, पुलिस को करनी पड़ी मशक्कत
X

Sonbhadra News: जनपद सोनभद्र में यूरिया (urea) को लेकर मची छटपटाहट के बीच दुद्धी में मारामारी शुरू हो गई है। एक तरफ जहां यूरिया संकट किसानों (farmers) की नींद उड़ाए हुए है। सुबह से बगैर कुछ खाए-पिए किसान समितियों पर घंटों लाइन लगाने को विवश हैं। सोमवार को दुद्धी कस्बा स्थित क्रय-विक्रय केंद्र अमवार रोड पर सुबह से ही यूरिया के लिए इस कदर मारामारी मची कि पुलिस (UP Police) को मोर्चा संभालना पड़ा। पूरे दिन संगीनों के साए में यूरिया वितरण का काम कराया गया।

किसानों ने कहा कि बुवाई के 20 दिन बाद उर्वरक का प्रयोग किया जाता है। यहां तो उससे ज्यादा समय बीत चुका है और उसके बाद भी यूरिया उपलब्ध नहीं हो गई है। क्रय विक्रय केंद्र दुद्धी (urea buying and selling center duddhi) पर यूरिया आने की खबर मिली तो किसानों की भीड़ टूट पड़ी।


गेहूं फसल में समय से यूरिया नहीं मिलने से पैदावार में कमी आती है- किसान मुन्नीलाल

किसान मुन्नीलाल, बनवारीलाल निवासी धनौरा ने कहा कि समय से यूरिया नही मिलने से गेहूं के स्वस्थ पौधे बौने हो जाते हैं। गेहूं फसल (wheat crop) चक्र वाले मिट्टी में, समय से यूरिया नहीं मिलने से पैदावार में कमी आती है। किसानों का कहना था कि विभागीय लापरवाही की वजह से उर्वरक में कमी आई है। शासन प्रशासन द्वारा समय रहते उर्वरक उपलब्ध करा दिया गया होता तो किसानों को यह दुर्दशा नहीं झेलनी पड़ती।


किसान लंबी लाइन लगाकर खेतों से ज्यादा उर्वरक केंद्रों पर पसीना बहा रहे हैं

इसकी वजह से किसान लंबी लाइन लगाकर खेतों से ज्यादा उर्वरक केंद्रों पर पसीना बहा रहे हैं। जनपद के दुद्धी क्षेत्र का किसान सिर्फ बारिश के सहारे गेंहू जैसे रबी फसल की खेती करते हैं। किसानों के लिए सिंचाई का कोई महत्वपूर्ण संसाधन नहीं है। -,

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story