Sonbhadra News: सोनभद्र में भी शुरू हुआ डेंगू कहर, तेजी से बढ़ रही संदिग्ध मरीजों की संख्या

सोनभद्र में डेंगू के संदिग्ध मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। बुधवार रात तक इसकी संख्या बढ़कर 36 तक पहुंच गई। इसमें 26 मरीज नगरीय क्षेत्र में हैं। जबकि 10 मरीज ग्रामीण क्षेत्र के हैं।

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Ashiki
Published on: 9 Sep 2021 11:39 AM GMT (Updated on: 9 Sep 2021 1:11 PM GMT)
Dengue
X

डेंगू का प्रकोप pic(social media)

Sonbhadra News : सोनभद्र में डेंगू के संदिग्ध मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। बुधवार रात तक इसकी संख्या बढ़कर 36 तक पहुंच गई। इसमें 26 मरीज नगरीय क्षेत्र में हैं। जबकि 10 मरीज ग्रामीण क्षेत्र के हैं। उनमें से पंद्रह की हालत गंभीर होने पर जिले के विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। वहीं लापरवाह तरीके से पानी जमा कर डेंगू का खतरा पैदा करने के मामले में 45 को अब तक नोटिस जारी की जा चुकी है।

बृहस्पतिवार को डेंगू का कोई नया मरीज तो नाम नहीं आया, लेकिन मंगलवार और बुधवार को चोपन में तीन और दुद्धी में एक मरीज सामने आने के बाद अभियान चलाकर लोगों के लिए गए ब्लड सैंपल के बाद जिले में अब तक 36 डेंगू के संदिग्ध मरीज पाए जाने की पुष्टि के बाद स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप की स्थिति बन गई है।

जिला मलेरिया अधिकारी धर्मेंद्र श्रीवास्तव की तरफ से प्रशासन को भेजी गई रिपोर्ट में बताया गया है कि पूरे जिले में खासकर नगरी क्षेत्र में फागिंग अभियान चलाया जा रहा है। लापरवाह तरीके से पानी भंडारण पर डेंगू का खतरा बढ़ाने के मामले में 47 को नोटिस जारी की गई है। डेंगू की अद्यतन स्थिति के बारे में बताया जा रहा है कि अब तक जिले में कुल 36 डेंगू के संदिग्ध मरीज पाए जा चुके हैं। इसमें से 15 को अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। 11 मरीजों का उपचार हिंडाल्को के रेणुकूट स्थित अस्पताल में, दो का उपचार जिला अस्पताल में तथा दो का उपचार नेशनल बाल चिकित्सालय में चल रहा है और मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर नेम सिंह ने बताया कि सभी संदिग्ध मरीजों की ब्लड सैंपलिंग कर फाइनल जांच के लिए वाराणसी स्थित लैब में भेजा गया है। वहां से रिपोर्ट मिलने के बाद ही वास्तव में डेंगू के कितने मरीज हैं, यह स्पष्ट हो पाएगा। फिलहाल उन्हें डेंगू का संदिग्ध मरीज मानकर उपचार उपलब्ध कराया जा रहा है। ब्लड सैंपलिंग का काम जारी है। बृहस्पतिवार को कराई जा रही सैंपलिंग में कितने संदिग्ध मरीज पाए जाए, इसकी जानकारी देर रात ही मिल पाएगी।

Ashiki

Ashiki

Next Story