×

Sonbhadra News: रेलवे के गोदाम से लाखों का स्क्रैप गायब, एक पीडब्ल्यूआई आफिसर की संलिप्तता आई सामने, पूछताछ जारी

Sonbhadra News: असिस्टेंट कमांडेंट अरूण कुमार की अगुवाई वाले एक दल ने शनिवार को एक अधिकारी से इसको लेकर घंटों पूछताछ भी की। लखनऊ से ट्रक के वापसी का इंतजार किया जा रहा है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 5 March 2022 12:58 PM GMT
Sonbhadra News
X

रेलवे गोदाम की तस्वीर 

Sonbhadr: पूर्व मध्य रेलवे के चोपन-गढ़वा रूट पर स्थित विंढमगंज रेलवे स्टेशन के पास स्थित पीडब्ल्यूडी के गोदाम से इंजीनिरिंग सेक्सन के कुछ अधिकारियों की मिलीभगत से लाखों का स्क्रैप गायब होने का मामला सामने आया है। माल लदी दो ट्रकें भी पकड़ ली गई है। एक ट्रक मिर्जापुर सीमा से सटे करमा में और एक को लखनऊ में पकड़ा गया है। पूछताछ में पीडब्ल्यूआई (इंजीनिरिंग सेक्सन) के कुछ अधिकारियों की संलिप्तता आने के बाद चोपन से धनबाद तक हड़कंप की स्थिति उत्पन्न हो गई है। आरपीएफ की तरफ से, इस खेल में अधिकारियों और कर्मचारियों के संलिप्तता की जांच शुरू कर दी गई है।

असिस्टेंट कमांडेंट अरूण कुमार की अगुवाई वाले एक दल ने शनिवार को एक अधिकारी से इसको लेकर घंटों पूछताछ भी की। लखनऊ से ट्रक के वापसी का इंतजार किया जा रहा है। इसके बाद इसमें शामिल अधिकारियों-कर्मचारियों के गिरफ्तारी का दौर शुरू हो सकता है। पकड़े गए माल की कीमत लगभग तीस लाख बताई जा रही है। हालांकि आधिकारिक तौर पर इसका सही मूल्यांकन के बाद ही किसी निष्कर्ष पर पहुंचने की बात कही जा रही है।


उधर, रेलवे के प्रशासनिक अमले में भी इसको लेकर हलचल बढ़ गई हैै। सूत्र बताते हैं कि हाजीपुर स्थित पूर्व मध्य रेलवे मुख्यालय स्तर से भी इसको लेकर जानकारी तलब करने के साथ ही, विभागीय जांच के निर्देश दे दिए गए हैं। बताया जा रहा है कि विढमगंज में रेलवे विभाग के इंजीनियरिंग सेक्शन की तरफ से गोदाम बनाया गया है।

इसमें रेलवे से जुड़े स्क्रैप यानी निष्प्रयोज्य घोषित हो चुके सामानों को रखा जाता है। विभागीय स्तर पर इसकी निलामी की जाती है लेकिन बताते हैं कि रेलवे के इस विभाग से जुड़े कुछ अधिकारियों और कबाड़ से जुड़े बड़े कारोबारियों के मिलीभगत से विंढमगंज सहित अन्य जगहों पर जगहों पर स्थित गोदामों से हर माह लाखों का स्क्रैप गायब हो जा रहा है।


चूंकि स्क्रैप की गिनती आन द रिकार्ड नहीं रखी जाती, इसलिए विभागीय आडिट या जांच में आसानी से यह चोरी पकड़ में नहीं आ पाती। बताते हैं कि इसकी जानकारी किसी तरह आरपीएफ के सहायक कमांडेंट अरूण कुमार को मिली। उन्होंने यूपी पुलिस से संपर्क साधने के साथ ही, मिले इनपुट के आधार पर माल ले जाने वाले ट्रकों के बारे में जानकारी जुटाई तो पता चला कि पहले स्क्रैप लेकर निकली ट्रक प्रदेश की राजधानी लखनऊ पहुंच गई है जबकि दूसरी वाली ट्रक करमा पहुंचने वाली है। सूचना के आदान-प्रदान के साथ ही, पुलिस की मदद से दोनों ट्रकों को पकड़ लिया गया। करमा में पकड़ी गई ट्रक को चोपन ले आया गया।

वहीं लखनऊ में पकड़े गए ट्रक को चोपन पहुंचने का इंतजार किया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ इसमें कौन-कौन संलिप्त हैं, इसको लेकर आरपीएफ की तरफ से जांच शुरू कर दी गई है। सेलफोन पर हुई वार्ता में असिस्टेंट कमांडेंट अरूण कुमार ने बताया कि जांच की जा रही है। प्रथमदृष्ट्या पीडब्ल्यूआई के ही कुछ लोगों की संलिप्तता सामने आई है।

पकड़ा गया माल कितने का है, इसके सही आकलन के लिए लखनऊ में पकड़े गए ट्रक को चोपन वापस आने का इंतजार किया जा रहा है। वहीं, इसमें कौन-कौन शामिल हैं, इसको चिन्हित करते हुए कार्रवाई आगे बढ़ाई जा रही है। अभी हिरासत में किसी को नहीं लिया गया है लेकिन जल्द ही जिन-जिन लोगों के शामिल होने की पुष्टि होगी, उनके धरपकड़ की कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल उच्चाधिकारियों को पूरे प्रकरण की जानकारी दे दी गई है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story