×

अगले जुमे के पहले सरकार की पूरी तैयारी, यूपी में हिंसा पर सीएम योगी सख्त

Violence in UP: योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि प्रत्येक दशा में सार्वजनिक की संपत्ति को हुई क्षति की वसूली सम्बंधित दोषी व्यक्ति से ही कराई जाए। प्रयागराज में वसूली की नोटिस भेजे जाने की कार्यवाही प्रारंभ हो गई है।

Shreedhar Agnihotri
Published on: 11 Jun 2022 2:13 PM GMT (Updated on: 11 Jun 2022 2:14 PM GMT)
CM Yogi Adityanath
X

CM Yogi Adityanath (Image Credit : Social Media)

Violence in UP: प्रदेश की बिगड़ी कानून व्यवस्था को चुनौती देने वाले साजिश कर्ताओं एवं अपराधियों के खिलाफ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मुहिम जारी है। 24 घंटों में लगातार बैठके करके वह प्रशासनिक अधिकारियों को कानून व्यवस्था बेहतर बनाने के लिए लगातार निर्देश दे रहे हैं।

आज शाम वीडियो कांफ्रेंसिंग के दौरान उन्होंने पुलिस अधिकारियों से कहा कि उन्हें कानून-व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने के लिए सभी तरह के निर्णय लेने का अधिकार है। स्थानीय स्थिति-परिस्थिति को देखते हुए अपने निर्णय लें। जिन भी जनपदों में आने वाले दिनों में माहौल बिगड़ने की आशंका हो, वहां धारा 144 प्रभावी किया जाए।

योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से कहा कि प्रत्येक दशा में सार्वजनिक की संपत्ति को हुई क्षति की वसूली सम्बंधित दोषी व्यक्ति से ही कराई जाए। प्रयागराज में वसूली की नोटिस भेजे जाने की कार्यवाही प्रारंभ हो गई है। अन्य जनपद भी तत्परता के साथ कार्यवाही करें। इस बाबत ट्रिब्यूनल गठित है, नियमसंगत कठोरतम कार्रवाई की जाए।

उन्होंने कहा कि अवैध कमाई समाजविरोधी कार्यों में ही खर्च होती है। ऐसे में साजिशकर्ताओं अभियुक्तों के बैंक खातों संपत्ति आदि का पूरा विवरण एकत्रित करें। इनके वित्तीय स्रोत की गहनता से पड़ताल की जाए। डेडिकेटेड टीम बनाकर जांच करें। ऐसे प्रकरणों में वरिष्ठ अधिकारी लीड करें।

यह भी कहा कि शरारतपूर्ण बयान जारी करने वालों के साथ जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ कड़ाई से पेश आएं। माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता की जाए। ऐसे लोगों के लिए सभ्य समाज में कोई स्थान नहीं होना चाहिए। एक भी निर्दोष को छेड़ें नहीं और कोई निर्दोष छोड़े नहीं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाए। हर दिन सायंकाल पुलिस बल फुट पेट्रोलिंग जरूर करे। पीआरवी 112 एक्टिव रहे।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि माफिया को संरक्षण देने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। माहौल बिगाड़ने की एक भी कोशिश स्वीकार नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि बुल्डोजर" की कार्रवाई पेशेवर अपराधियों माफियाओं के विरुद्ध है। यह कार्रवाई सतत जारी रखी जाए। प्रदेश में किसी गरीब के घर पर गलती से भी कोई कार्रवाई नहीं होगी। यदि किसी गरीब असहाय व्यक्ति ने कतिपय कारणों से अनुपयुक्त स्थान पर आवास निर्माण करा लिया है, तो पहले स्थानीय प्रशासन द्वारा उसका समुचित व्यवस्थापन किया जाए, फिर अन्य की कार्रवाई हो।

योगी ने कहा कि धर्मगुरुओं तथा सिविल सोसाइटी से सतत संवाद-संपर्क बनाए रखे। इसके साथ-साथ उपद्रवियों के खिलाफ कार्रवाई भी जारी रखी जाए। कार्रवाई ऐसी हो जो असामाजिक सोच रखने वाले सभी तत्वों के लिए एक नजीर बने।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक दशा में सार्वजनिक आमजन की संपत्ति को हुई क्षति की वसूली सम्बंधित दोषी व्यक्ति से ही कराई जाए। प्रयागराज में वसूली की नोटिस भेजे जाने की कार्यवाही प्रारंभ हो गई है। अन्य जनपद भी तत्परता के साथ कार्यवाही करें।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि शरारतपूर्ण बयान जारी करने वालों के साथ जीरो टॉलरेंस की नीति के साथ कड़ाई से पेश आएं। माहौल खराब करने की कोशिश करने वाले अराजक तत्वों के साथ पूरी कठोरता की जाए।

उन्होंने कहा कि संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती की जाए। हर दिन सायंकाल पुलिस बल फुट पेट्रोलिंग जरूर करे। पीआरवी 112 एक्टिव रहे।

उन्होंने कहा कि माफिया को संरक्षण देने वालों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। माहौल बिगाड़ने की एक भी कोशिश स्वीकार नहीं की जाएगी।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आम आदमी को न्याय पाने का अधिकार है। तहसीलों एवम प्राधिकरणों आदि जन हित से सीधे जुड़ाव रखने वाले कार्यालयों में हर दिन एक घंटे की अवधि जनसुनवाई के लिए नियत है। इस अवधि में अधिकारी जनता से मिलें, शिकायतें सुनें और मेरिट पर निस्तारण करें।

योगी ने कहा कि आईजीआरएस सीएम हेल्पलाइन जनता की समस्याओं के निदान का अच्छा माध्यम बन कर उभरा है। इसके प्रकरण लंबित न रहें। इनकी हर कार्यालय में सतत समीक्षा होनी चाहिए। ऐसे लोगों के विरुद्ध एनएसए अथवा गैंगस्टर के नियमों के तहत नियमसंगत कार्रवाई की जाए।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story