×

UP Panchayat Elections 2021: ब्लाक प्रमुख चुनाव में वोटिंग के लिए मतदाता को लाना होगा अपना प्रमाण-पत्र व आईडी कार्ड

UP Panchayat Elections 2021: मीरजापुर जिला निर्वाचन अधिकारी जिला मजिस्ट्रेट प्रवीण कुमार लक्षकार ने आगामी 10 जुलाई को क्षेत्र पंचायत के मतदान के तैयारियो के सम्बन्ध मे सम्बन्धित अधिकारियो के साथ जायजा लिया।

Brijendra Dubey
Report Brijendra DubeyPublished By Vidushi Mishra
Published on: 7 July 2021 2:10 AM GMT
District Election Officer, District Magistrate Praveen Kumar Lakshkar took stock of the preparations for the elections
X

मतदान की तैयारियों का जायजा लेते जिला मजिस्ट्रेट प्रवीण कुमार लक्षकार (फोटो-सोशल मीडिया)

UP Block Pramukh Election: मीरजापुर में जिला निर्वाचन अधिकारी जिला मजिस्ट्रेट प्रवीण कुमार लक्षकार ने आगामी 10 जुलाई को क्षेत्र पंचायत के मतदान के तैयारियो के सम्बन्ध मे सम्बन्धित अधिकारियो के साथ जायजा लिया। सभी सम्बन्धित अधिकारियो को निर्देशित करते हुये कहा कि निष्पक्ष पारदर्शी व शान्तिपूर्ण तरीके से चुनाव सम्पन्न कराने के लिये अधिकारी पूरे ईमानदारी के साथ कार्य करें।

मतदान की तैयारियों को लेकर उन्होंने कहा कि किसी के दबाव मे आकर कोई ऐसा कृत्य न करें। जिससे उनके विरूद्ध कार्यवाही हेतु बाध्य होना पड़े। उन्होने कहा कि यह चुनाव महत्वपूर्ण चुनाव है। किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाशत नही की जायेगी।

प्रमाण पत्र और आइडी कार्ड अनिवार्य

जिला निर्वाचन अधिकारी जिला मजिस्ट्रेट ने कहा कि निर्वाचन कार्य मे लगाये गये सभी सम्बन्धित अधिकारी निर्वाचन आयोग के द्वारा जारी दिशा निर्देशो का भली भाति अध्ययन कर लें तथा दिये गये प्रारूपो को सही तरीके से भरे और आयोग को भेजे जानी वाली सूचनायें ससमय उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।

उन्होने कहा कि मतदान के लिये पात्र मतदाता अपने साथ एक आई कार्ड तथा प्राप्त प्रमाण-पत्र साथ मे अवश्य ले आयें। उन्होने यह भी बताया कि यदि किसी मतदाता को सहायक हेल्पर की आवश्यकता हो तो वह 48 घण्टे पूर्व जिला मजिस्ट्रेट से अनुमति प्राप्त कर ले सकता हैं।

यह भी बताया कि मेडिकल ग्राउन्ड, निरक्षर मतदाता ही सहायक के लिये आवेदन कर सकता हैं तथा सहायक के लिये उसके परिवार का सदस्य यथा माता-पिता, भाई बहन, पुत्र आदि ही सहायक बन सकेगा।

फोटो-सोशल मीडिया

10 जुलाई को ही होगी मतगणना

मतदान केन्द्र के अन्दर एक बार मे एक ही मतदाता प्रवेश कर सकेगा। उन्होने बताया कि दिनांक 08 जुलाई को पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक नाम निर्देशन, 8 जुलाई को ही अपरान्ह 3 बजे से कार्य समाप्ति तक नाम निर्देशन पत्रो की जाॅच की जायेगी।

दिनांक 9 जुलाई को पूर्वान्ह 11बजे अपरान्ह 3 बजे तक उम्मीदवारी वापस लेने का समय निर्धारित किया गया है। दिनांक 10 जुलाई को पूर्वान्ह 11 बजे से अपरान्ह 3 बजे तक मतदान सम्पन्न कराया जायेगा। उसी दिन अपरान्ह 3 बजे से कार्य समाप्ति तक मतगणना का कार्य किया जायेगा।

नामांकन कक्ष में केवल पांच व्यक्तियों को अनुमति

जिलाधिकारी ने अधिकारियो से कहाकि नाम निर्देशन के समय ही प्रत्याशियो द्वारा जमा किये जाने वाली नामाकंन प्रपत्रो को एक बार ठीक से परीक्षण कर लिया जाय। उन्होने कहा कि नामाकंन के समय अधिकतम 5 व्यक्ति ही नामाकंन कक्ष मे प्रवेश मान्य होगा। इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा नामाकंन प्रपत्रो अवैध एवं वैध के बारे मे भी विस्तृत जानकारी दी।

उन्होने यह भी कहा कि प्रत्याशी को निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशो के बारे मे भली भाति अवगत करा दिया जाये तथा उन्हे विश्वास मे लेकर मतदान सम्पन्न कराया जायें। उन्होने बताया कि मतगणना का कार्य मतदान के बाद अपरान्ह 3 बजे से उपस्थित प्रत्याशियो के समक्ष ही किया जायेगा।

इसके अतिरिक्त कोई भी व्यक्ति मतगणना कक्ष मे प्रवेश नही करेगा। बैठक मे अपर जिलाधिकारी यूपी सिंह, सभी खण्ड विकास अधिकारी एवं सहायक रिर्टनिंग आफिसर उपस्थित रहें।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story