×

Meerut News: मेरठ में आवास विकास की लापरवाही का खामियाजा भुगत रहे आवंटी, पानी की समस्या को लेकर दी तालाबंदी की धमकी

Meerut News: मेरठ में आवास विकास की लापरवाही के कारण आवंटी परेशान है पानी की समस्या का समाधान ना होने पर आवंटियों ने दी तालाबंदी की धमकी दी है

Sushil Kumar
Published on: 9 March 2023 4:33 PM GMT
Water problem in housing development colony in Meerut, allottees threaten lockout
X

मेरठ: आवास विकास की लापरवाही का खामियाजा भुगत रहे आवंटी, पानी की समस्या को लेकर दी तालाबंदी की धमकी

Meerut News: यूपी आवास एवं विकास परिषद ने यहां जागृति विहार में आधी-अधूरी तैयारियों के साथ ही फ्लैट्स आवंटियों को सौंप दिये। इस कारण पजेशन के कई साल बाद आवंटी परेशान हैं। पानी और बिजली न मिलने से वहां रहना दूभर हो रहा है। आलम यह है कि जितने लोग वहां शिफ्ट हो गए हैं। वे आवास विकास और बिजली विभाग के चक्कर काट रहे हैं। कॉलोनी में पानी नहीं पहुँचने पर आवंटी को 700 रुपये रोज का टैंकर मंगाना पड़ रहा है।

आवंटियों ने गुरुवार को परिषद के आला अफसरों से मिलकर कहा है कि अगर दो दिन में बिजली-पानी की समस्या का समाधान नहीं कराया गया तो आवंटी परिषद के मेरठ कार्यालय पर ताला ठोकने के लिए मजबूर होंगे, जिसकी जिम्मेदारी परिषद अफसरों की होंगी। जागृति विहार के आवंटियों का कहना है कि अव्वल तो उन्हें कागजी पजेशन के बाद भी बड़ी मुश्किल से अपने-भवनों में रहना नसीब हुआ है क्योंकि क्षेत्र के जिन सैंकड़ों किसानों की जमीन लेकर आवास विकास परिषद ने जागृति विहार आवासीय कालोनी का निर्माण किया है।

बिजली पानी की कोई व्यवस्था नहीं

वे किसान बढ़े हुए प्रतिकर व अन्य मांगों को लेकर करीब दो साल से धरने पर बैठे हुए थे और आवंटियों को भौतिक रुप से कब्जा नहीं लेने दे रहे थे। कुछ दिन पहले ही जिलाधिकारी दीपक मीणा के अथक प्रयासों से दो साल की लंबी लड़ाई का हल निकालते हुए किसानों व प्रशासनिक टीम द्वारा भवन आवंटियों को बसाने का निर्णय लिया गया था। सेक्टर 5 के आवंटी सुशील कुमार पटेल कहते हैं कि इस समझौते को भी 15 दिन बीत चुके हैं पर आवास विकास परिषद की ओर से आज तक बिजली पानी की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। हालांकि पजेशन के बाद से ही प्रतिदिन एक्स्ट्रा चार्ज भी आवास विकास वसूल रहा है। लेकिन, अधिकारियों की लापरवाही के कारण अपने सपने के घरों में रहने आए लोगों को न तो बिजली मिली न पानी।

पटेल के अनुसार तत्काल पानी के लिए आवास विकास परिषद ने सेक्टर तीन स्थित पानी की टंकी से सप्लाई देने की बात कही थी पर विभागीय लापरवाही के चलते आज 15 दिन बाद भी सेक्टर 5 में पानी की कोई व्यवस्था नहीं हो पाई है। कॉलोनी में पानी नहीं पहुँचने पर आवंटी को 700 रूपये रोज का टैंकर मंगाना पड़ रहा है। बिजली के लिए भी तमाम आवंटियों ने आवेदन किया हुआ है पर आज तक ऐसी कोई हलचल नही दिखाई दी जिससे बिजली कनेक्शन मिलने की उम्मीद जागे ।

काफी समय पहले जागृति विहार एक्सटेंशन के सैक्टर 5 से खंबों पर टंगे बिजली के सारे सरकारी तार चोरी हो गये थे तब से आज तक खंबों पर तार तक नहीं हैं, पहले कॉलोनी में स्ट्रीट लाईट जला करती थी पर तार चोरी होने के बाद यहाँ अंधेरा रहता है और इस कारण यहाँ असमाजिक तत्वो का जमावड़ा लगा रहता है। सुरक्षा के नाम पर रखे गये चैकीदारों की भी छटनी विभाग की ओर से की गयी थी जिसका सीधा नुकसान सरकार व आवंटियों को पहुँचा है। बहरहाल, आवंटियों ने परिषद के अफसरों को धमकी दी है कि अगर आवास विकास परिषद आवंटियों की परेशानी को गंभीरतापूर्वक लेते हुए 2 दिन में हल नही कराता है तो आवंटी फिर से कार्यालय पर तालाबंदी कर देंगे।

आखिर, व्यवस्था करने में थोड़ा टाइम तो लगेगा ही

इस मामले में अधीक्षण अभियंता आवास विकास राजीव कुमार का कहना है कि किसानों के साथ कई दौर की वार्ता के बाद आवास विकास परिषद आवंटियों को कब्जा दिलाने में सफल हुआ है। कब्जा दिला दिया है, बाकी बिजली और पानी की समस्या का भी जल्द समाधान कराया जाएगा। आखिर, व्यवस्था करने में थोड़ा टाइम तो लगेगा ही।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story