×

Wheat Purchase Scam in Chandauli: गेहूं खरीद में भारी घोटाला, साहब भी निकले घपलेबाज

Wheat Purchase Scam in Chandauli: चंदौली में पीसीएफ के जिला प्रबंधक के गेंहू खरीद के फर्जीवाड़े का भी खुलासा हुआ है।

Ashvini Mishra
Report Ashvini MishraPublished By Chitra Singh
Published on: 30 Jun 2021 5:38 PM GMT
Wheat Purchase Scam
X

कार्यालय जिलाधिकारी

Wheat Purchase Scam in Chandauli: चंदौली में जहां रिकॉर्ड तोड़ गेहूं की खरीद दिखाई गई है, वही पीसीएफ के जिला प्रबंधक के गेंहू खरीद के फर्जीवाड़े का भी खुलासा हुआ है। गेहूं की खरीद में धांधली का आरोप हम नहीं, बल्कि यह आरोप संचालक खुद ही अपने उच्चाधिकारी के खिलाफ लगा रहा है।

ताजा मामला दिघवट साधन सहकारी समिति का है, जहां केंद्र संचालक के बिना जानकारी के ही पीसीएफ के जिला प्रबंधक द्वारा ढाई सौ कुंतल गेहूं केंद्र के नाम से खरीद लिया गया है। यह मामला तब उजागर हुआ, जब समिति के 27 किसानों का 1056 कुंटल गेहूं खरीद के बावजूद भी कम्प्यूटर पर फीड नहीं हो पाया। किसान गेहूं बेचने के बाद अपने फीडिंग कराने व पैसे के लिए जब मारे मारे घूम रहे थे, उसी दौरान यह मामला उजागर हुआ कि तीन कार्य दिवस के खरीद की फीडिंग नहीं की गई, जिससे यह किसान गेहूं बेचकर भी कंगाल बने हुए हैं और उसी तीन दिवस में फर्जीवाड़े के माध्यम से पीसीएफ के जिला प्रबंधक ऊपर ही ऊपर गेंहू की खरीद कर लिए गए।

अनूप पाठक व गेंहू क्रय की रसीद

गेंहू बेचने वाले किसानों का हक हजम करते हुए दिघवट समिति के नाम से फर्जी तरीके से गेहूं बेच दिया जाता है और समिति के केंद्र संचालक को भी इसका पता नहीं लगता है। इस मामले की शिकायत बुधवार को समिति के पदाधिकारी अनूप पाठक ने जिलाधिकारी से की। जिस पर डीएम संजीव कुमार सिंह ने तत्काल इसका संज्ञान लेते हुए डिप्टी आरएमओ तथा पीसीएफ के जिला प्रबंधक को तलब किया है। हालांकि यह एक मामला खुला है इस तरह के अभी कई मामलों से पर्दा उठना बाकी है। चंदौली जनपद में पिछले वर्ष की अपेक्षा इस वर्ष तीन गुना अधिक खरीद की गई है।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story