×

Sonbhadra News: स्पार्किंग के चलते एनटीपीसी कोल मिल सेक्शन में लगी आग, इकाई से विद्युत उत्पादन ठप

विद्युत परियोजना एनटीपीसी रिहंद के स्टेज प्रथम की दूसरी यूनिट के बॉयलर एरिया के भीतर कोल मिल सेक्शन में अचानक आग लग गई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 17 Aug 2021 3:10 PM GMT
boiler area ire
X

पावर प्रोजेक्ट एनटीपीसी रिहंद के बॉयलर एरिया में लगी आग

Sonbhadra News: बीजपुर स्थित राज्य की सबसे बड़ी विद्युत परियोजना एनटीपीसी रिहंद के स्टेज प्रथम की दूसरी यूनिट के बॉयलर एरिया के भीतर कोल मिल सेक्शन में मंगलवार की शाम अचानक आग लग गई। थोड़ी ही देर में बड़ी-बड़ी लपटें उठनी शुरू हो गईं। यह देख मौके पर हड़कंप मच गया। परियोजना के अधिकारी भी भागते हुए मौके पर पहुंचे। सीआईएसफ दमकल दस्ते के जवान तीन वाहनों के साथ देर तक जूझते रहे तब जाकर साढ़े सात बजे के करीब आग पर काबू पाया जा सका। इसके चलते 500 मेगावाट क्षमता वाली इस इकाई से उत्पादन भी पूरी तरह ठप हो गया है।

अचानक स्विच ट्रिप होने के दौरान हुई स्पार्किंग को आग लगने का कारण माना जा रहा है। अभियंताओं की टीम आग लगने की सटीक वजह और उस से हुए नुकसान का आकलन करने में लगी हुई है। इस घटना के चलते परियोजना को लाखों का नुकसान बताया जा रहा है। वहीं आग की वजह से इकाई को उत्पादन पर आने में एक सप्ताह का वक्त लगने की भी उम्मीद जताई जा रही है। बताते हैं कि शाम छह बजे के करीब अचानक से कोल मिल सेक्शन से लपटें उठनी शुरू हो गईं। जहां आग लगी थी, उसके नजदीक ही बॉयलर में डालने के लिए कोयले के टुकड़े की महीन पिसाई का काम चलने के कारण कहीं आग कोयले तक ना पहुंच जाए, इसको लेकर हड़कंप मच गया। तत्काल इसकी जानकारी परियोजना के अधिकारियों के देने के साथ ही कोल मिल का काम रोक दिया गया। इमरजेंसी सायरन बजाने से पूरी परियोजना में अफरा-तफरी की स्थिति बन गई।

उधर सूचना मिलते ही सीआईएसएफ के अग्निशमन कर्मियों का दस्ता तीन दमकल वाहन लेकर पहुंच गया। आग लगने वाली जगह पर तीनों तरफ से पानी की बौछार मारते हुए स्थिति नियंत्रण के प्रयास शुरू कर दिए गए। आग लगने को लेकर एनटीपीसी के दिल्ली मुख्यालय में हड़कंप की स्थिति बनी रही। अगर कोई आग की चपेट में आता है तो उसे तत्काल अस्पताल पहुंचाने के लिए धनवंतरि चिकित्सालय से एंबुलेंस भी मंगवा ली गई। करीब डेढ़ घंटे की मेहनत के बाद अग्निशमन दस्ते ने आग को काबू में कर लिया, तब जाकर परियोजना प्रबंधन ने राहत की सांस ली। आग लगने से बॉयलर से लेकर कोल मिल सेक्सन तक कई इलेक्ट्रिक सामान और उपकरण जलकर नष्ट हो गए हैं। वही इसके चलते परियोजना को लाखों का नुकसान बताया जा रहा है। हालांकि आधिकारिक तौर पर नुकसान को लेकर परियोजना प्रबंधन की तरफ से अभी कुछ भी कहने से बचा जा रहा है।

उधर एनटीपीसी प्रवक्ता का कहना है कि शाम पौने छह बजे के करीब स्टेज प्रथम (stage-1) के यूनिट नबर दो में स्विच ट्रिप होने की वजह से स्पार्क पैदा हुआ, उससे आसपास की केबल में आग लग गई। इसके चलते कुछ ही देर में आग stage-1 की बड़ी एरिया में फैल गई। तत्काल मामले की जानकारी सीआईएसफ यूनिट के फायर विंग को दी गई। सूचना मिलते ही फायर विंग की तीन फायर टेंडर गाड़ियां घटना स्थल पर पहुंची। उसके साथ सीआईएसएफ के उप कमांडेंट और फायर विंग के के सहायक कमांडेंट भी मौके पर पहुंच गए। उनके निर्देशन में तत्काल तआग को काबू में पाने का ऑपरेशन शुरू कर दिया गया आग नियंत्रित कर ली गई है। अब मौके पर स्थिति नियंत्रण में है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story