मिल्कीपुर विधानसभा उपचुनाव का रास्ता साफ, गोरखनाथ बाबा ने याचिका वापस लेने का किया ऐलान

Milkipur Election : उत्तर प्रदेश के अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर अब उपचुनाव का रास्ता साफ हो गया है।

Network
Newstrack Network
Published on: 15 Oct 2024 2:37 PM GMT (Updated on: 15 Oct 2024 3:38 PM GMT)
मिल्कीपुर विधानसभा उपचुनाव का रास्ता साफ, गोरखनाथ बाबा ने याचिका वापस लेने का किया ऐलान
X

Milkipur Election : उत्तर प्रदेश के अयोध्या की मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर अब उपचुनाव का रास्ता साफ हो गया है। बोबा गोरखनाथ ने अपनी याचिका को वापस लेने का निर्णय ले लिया है। बता दें कि चुनाव आयोग ने मंगलवार को महाराष्ट्र, झारखंड विधानसभा चुनाव के साथ ही उपचुनावों का ऐलान किया है, लेकिन मिल्कीपुर सीट पर तारीख नहीं घोषित की, क्योंकि यह बाबा गोरखनाथ की याचिका के कारण हुआ है।

उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 10 सीटों पर उपचुनाव होना था, लेकिन चुनाव आयोग ने मंगलवार को सिर्फ 9 सीटों पर चुनाव की तारीखों का ऐलान किया है। चुनाव आयोग ने मिल्कीपुर सीट पर चुनाव नहीं कराने का फैसला लिया, क्योंकि बीजेपी के पूर्व विधायक गोरखनाथ बाबा ने 2022 के चुनाव में हार के बाद सपा प्रत्याशी अवधेश प्रसाद की जीत को लेकर याचिका दाखिल कर दी थी। उन्होंने अपनी याचिका में कहा था कि नामांकन के समय अवधेश ने जो हलफनामा दिया था, उसकी नोटरी की तारीख वैध नहीं थी। बताया जा रहा है कि जिससे नोटरी कराई गई थी, उसका लाइसेंस पांच साल पहले ही निरस्त कर दिया गया था। इसलिए उनका नामांकन निरस्त हो जाना चाहिए था, लेकिन नहीं हुआ। यह मामला अभी कोर्ट में चल रहा है।

लोकसभा चुनाव के बाद रिक्त हुई सीट

बता दें कि मिल्कीपुर विधानसभा सीट पर 2022 में समाजवादी पार्टी के नेता अवधेश प्रसाद ने जीत दर्ज की थी। लोकसभा चुनाव-2024 में उन्होंने फैजाबाद लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। इसके बाद उन्होंने मिल्कीपुर विधानसभा सीट को छोड़ दिया है। लोकसभा चुनाव के बाद से यह सीट रिक्त है।

इन सीटों पर होगा उपचुनाव

बता दें कि लोकसभा चुनाव - 2024 में कई विधायकों के सांसद बन जाने के कारण सीटें रिक्त हो गई हैं। चुनाव आयोग ने मंगलवार को जिन सीटों पर विधानसभा उपचुनाव की तारीखों का ऐलान किया है, उनमें गाजियाबाद, मझवां, मीरापुर, करहल, कटेहरी, कुंदरकी, फूलपुर, खैर और सीसामऊ है। चुनाव आयोग ने मिल्कीपुर सीट पर उपचुनाव को टाल दिया है।

भारतीय जनता पार्टी से विधायक रहे अतुल गर्ग ने गाजियाबाद लोकसभा सीट पर जीत दर्ज की थी। इसी तरह निषाद पार्टी के नेता डॉ. विनोद कुमार बिंद ने बीजेपी के टिकट पर भदोही लोकसभा से चुनाव जीता है, वह मझवां से विधायक थे। मीरापुर से विधायक रहे चंदन चौहान बिजनौर से लोकसभा के लिए चुने गए हैं। पूर्व सीएम अखिलेश यादव करहल से विधायक थे, उन्होंने कन्नौज लोकसभा सीट से जीत हासिल की है। सपा नेता लालजी वर्मा ने अंबेडकरनगर लोकसभा सीट से जीत दर्ज की है, वह कटेहरी से विधायक थे। संभल लोकसभा सीट से जियाउर्रहमान बर्क की जीत के बाद कुंदरकी विधासभा सीट रिक्त हो गई है।

भारतीय जनता पार्टी के नेता प्रवीण पटेल ने फूलपुर लोकसभा सीट से चुनाव जीता है, इसके बाद से फूलपुर विधानसभा सीट खाली हो गई है। वहीं, खैर सीट से बीजेपी विधायक अनूप प्रधान हाथरस लोकसभा से सांसद बन गए। सपा विधायक इरफान सोलंकी के जेल जाने के बाद उनकी सदस्यता रद्द हो गई थी, इससे सीसामऊ सीट रिक्त हो गई।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story