×

Mirzapur News: केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने CM योगी से विंध्य विश्वविद्यालय की फिर से की मांग, योगी ने जवाब देना नहीं समझा मुनासिब

Mirzapur News: विन्ध्यवासिनी धाम में आयोजित कार्यक्रम में गृहमंत्री अमित शाह, यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने विंध्य कॉरिडोर समेत विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया।

Brijendra Dubey

Brijendra DubeyWritten By Brijendra DubeyDurgesh BahadurPublished By Durgesh Bahadur

Published on 1 Aug 2021 4:25 PM GMT

foundation stone of Vindhya Corridor
X

गृह मंत्री अमित शाह और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने विंध्य कॉरिडोर का किया शिलान्यास

  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

Mirzapur News: गृह मंत्री अमित शाह ने रविवार को विंध्याचल में मां विंध्यवासिनी के दर्शन पूजन करने के बाद विंध्य कारिडोर का शिलान्यास किया। एक अरब 28 करोड़ की लागत से विंध्य कॉरिडोर तैयार होगा। इसमें मंदिर के चारों तरफ 50 मीटर चौड़ा परिक्रमा पथ भी बनेगा।

बता दें कि विंध्य धाम गंगा नदी के तट पर स्थित है। जहां प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना अर्थगंगा के तहत जलक्रीड़ी एवं साहसी पर्यटन की अपार संभावना विद्यमान है। पर्यटन के नये क्षितिज पर विन्ध्य क्षेत्र त्रिकोण दर्शन, विन्ध्यवासिनी माता, काली खोह, अष्टभुजा दर्शन को सुगम एवं आनंददायी बनाने के लिये 16.40 करोड़ रुपये लागत की काली खोह रोप-वे एवं अष्टभुजा रोप-वे का रविवार को लोकार्पण कर उत्तर प्रदेश के तीर्थ यात्रा में एक नया इतिहास रचा गया।

गृह मंत्री अमित शाह ने विंध्याचल कॉरिडोर की आधारशिला रखी।

गृहमंत्री भारत सरकार एवं मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सरकार अपने निर्धारित समय पर देवरी हेलीपैड पर पहुंचे, जहां पर राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग अनुप्रिया पटेल ने स्वागत किया। जिसके बाद मां विन्ध्यवासिनी मन्दिर पहुंच कर दर्शन-पूजन एवं आराधना किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विन्ध्यवासिनी मन्दिर से पूजन स्थल तक गृहमंत्री को कॉरिडोर एवं प्रस्तावित मन्दिर का प्रतिरूप माॅडल दिखाते हुए योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

गृहमंत्री ने विपक्षी दलों पर जमकर साधा निशाना-

शिलान्यास के पश्चात राजकीय इण्टर कॉलेज में जनसभा को सम्बोधित करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि मिर्जापुर में आकर उन्हें अपने जैसा ही महसूस होता है। उत्तर प्रदेश की जनता ने 2014 और 2019 में पूर्ण बहुमत दिए। मोदी जी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश को क्या चाहिए और यहां की जनता को क्या चाहिए। इसलिए प्रधामंत्री नरेन्द्र मोदी स्वयं उत्तर प्रदेश से चुनाव लड़े। उन्होंने कहा कि अयोध्या में रामलला का मन्दिर बनने के लिये यहां की जनता ने प्रदर्शन किया, धरना दिया और गोलियां भी खाई, लेकिन आप लोगों के आर्शीवाद से अब भव्य राम मंदिर साकार हो रहा है।


विंध्य धाम कार्यक्रम में जनसभा को संबोधित करते गृहमंत्री अमित शाह

इसके साथ ही उन्होंने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि मैंने अपने जीवन में कई कुम्भ देखे, लेकिन योगी के नेतृत्व में 2019 के कुम्भ व्यवस्था अपने पूरे जीवन काल में नहीं देखा। इसीलिए यूनेस्को ने कुम्भ को विश्व की सांस्कृतिक अमूर्त धरोहर का दर्जा दिया। हम उत्तर प्रदेश के अभारी हैं। कई बार उत्तर प्रदेश आना होता था लेकिन काशी, बाबा विश्वनाथ नगरी की दशा देखकर मन व्यथित हो जाता था। लेकिन प्रधानमंत्री के नेतृत्व में अब योगी सरकार ने भव्य विश्वनाथ धाम को साकार किया।

उन्होंने कहा कि धार्मिक एवं पर्यटन स्थलों को हमेशा उपेक्षित रखा गया है लेकिन योगी सरकार के बनते ही अयोध्या में राम जन्मभूमि मन्दिर, चित्रकूट, सिंरगेरपुर, नैमीशारण्य, बृजधाम के साथ ही साथ अब मां विन्ध्यवासिनी के धाम में भव्य विंध्य कॉरिडोर का शिलान्यास हो चुका है, जिससे आगे आने वाले यात्रियों को हर सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। उन्होंने कहा कि मां विन्ध्यवासिनी मन्दिर में चारों वेदों का वास है। इसलिए इसका महत्व और भी बढ़ जाता है। मां विन्ध्यवासिनी का उल्लेख रामायण एवं महाभारत में भी है, जहां उन्हें महिषासुर मर्दनी एवं कृष्ण की बहन के रूप में दर्शित किया गया है।

साथ ही गृहमंत्री ने कहा कि अभी तक मां विन्ध्यवासिनी दरबार में सकरी एवं तंग गलियों के कारण दर्शनार्थियों को जाने में बहुत दिक्कत होती थी, लेकिन अब भव्य एवं दिव्य कॉरिडोर बनने से भक्तों को 50 फीट चौड़ी सुविधाजनक यात्रा परिक्रमा पथ एवं प्रमुख 4 मार्गों के चौड़ीकरण से दर्शन सुविधाजनक सम्पन्न होगा। वहीं बुर्जुग एवं असहाय बीमार लोग प्रायः अष्टभुजा एवं काली खोह के त्रिकोण दर्शन नहीं कर पाते थे लेकिन अब पर्यटन के नये क्षेत्र पर सशक्त हस्ताक्षरकर्ता विन्ध्य क्षेत्र काली खोह रोप-वे के संचालन होने से त्रिकोण दर्शन सुखद एवं आनंदित साकार हो रहा है। अब बूढ़े मां-बाप को अगर आपको विन्ध्य धाम लाना है तो काॅवर की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री समाजिक और बौद्धिक निर्णय लेते हुए चिकित्सा शिक्षा प्रदेश में पिछड़ा वर्ग 27 प्रतिशत एवं आर्थिक गरीब सर्वण को 10 प्रतिशत सीटों में आरक्षण प्रदान किया। देश भर में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी सम्पूर्ण देशवासियों के लिये मुफ्त में कोरोना टीका का व्यवस्था किया। अगले दीपावली तक 80 करोड़ देशवासियों को प्रति व्यक्ति 5 किलो मुफ्त राशन देकर गरीबों को राहत पहुंचाया गया है। साथ ही हमारी सरकार एक ट्रिलियन डॉलर का इकोनॉमिक लक्ष्य की ओर अग्रसर है और 44 योजनाओं में उत्तर प्रदेश प्रथम स्थान पाकर उत्तम प्रदेश बना हुआ है। पूरे देश में लगभग 22 करोड़ कोरोना प्रभावित व्यक्तियों के लिये कुशल प्रबन्ध तंत्र के द्वारा नियंत्रण किया गया। कोरोना से अनाथ हुए बच्चों के लिए योगी सरकार एक पिता की भांति मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य और विकास पर अपनत्व का मरहम लगाया।

उन्होंने बताया कि योगी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में 1 लाख 80 हजार कोविड बेड बनवाया गया, 541 ऑक्सीजन प्लांट लगवाया जा रहा है, जिसमें 194 पूर्ण हो चुके हैं। उन्होंने हेल्थ विकास सेक्टर, मेक इन इंडिया, आत्म निर्भर भारत, दंगा मुक्त भारत, भू-माफिया मुक्त व्यवस्था पर बल देते हुए कहा कि आज मीर्जापुर, सोनभद्र एवं चन्दौली नक्सलवाद से पूर्णतया मुक्त हो गया है। इसी के साथ उन्होंने पूर्वांचल एक्सप्रेस, बुन्देखण्ड एक्सप्रेस-वे, गंगा एक्सप्रेस-वे में 14107 किमी नया मार्ग 519 छोटे-बड़े पुल निर्माण का कार्य अधिकांश पूर्ण हो चुका है, जिसमें काफी परियोजनाओं पर कार्य प्रगति पर है। वहीं इसके अलावा उन्होंने विपक्ष पर भी जमकर निशाना साधा।

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल ने मांगा विंध्य विश्वविद्यालय-

अनुप्रिया पटेल राज्यमंत्री वाणिज्य एवं उद्योग भारत सरकार ने कहा कि कश्मीर से धारा 370 को हटाकर भाजपा सरकार ने भारत इतिहास को ही नहीं अपितु भूगोल को भी बदल दिया है। अब भारत की सीमायें अपेक्षाकृत मजबूत हुई हैं। सामरिक दृष्टि से कई महत्वपमूर्ण पुलों और सड़कों के निर्माण कार्य ने देश की यातायात को सुगम एवं सुरक्षित बनाया है। उन्होंने विन्ध्याचल में विन्ध्य विश्वद्यिालय की स्थापना की मांग करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय की स्थापना से यहां के नौजवान छात्रों को काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने चिकित्सा शिक्षा प्रवेश में पिछड़ा वर्ग को 27 प्रतिशत आरक्षण सीट देने के लिए प्रधानमंत्री जी को एवं प्रतापगढ़ में शासकीय मेडिकल कॉलेज को सोने पटेल मेडिकल कालेज नामकरण करने के लिए मुख्यमंत्री को धन्यवाद देते हुए आभार प्रकट किया।

केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया को मुख्यमंत्री ने जवाब देना नहीं समझा मुनासिब-

वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मां विन्ध्यवासिनी से प्रार्थना है कि प्रधानमंत्री को ताकत दे कि शतकों से देश की समस्या के समाधान के लिये ''सबका साथ सबका विकास'' के साथ काम करने का कार्य प्रारम्भ किया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश आन्तरिक सुरक्षा के दृष्टिगत भी काफी कार्य किया गया है। आज उत्तर प्रदेश प्रधानमंत्री एवं गृहमंत्री के नेतृत्व में अपने आप को सुरक्षा विकास की नई सोच के साथ आगे बढ़ रहा है। आगामी 5 अगस्त को एक दिन में एक करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज देकर अनोन्तसव कार्यक्रम का होगा। 5 अगस्त की ऐतिहासिक तिथि का वर्णन करते हुए कहा कि सर्जिकल स्ट्राइक, कश्मीर से धारा 370 को हटाना, राम मन्दिर शिलान्यास जैसे कीर्तिमान कार्य किये गए। आज प्रधानमंत्री 136 करोड़ देशवासियों के लिए परिवार का हिस्सा बनकर देश का कुशल नेतृत्व कर रहे हैं।

जनसभा को संबोधित करतीं केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल

साथ ही उन्होंने बताया कि इसी सत्र से ही विंध्य मेडिकल कॉलेज में प्रवेश प्रारम्भ हो जायेगा, जिसका शुभारम्भ प्रधानमंत्री जल्द ही करेंगे। उत्तर प्रदेश के तीर्थों में काली खोह में एवं अष्टभुजा में रोप-वे का निर्माण पर्यटन के नये क्षितिज को दर्शित करता है।

Durgesh Bahadur

Durgesh Bahadur

Next Story