×

Sonbhadra News Today: सीएम के ड्रीम प्रोजेक्ट की ही निकाल दी हवा, काम ही शुरू नहीं हुआ

Sonbhadra News Today: सोनभद्र में सीएम योगी आदित्यनाथ की ड्रीम प्रोजेक्ट जल जीवन मिशन को लेकर कार्यदायी संस्थाओं की लापरवाही मुख्य रूप से सामने आई है। इसके चलते ये प्रोजेक्ट अधर में लटक गये हैं।

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Chitra Singh
Published on: 6 Oct 2021 2:12 AM GMT
Jal Jeevan Mission
X

जल जीवन मिशन को लेकर अधिकारी की बैठक (फोटो- न्यूज ट्रैक)

Sonbhadra News Today: जनपद में मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजेक्ट जल जीवन मिशन (Jal Jeevan Mission) को जिस तरह लापरवाही का पलीता लगाया गया है। उसने अधिकारियों के होश उड़ा दिये हैं। इसमें कार्यदायी संस्थाओं की लापरवाही मुख्य रूप से सामने आई है। इसके चलते ये प्रोजेक्ट अधर में लटक गये हैं। गौरतलब यह है कि छह पेयजल परियोजनाओं पर काम ही शुरू नहीं हुआ है।

प्रदेश में जिस जल जीवन मिशन की शुरुआत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोनभद्र से की थी। उनके इस ड्रीम प्रोजेक्ट को यहीं पर कार्यदायी संस्थाओं की लापरवाही पलीता लगने की बात सामने आई है। हालत यह है कि लगभग 10 माह बाद भी छह पेयजल परियोजनाओं (payjal yojna) पर कार्य ही नहीं शुरू हो पाया है। सच्चाई जानकर उच्चाधिकारी भी हैरान और अवाक हैं।

बताते चलें कि जल जीवन मिशन योजन के तहत 22 नवंबर 2020 को सीएम योगी आदित्यनाथ नेट सोनभद्र से हर घर नल योजना की शुरुआत की थी। मुख्यमंत्री ने इस दौरान 5555 करोड़ रुपये की लागत वाली सोनभद्र की 14 पेयजल परियोजना और मिर्जापुर की नौ पेयजल परियोजनाओं का शिलान्यास किया था। मार्च 2022 तक सभी पेयजल परियोजनाओं के निर्माण कार्य पूरा करने की समय सीमा तय की गई थी।

समीक्षा के दौरान पता चला है कि बेलाही ग्राम समूह पेयजल योजना की एनओसी अधीक्षण अभियंता सिंचाई विभाग के स्तर से ही लंबित पड़ी हुई है। योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के दौरान जब बेलाही और तेंदुआही ग्राम समूह पेयजल योजना के प्रगति की जानकारी ली, तो पता चला कि अभी तक नगवां, तेंदुआही, कदरा और हर्रा ग्राम समूह पेयजल योजना का कार्य ही प्रारंभ नहीं हुआ है।

अब इन चारों परियोजनाओं के लिए नामित एजेसी (कार्यदायी संस्था) वीपीआरपी लिमिटेड द्वारा अभी तक कार्य प्रारंभ न किये जाने पर पेनाल्टी की कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। पनारी ग्राम समूह पेयजल योजना का कार्य शुरू न करने के लिए नामित एजेंसी एलएंडटी लिमिटेड, केवथा ग्राम समूह पेयजल योजना का कार्य शुरू न करने के लिए नामित एजेंसी जैन कांट कंपनी के विरुद्ध भी पेनाल्टी की कार्रवाई का निर्देश दिया। तथ्य भी प्रकाश में आया कि कई ग्राम समूह पेयजल परियोजनाओं की फाइल अधिशासी अभियता जल निगम के स्तर पर लंबित है। जबकि जल जीवन मिशन हर घर जल योजना के तहत शासन की शीर्ष प्राथमिकता वाली योजनाओं में से एक है। डीएम अभिषेक सिंह ने अब इस कार्य को प्राथमिकता के आधार पर प्रारंभ कर निश्चित समयावधि में पूर्ण कराना सुनिश्चित करने के निर्देश दिये हैं।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story