×

Sonbhadra News: डेंगू के दो संदिग्ध मरीज मिलने से मचा हड़कंप, स्वास्थ्य विभाग हुआ अलर्ट

जनपद में मंगलवार को डेंगू के दो संदिग्ध मरीज मिलने के बाद हड़कंप मच गया है। चोपन नगर स्थित गौरव नगर मोहल्ले में एक किशोर और एक..

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Deepak Raj
Published on: 7 Sep 2021 1:58 PM GMT
Spraying insceticides in colony
X

मच्छररोधी दवा का छिड़काव करते कर्मी 

Sonbhadra News: जनपद में मंगलवार को डेंगू के दो संदिग्ध मरीज मिलने के बाद हड़कंप मच गया है। चोपन नगर स्थित गौरव नगर मोहल्ले में एक किशोर और एक महिला में इसके लक्षण पाए गए हैं। उपचार के लिए उन्हें चोपन स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया जहां जिला मुख्यालय से पहुंची स्वास्थ्य टीम अपनी देखरेख में उपचार के लिए जिला अस्पताल ले आई। वहीं गौरव नगर मोहल्ले में लोगों से पूछताछ के आधार पर स्थितियां संदिग्ध समझ में आने पर सैंपल लेने का अभियान शुरू कर दिया गया है। नगर पंचायत प्रबंधन की तरफ से भी इस मोहल्ले के साथ ही अन्य मोहल्लों में भी जाकर मच्छररोधी दवा का छिड़काव का काम शुरू कर दिया गया है।


जांच करती मेडिकल टीम


लोगों से अपने घरों के इर्द-गिर्द, टूटे-फूटे बर्तनों तथा टूटी-फूटी सामग्रियों में पानी इकट्ठा नहीं होने देने की अपील की गई। स्थिति को देखते हुए चोपन के साथ जिले के सभी नगर निकायों को अलर्ट कर दिया गया है। बताया गया कि उषा तिवारी 51 वर्ष पत्नी दिनेश तिवारी निवासी गौरव नगर और अंशू पाठक 17 वर्ष पुत्र जितेंद्र पाठक निवासी गौरव नगर को पिछले कुछ दिनों से लगातार बुखार आ रहा था। मंगलवार को दोनों जब चोपन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज के लिए पहुंचे तो प्रारंभिक जांच में डेंगू के लक्षण देख स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया। तत्काल इसकी जानकारी जिला मुख्यालय पर दी गई।


यहां से पहुंची टीम ने भी जांच के बाद डेंगू का संदिग्ध मरीज माना और उन्हें बेहतर इलाज के लिए जिला अस्पताल लाकर भर्ती कर दिया। इस वाकये के बाद स्वास्थ्य महकमे के साथ ही नगर पंचायत अमला भी तेजी से सक्रिय हो गया। एक तरफ जहां गौरव नगर में प्रत्येक घर से जांच के लिए ब्लड सैंपल लेने का काम शुरू कर दिया गया है। वहीं चोपन नगर पंचायत की तरफ से मच्छररोधी दवा का छिड़काव शुरू कर दिया गया। उधर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डा.राघवेंद्र सिंह ने भी डेंगू के दो संदिग्ध मरीज मिलने की पुष्टि की। बताया कि उनको बेहतर इलाज के लिए जिला अस्पताल भेज दिया गया है।

ऐसे करें बचाव और इन लक्षणों के दिखने पर तत्काल पहुंचे अस्पताल

डा. राघवेंद्र सिंह ने बताया कि इसके बचाव के लिए जरूरी है कि कहीं भी पानी को एकत्र ना होने दें। जैसे कूलर, टायर, पुराने बर्तन, कबाड़ आदि जिसमें पानी एकत्र हो, उसको तत्काल साफ कर दें। किसी को तेज बुखार, शरीर में लाल चकत्ते पड़ना, उल्टी होना, मांस पेशियों में दर्द या लूज मोशन की शिकायत हो तो वह तत्काल नजदीकी अस्पताल या नजदीकी चिकित्सक से संपर्क करे।

जिला मुख्यालय पर हुई 45 घरों की जांच, दिखा डेंगू का खतरा, तीन को नोटिस

डेंगू की प्रभावी रोकथाम के लिए जिला मुख्यालय पर राबर्ट्सगंज नगर पालिका की तरफ से घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करने, एंटी लार्वा छिड़काव और लापरवाह तरीके से पानी तो इकट्ठा नहीं किया जा रहा? इसकी जांच का अभियान शुरू कर दिया गया है। मंगलवार को अधिशासी अधिकारी प्रदीप गिरि, जिला कार्यक्रम प्रबंधक स्वच्छता मिशन नगरीय नीरज कुमार, मलेरिया निरीक्षक प्रवीण कुमार सिंह आदि द्वारा हमीद नगर महाल और हर्ष नगर महाल में 45 घरों की जांच की गई। पानी भरे 47 संदिग्ध कंटेनर पाए गए। इसमें सात की स्थिति डेंगू लार्वा की दृष्टि से पॉजीटिव दिखी। ज्यादा लापरवाही की स्थिति दिखने पर तीन को नोटिस और शेष को चेतावनी जारी की गई। लोगों को जागरुक करते हुए किसी भी दशा में ड्रम, कूलर आदि में पानी इकट्ठा न रखने की हिदायत दी गई।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story