×

Lucknow Rain Today: लखनऊ में अचानक मौसम का बदला मिजाज, दिन में हुई रात, तेज आंधी-बारिश से लुढ़का पारा

Lucknow Rain Today: यूपी की राजधानी लखनऊ में मंगलवार दोपहर अचानक मौसम ने करवट ली। तेज हवा के साथ बारिश होने लगी। काले बादलों ने आसमान में ऐसा ऐसा डेरा जमाया कि, दिन में ही रात हो गई।

Aman Kumar Singh
Published on: 21 March 2023 3:41 PM GMT (Updated on: 21 March 2023 3:52 PM GMT)
Lucknow Rain Today: लखनऊ में अचानक मौसम का बदला मिजाज, दिन में हुई रात, तेज आंधी-बारिश से लुढ़का पारा
X
प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

Lucknow Rain Today : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में मंगलवार (21 मार्च) दोपहर अचानक मौसम ने करवट ली। तेज हवा के साथ बारिश होने लगी। काले बादलों ने आसमान में ऐसा ऐसा डेरा जमाया कि, दिन में ही रात हो गई। बादलों की गर्जना के साथ बिजली चमकी और झमाझम बारिश शुरू हो गई। अचानक बारिश से उन लोगों को खासा परेशानी उठानी पड़ी जो घरों से बाहर थे। सड़कों पर लोग खुद को भींगने से बचाने की जद्दोजहद में दिखे।

होली के बाद से ही लखनऊ में मौसम का मिजाज बदला-बदला सा है। ठंडी हवाओं ने मंगलवार सुबह एक बार फिर गुनगुनी सर्दी का एहसास करवाया। दिन की शुरुआत हल्की ठंड के साथ हुई। भारतीय मौसम विभाग (IMD) की मानें तो आज लखनऊ का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 16 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया गया।

बदला-बदला सा है मौसम का मिजाज

उत्तर प्रदेश का मौसम आजकल बदला-बदला सा है। राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के अन्य जिलों में झमाझम बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो रही है। दरअसल, पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbance) और चक्रवात (Cyclone) का असर इन दिनों प्रदेश के तमाम जिलों में साफ-साफ दिख रहा है। राजधानी लखनऊ के आसमान में भी तीन-चार दिनों से काले और घने बादल छाए हैं। सोमवार को भी दिनभर रुक-रुक कर बरसात होती रही थी। कमोबेश यही हालात राज्य के के अधिकांश इलाकों की रही।

गेहूं-सरसों की फसल को नुकसान, किसान हलकान

लखनऊ सहित पूर्वांचल और वेस्ट यूपी के तमाम जिलों में बारिश से मौसम बदल गया है। लेकिन, इस बेमौसम बरसात ने खेत में खड़ी गेहूं की फसल को खासा नुकसान पहुंचाया है। गेहूं की फसल लगभग पक कर तैयार है। आंधी और बारिश की वजह से फसल खेत में गिरकर ही बर्बाद हो रही है। जिसे देख किसान अभी से सदमे में हैं। किसानों का कहना है कि, आंधी, तेज बारिश और ओलावृष्टि ने गेहूं की फसल को बहुत नुकसान पहुंचाया है। कई किसानों ने बताया कि गेहूं के साथ-साथ सरसों की फसलों को भी काफी नुकसान हुआ है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story