×

Monsoon in UP: यूपी में मानसून की दस्तक, लखनऊ सहित इन जिलों में भारी बारिश के आसार, जानिए आज कैसा रहेगा मौसम

Monsoon in UP : उत्तर प्रदेश में 29 जुलाई से दो जुलाई तक कई मंडलों में कहीं-कहीं भारी एवं कहीं-कहीं अति भारी बारिश हो सकती है।

Network
Newstrack Network
Published on: 29 Jun 2024 2:52 AM GMT (Updated on: 29 Jun 2024 2:56 AM GMT)
Monsoon in UP: यूपी में मानसून की दस्तक, लखनऊ सहित इन जिलों में भारी बारिश के आसार,  जानिए आज कैसा रहेगा मौसम
X

Monsoon in UP (photo: Newstrack.com)

Monsoon in UP: यूपी सहित उत्तर भारत के राज्यों में मानसून सक्रिय हो गया है। यूपी की राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के अधिकतर जिलों में शुक्रवार शाम से ही बारिश हो रही है। शनिवार को लखनऊ, सीतापुर, हरदोई, बाराबंकी, अयोध्या, बहराइच, लखीमपुर-खीरी, बरेली, अमेठी, रायबरेली में सुबह से ही बारिश हो रही है। उत्तर प्रदेश में 29 जुलाई से दो जुलाई तक कई मंडलों में कहीं-कहीं भारी एवं कहीं-कहीं अति भारी बारिश हो सकती है।

कहीं रूक-रूक कर तो कहीं तेज बारिश हो रही है। वहीं बारिश से कई जगहों पर जलजमाव और सड़कों के टूटने की जानकारी भी सामने आई है।

देश की राजधानी दिल्ली में तो बारिश ने 88 वर्षों का रिकार्ड ही तोड़ दिया। मौसम विभाग के मुताबिक, 1936 के बाद दिल्ली में पिछले 88 वर्षों में जून में सबसे अधिक बारिश दर्ज की गई है।

राहत के साथ आफत भी लेकर आई बारिश-

पश्चिमी यूपी, दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर में मानसून के साथ होने वाली बारिश जहां राहत दे रही है तो वहीं आफत भी लेकर आई है। एक तरफ बारिश की वजह से लोगों को गर्मी और हीटवेव से राहत मिली है तो दूसरी ओर लोगों को जाम और जलजमाव से जूझना पड़ा है। देश की राजधानी के कई हिस्सों में शुक्रवार को हुई बारिश ने लोगों की परेशानियों को बढ़ा दिया। यही हाल लखनऊ का भी रहा।

सरकारी व्यवस्थाओं की भी खोल दी पोल-

वहीं मानसून की पहली बारिश ने सरकारी व्यवस्थाओं की भी पोल खोल कर रख दी। दिल्ली के विभिन्न पॉश इलाकों में पानी भर गया जिनमें लुटियंस दिल्ली भी शामिल है। बारिश के चलते हजारों यात्री सड़कों पर फंसे रहे। बारिश के बाद प्रगति मैदान की सुरंग बंद कर दी गई, क्योंकि उसमें पानी भर गया था।

यहां हो सकती भारी बारिश-

मौसम विभाग ने बताया है कि 29 जून यानी शनिवार को उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा-चंडीगढ़, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण एवं गोवा, मध्य महाराष्ट्र में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के अनुसार उत्तर प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, छत्तीसगढ़, गंगायी पश्चिम बंगाल, बिहार, गुजरात, तटीय कर्नाटक में कहीं-कहीं हल्की से तेज तो कहीं भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मध्य प्रदेश, विदर्भ, बिहार में तेज हवाओं के साथ गरज और बिजली चमकने की घटनाएं देखने को मिल सकती हैं।

उत्तर प्रदेश में 29 जुलाई से दो जुलाई तक कई मंडलों में कहीं-कहीं भारी एवं कहीं-कहीं अति भारी बारिश हो सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story