×

UP: एक अप्रैल से 15 जून तक होगी गेहूं खरीद, ऑनलाइन टोकन की व्यवस्था

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रबी विपणन वर्ष 2021-22 में न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत किसानों से सीधे गेहूँ की खरीद आगामी एक अप्रैल से 15 जून, तक की जाएगी।

Newstrack
Published on: 15 March 2021 3:47 PM GMT
UP: एक अप्रैल से 15 जून तक होगी गेहूं खरीद, ऑनलाइन टोकन की व्यवस्था
X
किसानों के साथ हुई ठगी, लाखों का लगाया चूना

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा रबी विपणन वर्ष 2021-22 में न्यूनतम समर्थन मूल्य योजना के तहत किसानों से सीधे गेहूँ की खरीद आगामी एक अप्रैल से 15 जून, तक की जाएगी। गेहूँ की बिक्री के लिए किसानों को खाद्य तथा रसद विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण कराना अनिवार्य है। 1 मार्च से किसानों का पंजीकरण प्रारम्भ हो गया है। किसान स्वयं अथवा साइबर कैफे व जन-सुविधा केन्द्र के माध्यम से पंजीकरण करा सकते है।

ये भी पढ़ें: देवरिया में दर्दनाक हादसा: दो बच्चों की मौत, भरभरा कर गिर गया जर्जर गेट

यह जानकारी प्रदेश के खाद्य आयुक्त मनीष चैहान ने आज यहां देते हुए बताया कि किसानों की सुविधा के लिए इस वर्ष ऑनलाइन टोकन की व्यवस्था की गयी है। लोकेशन व पते की जानकारी प्रदान करने के लिए क्रय केन्द्रों की जियो टैगिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि किसानों की सुविधा के लिए नामिनी की व्यवस्था भी की गयी है। केन्द्र प्रभारी द्वारा किसान का गेहूँ अस्वीकरण की दशा में तहसील स्तर पर कार्यरत क्षेत्रीय विपणन अधिकारी की अध्यक्षता में गठित समिति के समक्ष अपील की व्यवस्था की गयी है।

ये भी पढ़ें: झांसी: मंडलायुक्त का आदेश, पेयजल आपूर्ति के लिए जल संस्थान बनाएं कार्य योजना

चैहान ने बताया कि किसान किसी भी सहायता के लिए टोल फ्री नम्बर 1800-1800-150 या सम्बन्धित जनपद के जिला खाद्य विपणन अधिकारी या ब्लाॅक के विपणन निरीक्षक से सम्पर्क कर सकते हैं। उन्होंने किसानों से यह भी अपील की है कि किसान गेहूँ को ओसा कर, छनने से मिट्टी, कंकड़, धूल, विजातीय पदार्थों को हटाकर एवं अच्छी तरह सुखाकर क्रय केन्द्रों पर बेचने के लिए लायें।

श्रीधर अग्निहोत्री

Newstrack

Newstrack

Next Story