×

Sonbhadra News: पीएचसी में फर्श पर फेंके मिले प्रयोग किए इंजेक्शन, पांच चिकित्साकर्मी मिले नदारद, रोका वेतन

Sonbhadra News: जनपद सोनभद्र में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश सिंह ठाकुर ने सोमवार को कई चिकित्सा केंद्रों का निरीक्षण किया। पीएचसी में प्रयोग किए इंजेक्शन फर्श पर फेंके मिले।

Kaushlendra Pandey
Published on: 17 Jan 2022 3:52 PM GMT (Updated on: 17 Jan 2022 4:07 PM GMT)
Sonbhadra News: Used injections thrown on the floor in PHC, five medical workers found missing, salary stopped
X

सोनभद्र: चिकित्सा केंद्रों का निरीक्षण 

Sonbhadra News: मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश सिंह ठाकुर (Chief Medical Officer Dr. Rajesh Singh Thakur) ने सोमवार को कई चिकित्सा केंद्रों का निरीक्षण (medical center inspection) कर स्वास्थ्य सेवाओं और कोरोना वैक्सीनेशन (corona vaccination) का हाल जाना।

इस दौरान चतरा पीएचसी (Chatra PHC) पर जहां प्रयोग किए गए इंजेक्शन फर्श पर फेंके पड़े मिले (Used injections found on the floor)। वहीं पांच चिकित्सा कर्मी अनुपस्थित पाए गए। वहां के प्रभारी भी निरीक्षण के समय गायब मिले। एक कर्मी के ड्यूटी पर रहने के बावजूद उपस्थिति पंजिका पर हस्ताक्षर नहीं मिला। गायब मिले लोगों का वेतन रोकने के साथ ही उनसे जवाब तलब किया गया है। स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी को लापरवाही के लिए चेतावनी दी गई है। वहीं कार्य पर उपस्थित रहने के बावजूद, उपस्थिति पंजिका पर हस्ताक्षर न करने के लिए स्पष्टीकरण तलब किया गया है।

वैक्सीनेशन कैंप का निरीक्षण

सबसे पहले मुख्य चिकित्सा अधिकारी न्यू प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खलियारी पहुंचे। वहां अपनी मौजूदगी में लोगों को कोरोना वैक्सीनेशन की पहली डोज लगवाई। यहां के बाद पनिकप खुर्द में वैक्सीनेशन कैंप का निरीक्षण (Vaccination camp inspection) किया। इस दौरान 20 को कोरोना वैक्सीन लगी पाई गई। इसमें 18 प्लस की सात डोज थी। इस दौरान ग्रामीणों को शत प्रतिशत टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया गया। यहां 15 प्लस में 69 में 24 को टीका लगा होना पाया गया। शेष 45 के लिए भी शीघ्र टीकाकरण की हिदायत दी गई। यहां के बाद सीएमओ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चतरा पहुंचे जहां प्रयोग किए गए इंजेक्शन को फर्श पर बिखरा देख बिफर पड़े।


चिकित्सा केंद्र पर चिकित्सा कर्मी मिले अनुपस्थित

उपस्थिति रजिस्टर जांचा तो पता चला कि चिकित्सा कर्मी मोलन प्रसाद दो दिन से, सुनीता देवी एक दिन से, आशीष अग्रहरी चार दिन से, सूर्य बहादुर गुप्ता एक दिन से, हंसराज सिंह 2 दिन से ड्यूटी से गायब मिले। वहीं नीलम मौर्या का ड्यूटी पर रहने के बावजूद सोमवार को उपस्थिति पंजिका पर हस्ताक्षर नहीं मिला। चिकित्सा केंद्र प्रभारी रोहित सिंह भी वहां नहीं मिले।

इसको बड़ी लापरवाही मानते हुए सीएमओ ने जहां कार्यस्थल से नदारद मिले पांचो चिकित्सा कर्मियों का अगले आदेश तक के लिए वेतन रोक दिया। वही फर्श पर इंजेक्शन फेंके पड़े होने तथा कर्मियों की उपस्थिति के प्रति लापरवाही बरतने के मामले में प्रभारी को चेतावनी जारी की गई। वहीं ड्यूटी पर रहने के बावजूद हस्ताक्षर न बनाने के लिए नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया। नगवां पीएचसी के औचक निरीक्षण में स्थिति संतोषजनक पाई गईं।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story