×

Kushinagar News: पंचमुखी हनुमत प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर विराट कुश्ती आयोजित

Kushinagar News: कुशीनगर जनपद के तमकुहीराज के यशोदानगर हरिहरपुर में पंचमुखी हनुमत प्राण प्रतिष्ठा के समापन अवसर पर विराट कुश्ती एवं दंगल का आयोजन किया गया।

Mohan Suryavanshi
Published on: 25 Feb 2023 5:00 PM GMT
Virat wrestling organized on the occasion of Panchmukhi Hanumat Pran Pratishtha in Kushinagar
X

कुशीनगर: कुश्ती दंगल प्रतियोगिता मे एक दूसरे से हाथ मिलाते पहलवान

Kushinagar News: कुशीनगर जनपद के तमकुहीराज के यशोदानगर हरिहरपुर में पंचमुखी हनुमत प्राण प्रतिष्ठा के समापन अवसर पर विराट कुश्ती एवं दंगल का आयोजन किया गया। इसमें 18 जोड़ी पहलवानों ने भाग प्रतिभाग किया। दंगल में यूपी और बिहार के पहलवानों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया। गोरखपुर से आये पहलवानों का दबदबा रहा।

दंगल की पहली कुश्ती अब्दुल पहलवान विजयीपुर व युवराज पहलवान गोरखपुर हास्टल के बीच हुई। इसमें युवराज ने अब्दुल को पटखनी दी। कस्बा स्थित रिद्धि सिद्धि मिष्ठान भंडार के नवनीत ने मनोज को चित किया। छोटू पहलवान गोरखपुर को मंटू पहलवान गोपालगंज ने आसमान दिखाया। संजय गोरखपुर ने विरेन्द्र गाजीपुर को चित्त किया।मनोज यादव चौराचौरी ने हरिहर पहलवान को पीठ लगाया।

इन पहलवानों ने कुश्ती में बाजी मारकर अपने प्रतिभा का लोहा मनवाया

ईश्वर बनारस ने राजन गोरखपुर को, राजकुमार गोरखपुर ने जेपी मऊ को, रिंकू बलिया ने राजबहादुर देवरिया को पटखनी देकर दंगल को अपने नाम किया। क्षेत्र के 55 वर्षीय शोभा पहलवान ने उम्र एवं भार वर्ग में अपने से युवा 2 पहलवानों से कुश्ती लड़कर बाजी मारी तो दर्शकों ने उसे कंधे पर उठा लिया। क्षेत्र के उदीयमान व नवनीत पहलवान की 3 अनूठी कुश्तियों में बाजी मारकर अपने प्रतिभा का लोहा मनवाया।

कुश्ती के रेफरी अलाउद्दीन पहलवान रहे। कुश्ती का मुख्य आकर्षण स्थानीय उदीयमान पहलवान गोरखपुर हास्टल के नवनीत एवं स्थानीय गाजीपुर के 55 वर्षीय शोभा पहलवान रहे। कुश्ती दंगल प्रतियोगिता के मुख्य अतिथि भाजपा नेता विजय राय ने कहा कि खेल से समाज मे भाई चारा और अनुशासन बढ़ता है। गांवो मे तमाम प्रतिभाये छिपी है उन्हे अवसर और सही प्लेटफार्म मिल जाये तो वे भी देश के लिए मेडल ला सकते है। समाजसेवी अवधनाथ ठकुराई ने पहलवानों के हाथ मिलवाये।

कुश्ती प्रतियोगिता के दौरान ये रहे मौजूद

इस दौरान संतोष , अंजनी सिंह ,अनिल सिंह,सुनील सिंह,सत्येन्द्र कुशवाहा, गुड्डू पहलवान, कौशल सिंह ,योगेन्द्र गुप्ता ,दीपू राय, उमेश्वर पटेल,धर्मेन्द्र मद्धेशिया,हेमंत सिंह,केडी कुशवाहा,राजू सिंह, डा. सुनील राय,डा.राजेश कुशवाहा , श्रीप्रकाश गुप्ता , अजय सिंह, अनिल सिंह पटेल , सुनील सिंह पटेल, अशोक पटेल सहित काफी संख्या में लोग उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story