×

ताजमहल का दीदार करने के लिए आज से चुकानी होगी पांच गुना महंगी कीमत

दुनिया के सात अजूबों में शुमार और मोहब्बत की मिसाल कहे जाने वाले ताजमहल का दीदार करना आज से पर्यटकों के लिए मंहगा हो गया है। अब अगर पर्यटकों को संगमरमर की इस खूबसूरत कलाकृति का दीदार करने का मन है तो उन्हें इसके लिए पहले से पांच गुनी रकम खर्च करनी होगी।

Manali Rastogi
Published on: 10 Dec 2018 5:05 AM GMT
ताजमहल का दीदार करने के लिए आज से चुकानी होगी पांच गुना महंगी कीमत
X
ताजमहल का दीदार करने के लिए आज से चुकानी होगी पांच गुना महंगी कीमत

आगरा: दुनिया के सात अजूबों में शुमार और मोहब्बत की मिसाल कहे जाने वाले ताजमहल का दीदार करना आज यानि सोमवार (10 दिसंबर) से पर्यटकों के लिए मंहगा हो गया है। जी हां, अब अगर पर्यटकों को संगमरमर की इस खूबसूरत कलाकृति का दीदार करने का मन है तो उन्हें इसके लिए पहले से पांच गुनी रकम खर्च करनी होगी।

यह भी पढ़ें: चेक पास करने के लिए सेक्रेटरी ने ली रिश्वत, 15 दिनों में दूसरा वीडियो वायरल

10 दिसंबर से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा नई दरें लागू कर दी गई हैं। भीड़ के प्रबंधन की दृष्टि से भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने ये कदम उठाया है। नई दरें कुछ इस प्रकार हैं: भारतीय पर्यटकों के 250 रुपए देने होंगे। पहले ये टिकट 50 रुपए का होता था। इसके अलावा अगर भारतीय पर्यटक गुंबद में जाना चाहते हैं तो उन्हें 200 रुपए अतिरिक्त चुकाने होंगे। यानि भारतीय पर्यटकों का कुल खर्चा 450 रुपए का है।

यह भी पढ़ें: 10 दिसंबर को ‘अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दिवस’ संग हुई थीं ये महत्वपूर्ण घटनाएं

पहले विदेशी पर्यटक 1100 रुपए देने थे लेकिन अब उन्हें ताजमहल में एंट्री करने के लिए 1300 रुपए देने होंगे। ये टिकट दर एक विदेशी पर्यटक के लिए है। इसके अलावा जो विदेशी पर्यटक कब्र वाले गुंबद में जाना चाहते हैं उन्हें 200 रुपए अतिरिक्त चुकाने होंगे। जो लोग 1100 रुपए देंगे उन्हें सिर्फ ताजमहल के प्लेटफॉर्म से चारों तरफ यमुना का नजारा देखने को मिलेगा।

यह भी पढ़ें: संसद के शीतकालीन सत्र से पहले विपक्षी दलों की ‘महाबैठक’आज

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story