×

Agra News: हाई फ्लड लेवल के निशान को पार कर गया चंबल नदी का जलस्तर, तोड़ा वर्ष 1996 का रिकॉर्ड

Flood in Agra: उत्तर प्रदेश के जनपद आगरा में चम्बल नदी का जलस्तर (Chambal river water level) खतरे के निशान 136 .60 मीटर को पार कर गया है ।

Rahul Singh
Published on: 25 Aug 2022 1:35 PM GMT
X

Flood in Agra: उत्तर प्रदेश के जनपद आगरा में चम्बल नदी का जलस्तर (Chambal river water level) खतरे के निशान 136 .60 मीटर को पार कर गया है । चंबल नदी का जलस्तर खतरे के निशान 136 . 60 मीटर से ऊपर 136 . 70 मीटर पर बह रहा है । चंबल किनारे ग्रामीणों की जिंदगानी पानी पानी हो गई है । चंबल नदी के किनारे बसे गांवो में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है । चारों तरफ पानी ही पानी नजर आ रहा है । चंबल नदी का जलस्तर शाम 4:00 बजे 136 .70 मीटर पर पहुंच गया है ।

चंबल नदी के जलस्तर ने 1996 के उच्चतम जल स्तर 136.60 मीटर मापा गया था । अब जलस्तर 136.70 मीटर पर बढ़ गया है और जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। संभावना जताई जा रही है कि जलस्तर 138 मीटर तक पहुंच सकता है । पानी भर जाने की वजह से लोग गांवो से पलायन कर गए हैं । सैकड़ों बीघा फसल बाढ़ में डूब कर बर्बाद हो गई है । छत तक घर पानी में डूब गए हैं । लोगों की गृहस्थी का सामान तहस-नहस हो गया है । हालातों से गांव में रहने वाले लोग बेहद परेशान हैं । सिर पर गृहस्ती का जरूरी सामान रखकर दूसरे स्थानों पर पलायन कर रहे हैं ।

चंबल नदी का जलस्तर 136 मीटर को पार कर गया

गांव में क्या हालत है अंदाजा इन तस्वीरों को देखकर लगाया जा सकता है । लोगों के मवेशी पानी में बंधे हुए हैं । गांव के बच्चे रबर ट्यूब पर चढ़कर बाढ़ के पानी से बाहर निकल रहे हैं । गुरुवार को कमिश्नर अमित गुप्ता ने बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा किया । बताया कि चंबल नदी का जलस्तर 136 मीटर को पार कर गया है । जलस्तर 138 तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है ।

अमित गुप्ता, कमिश्नर

कमिश्नर ने बताया कि ग्रामीणों की मदद के लिए सभी जरूरी इंतजाम कर दिए गए हैं । लोगों को खाने पीने का सामान वितरित किया जा रहा है । चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है । बाढ़ में फंसे लोगों की मदद के लिए इस टीमों का संचालन किया जा रहा है । 7 विभागों की टीम गांव में कैंप कर रही है । हर स्थिति पर अधिकारियों की पूरी नजर है ।

गांव के 30 मकान पूरी तरह पानी में डूब चुके हैं

चंबल किनारे बसे 11 से ज्यादा गांव बाढ़ की चपेट में हैं । उमरेठा पुरा के रहने वाले सूरजभान ने बताया कि गांव के 30 मकान पूरी तरह पानी में डूब चुके हैं । अब वह लोग अपनी जान बचाने के लिए सुरक्षित स्थान पर जा रहे हैं । बाढ़ से गांव में बहुत नुकसान हुआ है ।आपको बता दें कि वर्ष 1996 चंबल नदी का उच्चतम जलस्तर 136.60 मीटर रहा था । 25 अगस्त को चंबल का जलस्तर 136. 70 मीटर पर पहुंच गया है ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story