×

Sonbhadra News: प्रसव के बाद महिला की मौत, परिवार के लोगों ने अस्पताल पर लगाया लापरवाही का आरोप

Sonbhadra News: जिला अस्पताल में प्रसव के दौरान लापरवाही के कारण कुछ घंटे बाद महिला की मौत हो गई।

Kaushlendra Pandey
Report Kaushlendra PandeyPublished By Ragini Sinha
Published on: 15 Feb 2022 5:38 AM GMT
Sonbhadra News
X

सोनभद्र न्यूज 

Sonbhadra News : सोनभद्र (Sonbhadra News) के जिला अस्पताल परिसर स्थित 200 बेड के जच्चा-बच्चा अस्पताल में प्रसव के लिए आई महिला (woman dies after child birth) की सोमवार की देर रात मौत हो गई। परिवार के लोगों का आरोप (Allegations of family members) है कि प्रसव के दौरान लापरवाही (negligence) बरती गई, जिससे पेट के अंदर कोई नस कट गई, इसके चलते अत्यधिक रक्तस्राव (bleeding) हुआ और प्रसव (delivery) के कुछ घंटे बाद उसकी मौत हो गई।

परिवार का आरोप

परिवार के लोग मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने और लापरवाही मामले में कार्रवाई की मांग को लेकर शव के साथ अस्पताल में ही जमे रहे। उधर, जन अधिकार पार्टी के जिलाध्यक्ष आदित्य मौर्या की अगुवाई में पहुंचे लोगों ने भी प्रसव के दौरान लापरवाही का आरोप लगाया और अस्पताल प्रबंधन से नाराजगी जताई।


राबर्ट्सगंज कोतवाली क्षेत्र (robertsganj kotwali) के करारी गांव निवासी गायत्री देवी (28) को परिवार वाले सोमवार की दोपहर प्रसव के लिए जिला अस्पताल परिसर स्थित जच्चा बच्चा अस्पताल लाए थे। वहां, प्रसव के कुछ देर बाद से ही उसकी हालत बिगड़नी शुरू हो गई। देर रात परिवार वालों को महिला की हालत गंभीर बताते हुए वाराणसी के लिए रेफर कर दिया गया।


रक्तस्राव होने के कारण महिला की मौत

परिवार के लोग जब उसे वाराणसी लेकर पहुंचे, तो वहां के चिकित्सक ने पेट के अंदर कोई नस कट जाने के कारण अत्यधिक रक्तस्राव होने और इसके चलते पहले ही मौत हो जाने की बात कह कर लौटा दिया। इसके बाद परिवार जन शव लेकर, वापस जच्चा बच्चा अस्पताल पहुंचे और महिला के मृत्यु प्रमाण पत्र की मांग की। इस पर वहां मौजूद कर्मियों ने मौत से पहले रेफर किए जाने के बाद कहकर प्रमाण पत्र देने से इंकार कर दिया। वहीं, परिवार के लोगों का कहना था कि प्रसव के दौरान की गई लापरवाही के चलते उसकी मौत हुई है इसलिए मृत्यु प्रमाण पत्र जारी किया जाए। लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की।

महिला का मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं दे रहा अस्पताल

उधर, सूचना मिलते ही जन अधिकार पार्टी के आदित्य मौर्य आदि भी मौके पर पहुंच गए और अस्पताल प्रबंधन से मिलकर कड़ी नाराजगी जताई। बताया कि प्रसव के लिए ऑपरेशन करते समय बरती गई लापरवाही के कारण महिला की मौत हुई है। परिवार वालों को इसकी जानकारी न होने पाए, इसके लिए महिला को यहां से आनन-फानन में रेफर दिखा दिया गया। अब इसकी आड़ लेकर मृत्यु प्रमाण पत्र नहीं दिया जा रहा है। मामले को तूल पकड़ता देख सुबह नौ बजे के करीब अस्पताल प्रबंधन ने मृत्यु प्रमाण पत्र देने की हामी भरी, तब जाकर लोग शांत हुए। हालांकि समाचार लिखे जाने तक परिवारीजन शव के साथ अस्पताल पर ही बने हुए थे।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story