UP Weather Today: लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकतर जिलों में होगी झमाझम बारिश, उमस भरी गर्मी से मिलेगी राहत

UP Weather Today: यूपी के कई जिलों में मंगलवार को बारिश होने की संभावना है। पिछले कई दिनों से उमस से परेशान लोगों को अगले कई दिनों तक बारिश से राहत मिलने की उम्मीद है।

Ashish Kumar Pandey
Published on: 30 July 2024 2:58 AM GMT
Weather Today
X

Weather Today  (PHOTO: Social media )

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में कई दिनों से उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं। रात का पारा भी काफी चढ़ा है। इस बार प्रदेश के अधिकांश जिलों में जुलाई में रात का तापमान 30 डिग्री तक पहुंच चुका है। वहीं इस बीच लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में मंगलवार को बारिश होने की संभावना जताई गई है। इस बारिश के तीन दिनों तक होने का मौसम विभाग ने अनुमान जताया है।

लखनऊ में गर्मी से कब मिलेगी राहत

राजधानी लखनऊ के अधिकांश हिस्सों में मंगलवार की सुबह से ही बारिश हो रही है। यह बारिश कहीं हल्की तो कहीं तेज हो रही है। इससे राजधानी वासियों को गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं। बादल दिनभर छाए रहेंगे। मौसम विभाग ने वहीं प्रदेश के कई जिलों में गरज-चमक के साथ बारिश और बिजली गिरने की आशंका भी जताई है। इस बीच जुलाई में रात का तापमान भी सामन्य से तीन डिग्री तक अधिक रहने से लोग परेशान रहे। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में बीते तीन सालों के आंकड़ों के अनुसार रात का पारा काफी चढ़ा है। इस बार जुलाई में तापमान 30 डिग्री तक पहुंच चुका है। बारिश के पैटर्न में बदलाव का असर तापमान पर सीधे पड़ता दिख रहा है।


दिल्ली में अगले तीन दिनों तक झमाझम बारिश

वहीं देश की राजधानी दिल्ली में अगले तीन दिन तक हल्की से मध्यम बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने इसके लिए येलो अलर्ट जारी किया है। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 38.4 डिग्री रहा। जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को बादल छाए रहेंगे। हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री तक रह सकता है।


हिमाचल में दो दिनों तक तेज बारिश

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के सात जिलों में मंगलवार और बुधवार को भारी से बहुत भारी बारिश, बिजली चमकने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग ने 30 जुलाई और दो अगस्त को राज्य के कुछ स्थानों पर भारी बारिश का येलो अलर्ट भी जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा कि मंगलवार और बुधवार को ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, कांगड़ा, मंडी, शिमला और सिरमौर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।


राजस्थान और मध्य प्रदेश में दौर रहेगा जारी

मॉनसून की सक्रियता से राजस्थान में कई दिनों से बारिश का दौर जारी है और बीते चौबीस घंटे में राज्य में प्रतापगढ़ के अरनोद में सबसे अधिक 166 मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गई है। मौसम विभाग के अनुसार पिछले चौबीस घंटे में राजस्थान में कुछ स्थानों पर बादल गरजने के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हुई। वहीं मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में भी रुक-रुक कर भारी बारिश का दौर जारी है, जिसके चलते 11 बांधों के कुछ गेट आंशिक रूप से खोलने पड़े।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story