×

NTPC सिंगरौली की 7वीं यूनिट में उठी आग की लपटें, मौके पर पहुंचा अग्निशमन दस्ता, यूनिट का संचालन किया गया बंद

सोनभद्र में एनटीपीसी की मदर यूनिट सिंगरौली पावर प्रोजेक्ट के 500 मेगावाट क्षमता वाली सातवीं इकाई के ब्वायलर सेक्शन के केबल में शुक्रवार की शाम आग लगने से हड़कंप मच गया।

Kaushlendra Pandey
Published on: 24 Dec 2021 12:44 PM GMT
boiler area ire
X

पावर प्रोजेक्ट एनटीपीसी रिहंद के बॉयलर एरिया में लगी आग

Sonbhadra: उत्तर प्रदेश के सोनभद्र (Sonebhadra News) में एनटीपीसी की मदर यूनिट सिंगरौली पावर प्रोजेक्ट (Singrauli Super Thermal Power Station) के 500 मेगावाट क्षमता वाली सातवीं इकाई के ब्वायलर सेक्शन के केबल में शुक्रवार की शाम आग लगने से हड़कंप मच गया।

पहुंचे अग्निशमन दस्ते ने कड़ी मशक्कत रहते कर आग पर अविलंब काबू पा लिया। इसके चलते कितने की क्षति हुई? इसका परियोजना स्तर पर आकलन किया जा रहा है। केबल को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया गया है। एहतियातन सातवीं यूनिट को बंद कर दिया गया है।

केबल में आग लगने की वजह से उठी तेज लपटें

बताया गया कि शुक्रवार को एनटीपीसी सिंगरौली (NTPC Singrauli) की यूनिट सातवीं के ब्वायाशलर एरिया के केबल में आग लगने के चलते लपटें उठती देख हड़कंप मच गया। तत्काल मामले की जानकारी सीआईएसएफ के अग्निशमन विंग को दी गई।


खबर मिलते ही एनटीपीसी (NTPC Singrauli) के अधिकारी भी भागते हुए मौके पर पहुंचे। गलगी के चलते देर तक अफरातफरी की स्थिति बनी रही। आग कैसे लगी? समाचार दिए जाने तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया था। इसके चलते कितना नुकसान पहुंचा? इसका अभी आकलन किया जा रहा है।

सातवीं यूनिट के प्रचालन को तत्काल किया गया बंद

उधर, एनटीपीसी प्रबंधन (NTPC Singrauli Management) का दावा है कि कोई बड़ी क्षति नहीं हुई है। परियोजना प्रवक्ता रिंकी गुप्ता ने बताया कि केबल को पुन: दुरुस्त करने की प्रक्रिया प्रारम्भ कर दी गई है। इस कार्य को जल्द ही पूर्ण कर लिया जाएगा। केबल फायर से किसी भी प्रकार की जानमाल की क्षति नहीं हुई है।

फायर के बाद किसी भी संभावित क्षति से बचने के लिए सातवीं यूनिट के प्रचालन को तत्काल बंद कर दिया गया है, इसे भी जल्द ही प्रारंभ कर लिया जाएगा। सातवीं यूनिट के अलावा सभी यूनिटों से विद्युत उत्पादन सामान्य रूप से किया जा रहा है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story