×

अयोध्या में शुरू हुई वर्चुअल रामलीला, सांस्कृतिक मंत्री नीलकंठ तिवारी ने किया शुभारंभ

अयोध्या के सरजू तट के निकट स्थित लक्ष्मण किला मंदिर के परिसर में फिल्मी सितारों द्वारा वर्चुअल रामलीला की शुरुआत हो गई है। जिसमें आज के मंचन में चारों भाइयों की बाल रूप का दर्शन होगा।

Newstrack
Published on: 18 Oct 2020 8:03 AM GMT
अयोध्या में शुरू हुई वर्चुअल रामलीला, सांस्कृतिक मंत्री नीलकंठ तिवारी ने किया शुभारंभ
X
अयोध्या में शुरू हुई वर्चुअल रामलीला, सांस्कृतिक मंत्री नीलकंठ तिवारी ने किया शुभारंभ (Photo by social media)

अयोध्या: अयोध्या के सरजू तट के निकट स्थित लक्ष्मण किला मंदिर के परिसर में फिल्मी सितारों द्वारा वर्चुअल रामलीला की शुरुआत हो गई है। जिसमें आज के मंचन में चारों भाइयों की बाल रूप का दर्शन होगा।

ये भी पढ़ें:सीएम आवास के सामने बलात्कार पीड़िता ने आत्मदाह का किया प्रयास, पुलिस ने बचाया

बाल स्वरूप को प्रदर्शित कर दर्शन आदि का प्रोग्राम किया जाएगा

श्री राम के साथ की भरत-लक्ष्मण एवं शत्रुघ्न के बाल स्वरूप को प्रदर्शित कर दर्शन आदि का प्रोग्राम किया जाएगा। गणेश वंदना कथा गायन दशरथ दरबार श्रवण कुमार के घर वह कुटिया में बैठे उनके माता-पिता श्रवण कुमार के माता पिता को तीर्थाटन कराने राजा दशरथ की आंखें का प्रदर्शन हनुमान कुमार के प्राण त्याग उनके माता पिता के प्राण त्याग का मंचन किया जाएगा।

इसी सिलसिले में राजा दशरथ की गुरु वशिष्ट भेंट दशरथ महल के अंत पुर का दृश्य और कौशल्या माता भगवान प्राकट्य दिखाया जाएगा चारों भाइयों के जन्म के बाद प्रजा का आनंद नृत्य चारों भाइयों की बाल लीला का मंचन होगा।

किसी के साथ दशरथ दरबार विश्वामित्र आश्रम यज्ञ भंग विश्वामित्र दशरथ से राम और लक्ष्मण को मांगना विश्वामित्र के साथ राम और लक्ष्मण का जाना सुबाहु मारीच का दरबार विश्वामित्र आश्रम में राम लक्ष्मण के यज्ञ की रक्षा करने का प्रसंग को प्रदर्शित किया जाएगा।

ayodhya-ramlila ayodhya-ramlila (Photo by social media)

दो दिवसीय रामलीला की प्रस्तुति में फिल्मी कलाकारों के कारण अयोध्या में देखने वालों की भीड़-जुड़ जाती है

दो दिवसीय रामलीला की प्रस्तुति में फिल्मी कलाकारों के कारण अयोध्या में देखने वालों की भीड़-जुड़ जाती है। कोरोना गाइडलाइन का पालन कराने के लिए पुलिस को हस्तक्षेप करना पड़ता है। जबकि आयोजकों द्वारा लोगों के आने पर प्रतिबंध लगा दिया गया और रामलीला का प्रसारण लाइव किया जा रहा है लोग घर में बैठकर इस रामलीला को देख सकते हैं लेकिन फिल्म कलाकारों की अयोध्या मैं जमावड़ा को लेकर इस समय अयोध्या में चहलकदमी तेज हो गई है।

कल रामलीला का उद्घाटन उत्तर प्रदेश सरकार के सांस्कृतिक मंत्री नीलकंठ तिवारी ने विधिवत किया है

कल रामलीला का उद्घाटन उत्तर प्रदेश सरकार के सांस्कृतिक मंत्री नीलकंठ तिवारी ने विधिवत किया है। इस अवसर पर रामलीला कमेटी के संरक्षक और सांसद प्रवेश साहिब वर्मा क्षेत्रीय विधायक वेद प्रकाश गुप्ता डीडी नेशनल के महानिदेशक मयंक अग्रवाल दिल्ली के विधायक सत्यप्रकाश राणा लक्ष्मण किला वीर महंत मैथिलीशरण भारतीय जनता पार्टी के जिला अध्यक्ष संजीव सिंह, महानगर अध्यक्ष अभिषेक मिश्र, अयोध्या शोध संस्थान के निदेशक वाई पी सिंह रामलीला के निदेशक सुभाष मलिक, राजेश टंडन, आदित्य अग्रवाल, राज माथुर, हर्ष टंडन की उपस्थिति रही।

ayodhya-ramlila ayodhya-ramlila (Photo by social media)

ये भी पढ़ें:खतरे में चारधाम प्रोजेक्ट: चैयरमैन रवि चोपड़ा ने किया बायकॉट, ये है पूरा मामला

अयोध्या में हो रही फिल्म स्टारों की रामलीला से जनपद वासी अपने को जोड़ नहीं पा रहे हैं जिससे स्थानीय स्तर पर लोगों में आक्रोश दिखाई पड़ रहा है रामलीला की प्रस्तुति के लिए अयोध्या पहुंचे कलाकारों मैं रमेश कुमार अनीता लवकेश मनीष तेवतिया परविंदर सिंह जोशी लवकेश धालीवाल सोनू डागर अनीता मक्कड़ रेनू विसेंट अयोध्या आकर रामलीला में किरदार करने को लेकर काफी उत्साहित हैं और इनका मानना है कि हम रामलीला में किरदार निभाकर के ब्याह कर अपने को गौरवान्वित महसूस कर रहे है।

नाथ बख्श सिंह

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story