×

Sonbhadra News: सोनभद्र की एक ऐसी ग्राम पंचायत, जहां महज छह माह में खर्च हो गए 1.10 करोड़, सदस्यों-ग्रामीणों ने लगाया घपले का आरोप

Sonbhadra News: म्योरपुर ब्लाक (Mayorpur Block) की जमशीला एक ऐसी ग्राम पंचायत है, जहां ग्राम पंचायत निधि (gram panchayat fund) के खाते से महज छह माह में 1.10 करोड़ खर्च दिखाकर रुपये की निकासी कर ली गई।

Kaushlendra Pandey
Published on: 9 Feb 2022 12:01 PM GMT
Sonbhadra News: सोनभद्र की एक ऐसी ग्राम पंचायत, जहां महज छह माह में खर्च हो गए 1.10 करोड़, सदस्यों-ग्रामीणों ने लगाया घपले का आरोप
X

Sonbhadra News: म्योरपुर ब्लॉक (Mayorpur Block) की जमशीला एक ऐसी ग्राम पंचायत है, जहां ग्राम पंचायत निधि (gram panchayat fund) के खाते से महज छह माह में 1.10 करोड़ खर्च दिखाकर रुपये की निकासी कर ली गई। वहीं बुधवार को ग्राम पंचायत सदस्यों और ग्रामीणों ने लाखों के घपले और कार्यों में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए प्रदर्शन कर नाराजगी जताई। अधिकारियों को शिकायती पत्र भेज जांच की भी मांग की। शिकायत के साथ धन निकासी का आंकड़ा भी दिया गया। जहां कई कार्यों को किए बगैर ही धन के निकासी का आरोप लगाया गया।

वहीं किए जा रहे कार्यों में भी निम्न गुणवत्ता वाली सामग्री के प्रयोग का आरोप लगाते हुए वीडियो वायरल किए गए। ग्राम पंचायत सदस्य शांति देवी (Gram Panchayat Member Shanti Devi), अंकुर यादव, अवनीश कुशवाहा, पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य अखिलेश यादव, माइकल प्रजापति, अभिषेक, रीतू मौर्या, अशोक आदि ने डीएम सहित अन्य को भेजी गई शिकायत में बताया है कि प्रधान कलावती देवी (Village head Kalavati Devi) पढ़ी-लिखी न होने के कारण अंगूठा लगाती हैं। इसका फायदा उठाकर ग्राम पंचायत में छह माह के भीतर विभिन्न कार्यों को दिखाकर 1.10 करोड़ की निकासी कर ली गई है।


काम कम और धन की निकासी ज्यादा की गई

गांव की मस्जिद परिसर के भीतर फर्श-रोड बनाए बिना ही पूरी धनराशि निकाली जा चुकी है। इसी तरह कई अन्य कार्यों के धन की निकासी की गई है। ग्राम पंचायत सदस्यों और ग्रामीणों ने जहां इसको लेकर कार्यस्थ पर पहुंचकर विरोध जताया, वहीं किए जा रहे कार्यों में नाले के बालू के प्रयोग का आरोप लगाते हुए, जो कार्य हुए हैं, उसमें भी गड़बड़ी बरते जाने का आरोप लगाया। लाखों के घपले की आशंका जताते हुए मामले की जांच और कार्रवाई की मांग की।


अगर कोई निर्देश या शिकायत मिलती है तो जांच कराई जाएगी- एडीओ म्योरपुर

उधर, सेलफोन पर वार्ता में ग्राम पंचायत अधिकारी निर्भय सिंह ने कार्यों को मानक के अनुरूप तथा किसी भी तरह की गड़बड़ी न होने की बात कही। वहीं प्रधान प्रतिनिधि बब्बू सिंह ने कहा कि जो भी धनराशि निकली है, उसका काम कराया गया है। अगर किसी को शिकायत है तो उसकी जांच की जा सकती है। वहीं एडीओ पंचायत म्योरपुर रविदत्त मिश्र का कहना था कि उन्हें शिकायत की जानकारी नहीं है। अगर कोई निर्देश या शिकायत मिलती है तो जांच कराई जाएगी।


taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story