×

गेंहू क्रय केंद्र बंद: जिला प्रशासन पर भड़के बलिया के BJP विधायक, शुरू किया धरना

भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह आज गेहूं का क्रय केंद्र बन्द होने को लेकर धरने पर बैठ गए हैं।

Anoop Hemkar
Reporter Anoop HemkarPublished By Chitra Singh
Published on: 27 May 2021 3:41 PM GMT
BJP MLA Surendra Nath Singh
X

 धरने पर बैठे सुरेंद्र नाथ सिंह  (फोटो- ट्वि

बलिया: भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह (Surendra Singh) ने आज बगावती तेवर अख्तियार कर लिया तथा गेहूं का क्रय केंद्र बन्द होने को लेकर धरने पर बैठ गए हैं। भाजपा विधायक ने धरना स्थल पर जिला प्रशासन को जमकर आड़े हाथों लिया है। उन्होंने आरोप लगाया है कि अधिकारी व कर्मचारी भाजपा सरकार को बदनाम कर रहे हैं। उधर उप जिलाधिकारी प्रशांत कुमार नायक ने कहा है कि सोनबरसा के गेंहू क्रय केंद्र पर कोई कर्मचारी नही जाना चाहता । कर्मचारी को नौकरी छोड़ना मंजूर है, लेकिन वहाँ जाकर नौकरी करना स्वीकार नही है ।

जिले के बैरिया क्षेत्र के विधायक सुरेंद्र सिंह ने आज अपने ट्विटर हैंडल पर ट्वीट कर अपने धरने पर बैठने की जानकारी दी है। उन्होंने लिखा है, 'मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के आदेश के बाद भी हमारे विधानसभा बैरिया में गेहूं का क्रय केंद्र लगभग 4 दिनों से बंद है। कई बार जिलाधिकारी से कहा , लेकिन कोई सुनने को तैयार नहीं है । जब तक क्रय केंद्र चालू नहीं होता है , तब तक मैं क्रय केंद्र पर ही बैठा रहूंगा । ' उन्होंने फेसबुक पर हैप्पी सिंह नामक एक व्यक्ति का एक पोस्ट भी शेयर किया है, जिसका आरम्भ सत्याग्रह शुरू से किया गया है । उन्होंने लिखा है कि बैरिया विधानसभा का क्रय केंद्र सोनबरसा तीन दिन से बंद है और बारिश में सभी किसानों का अनाज खुले आकाश के नीचे रखा हुआ है। कोई भी अधिकारी और कर्मचारी खरीदारी नहीं कर रहा है । क्रय केंद्र पर ताला लटका हुआ है, इसलिए किसानों के साथ विधायक जी धरने पर। किसान होते रहे परेशान अधिकारी कर रहे आराम। फिर भी मेरा देश महान। धरना चालू। किसानों को तो यहां एक साथ दल पार्टी को नजरअंदाज करके एक होना चाहिए।

भाजपा विधायक का धरना शुरू

भाजपा विधायक सुरेंद्र सिंह आज अपने विधानसभा क्षेत्र के सोनबरसा के गेंहू क्रय केंद्र पर पूर्वान्ह 11 बजे पहुंचे तथा धरना शुरू कर दिया। उन्होंने धरना स्थल पर पत्रकारों को बताया कि वह किसानों के दर्द को सुनकर आये हैं । सोनबरसा में पिछले दो दिन से कर्मचारियों के न आने के कारण गेहूं क्रय केंद्र बन्द पड़ा है । उन्होंने कल ही इस मामले को लेकर जिलाधिकारी सहित प्रशासन व खाद्य व विपरण विभाग के अधिकारियों को सचेत किया था ।

उन्होंने बताया कि आज जब वह केंद्र पर स्थिति का निरीक्षण करने पहुँचे तो देखा कि आज भी क्रय केंद्र बंद पड़ा है । उन्होंने कहा कि किसानों के हित की रक्षा करना उनका धर्म है । वह प्रजातांत्रिक व्यक्ति हैं। अधिकारी व कर्मचारी भाजपा सरकार को बदनाम कर रहे हैं । उन्होंने कहा कि क्रय केंद्र बन्द होने से किसान हमारी सरकार के बारे में क्या सोचेंगे । उन्होंने कहा कि मैने तय किया है कि क्रय केंद्र शुरू कराने के बाद ही यहां से जाऊंगा।

उन्होंने इसके साथ ही कहा कि मुझे दुख है कि भाजपा सरकार होते हुए भी क्रय केंद्र बंद है । केंद्र के लिए कर्मचारी नियुक्त नही हुए तथा आये नही। यह जिला प्रशासन की कमी है । जिला प्रशासन की अकर्मण्यता व अक्षमता विहीन व्यवस्था का द्योतक है । उन्होंने बताया कि उन्होंने इस स्थिति से प्रभारी मंत्री अनिल राजभर को भी अवगत करा दिया है। सत्ताधारी दल के विधायक के धरने की सूचना मिलते ही प्रशासन में अफरातफरी मच गई । बैरिया थाना प्रभारी राजीव कुमार मिश्र पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंचे। उसके लगभग तीन घंटे बाद नायब तहसीलदार , बैरिया रजत कुमार सिंह भी मौके पर पहुंच गए। उन्होंने भाजपा विधायक का धरना समाप्त कराने का प्रयास किया , लेकिन भाजपा विधायक सिंह तैयार नही हुए ।

उप जिलाधिकारी ने दी सफाई

उप जिलाधिकारी प्रशांत कुमार नायक ने इस पुरे मसले पर सफाई देते हुए कहा है कि सोनबरसा के गेंहू क्रय केंद्र पर कोई कर्मचारी नही जाना चाहता । कर्मचारी को नौकरी छोड़ना मंजूर है लेकिन वहाँ जाकर नौकरी करना स्वीकार नही है । उन्होंने बताया कि केंद्र से सम्बंधित तीन कर्मचारियों के विरुद्ध कार्रवाई शुरू हुई है । केंद्र बंद होने के मसले पर उन्होंने बताया कि केंद्र पर कार्यरत एक कर्मचारी कोविड संक्रमित हो गया है तथा एक कर्मचारी घायल है । तीन अन्य कर्मचारी कार्य करने के लिए तैयार नहीं हैं । इस बीच गेहूं क्रय केंद्र बंद होने के विरोध में क सैकड़ों किसानों ने सोनबरसा गांव के सामने सोनबरसा-दलन छपरा मार्ग को जाम कर दिया। पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों ने समझा-बुझाकर जाम समाप्त कराने का प्रयास किया , लेकिन किसानों ने जाम समाप्त करने से मना करते हुए कह दिया कि जब तक गेहूं की खरीद शुरू नहीं होगी, तब तक चक्का जाम जारी रहेगा।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story