×

मैंने कहा था कि जब भी आऊंगा तो क्षेत्र के लिए बड़ी सौगात लेके आऊंगा: CM योगी

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के संबोधन की शुरूआत करते हुए कहा क्षेत्रीय नेता गण हमेशा यहां बुलाते थे, लेकिन हमने कहा था कि जब भी वहां आउंगा तो क्षेत्र के लिए बड़ी सौगात लेके आउंगा। आज वह मौका मिल गया । अब गोरखपुर में गीडा ही नही बल्कि वहां से लेकर धुरियापार चीनी मिल तक औद्योगिक गलियारा के रूप में विकसित होगा ।

SK Gautam
Published on: 13 May 2023 5:51 PM GMT
मैंने कहा था कि जब भी आऊंगा तो क्षेत्र के लिए बड़ी सौगात लेके आऊंगा: CM योगी
X

गोरखपुर: दक्षिणांचल के उसरीली जमीन भी अब खिलखिला उठेगी। केंद्रीय पेट्रोलियम एवं इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को धुरियापार चीनी मिल परिसर में इंडियन ऑयल बॉयोफ्यूल कांप्लेक्स (टूजी इथेनॉल प्लांट व कांप्रेस्ड बायोगैस प्लांट) की आधारशिला रखकर, इस क्षेत्र में औद्योगिक क्रांति की एक नई शुरूआत कर दी ।

मंगलवार की रात से शुरू हुई तेज बरसात के बावजूद कार्यक्रम में जनता की अपार भीड़ से खचाखच भरे पाण्डाल उत्साह से लबरेज दिखा तो बरसात ने मुख्यमंत्री के विकास के खटोले को धुरियापार चीनी मिल पर आने से नहीं रोक पाई ।

धुरियापार चीनी मिल तक औद्योगिक गलियारा के रूप में विकसित होगा

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के संबोधन की शुरूआत करते हुए कहा क्षेत्रीय नेता गण हमेशा यहां बुलाते थे, लेकिन हमने कहा था कि जब भी वहां आउंगा तो क्षेत्र के लिए बड़ी सौगात लेके आउंगा। आज वह मौका मिल गया । अब गोरखपुर में गीडा ही नही बल्कि वहां से लेकर धुरियापार चीनी मिल तक औद्योगिक गलियारा के रूप में विकसित होगा ।

ये भी देखें : ATM का खुलासा! ऐसे होती थी कई लाखों की चोरी, ये हैं आरोपी

बारिश के साथ शिलान्यास खेत व विकास का सूखा किया खत्म

सीएम योगी ने आगे कहा कि आज बहुत ही पावन दिन है, जब बारिश होने से किसानों के खेत का सूखा खत्म हुआ है तो इसी तरह ढाई-तीन दशक बाद आज इस क्षेत्र में विकास का सुखा भी खत्म हो गया है।

रूकेगा युवाओं का पलायन

क्षेत्र में औद्योगिक इकाई की स्थापना होने से अब यहां के युवाओं का पलायन रूकेगा । उन्हे देश-विदेश नौकरी के लिए नही जाना पड़ेगा बल्कि यहां स्थापित औद्योगिक इकाईयों में ही उन्हे रोजगार मिलने लगेगा ।

गोपालक से लेकर किसानो की बढेगी आय

सीएम योगी ने कहा कि इस क्षेत्र के विकास के लिए एथनाल की फैक्ट्री मिल की पत्थर साबित होगी। अब इस क्षेत्र के किसानो एवं गोपालकों की आय बढाने का समुचित प्रबंध किया जा चुका है । किसान अपने खेत के पराली, गोबर, और कचरों को बेच कर पैसा कमाएंगे।

उन्होंने कहा कि जो भी एक बेसहारा पशु को संरक्षण देगा। सरकार उसे प्रति माह 900 रुपए देगी तथा उस जानवर के गोबर और मूत्र से अतिरिक्त आमदनी भी कर सकेगा। इसके साथ उन्होने बताया कि पीएम मोदी ने गोरखपुर को खाद कारखना एथेनॉल प्लांट , बाटलिंग प्लांट, गैस पाइप लाइन, एम्स, रेल मार्ग सहित तमाम विकास की योजनाएं पुरे क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री जी के द्वारा दिया गया बहुत बड़े सौगात है।

ये भी देखें : सहायक सांख्यिकी अधिकारी के परिणाम को चुनौती

रामजानकी मार्ग को अयोध्या से जनक पुर तक फोरलेन में बदला जयेगा

उन्होंने ने कहा कि आज गोरखपुर वाराणसी फोर लेन का निर्माण बहुत ही तेजी से हो रहा है । रामजानकी मार्ग को अयोध्या से जनक पुर तक फोरलेन में बदला जयेगा वही बेलघाट के द्वाबा से होकर जाने वाले पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के दोनो तरफ गीडा को विकसित किया जाएगा जिससे लाखो लोगो को रोजगार मिलेगा।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि गोरखपुर हमारी संस्कृति सभ्यता व धर्म का एक पवित्र स्थान है । हजारो साल पहले स्थापित गोरक्षपीठ आज देश व प्रदेश को दिशा दिखा रहा है। आज उस पीठ के महंत योगी आदित्यनाथ उस परम्परा को आगे बढ़ा रहे ।

दो साल पहले 26 साल से बंद खाद कारखाने का शिलान्यास प्रधानमंत्री ने किया था

उन्होंने ने कहा कि देश आज प्रधानमंत्री मोदी व प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के दिशा निर्देशन में चौतरफा विकास कर रहा है । आज से दो साल पहले 26 साल से बंद खाद कारखाने का शिलान्यास प्रधानमंत्री ने किया था । उसे 2021 में चालू कर दिया जाएगा ।

इसके साथ ही पेट्रोलियम पावर व उर्जा विभाग ने गोरखपुर में 19 हजार करोड़ की योजनाएं लगा रही है । गोरखपुर का खाद कारखाना शुरू हो जाने के बाद अब यहां के लोगों को बाहर से खाद नही मंगाना पड़ेगा, बल्कि यहां से खाद बिहार बंगाल तक जाएगा ।

ये भी देखें : मोदी का बड़ा प्रहार! अगर पकड़े गए करप्शन करते, तो होगा ऐसा हाल

उन्होंने कहा कि पुरे इस दक्षिणांचल के विकास की रूपरेखा तैयार हो चुका है । जिसकी शुरुआत आज से हो रही है । एथेनॉल प्लांट के बनने से क्षेत्र के किसानों के फसल अवशेष व जानवरों के गोबर को भी सरकार खरीद करेगी । जिसका सीधा लाभ किसानों को मिलेगा व उनकी आय में वृद्धि होगी।

उन्होंने कहा कि एथेनॉल प्लांट से बनने वाले ईधन का उपयोग पेट्रोल व डीजल की जगह किया जायेगा जो प्रकृति के लिए भी सुरक्षित होगा। उन्होंने ने कहा कि एथेनॉल को आम लोगों तक पंहुचाने के लिए फीलिंग स्टेशन की भी खोला जायेगा ।

550 करोड़ की परियोजना से बनारस से गोरखपुर तक की पाइप लाइन बना दिया है । अब गोरखपुर के लोगों को सिलेंडर से नही बल्कि पानी की तरह पाइप से गैस मिलने लगेगा ।

हमारी सरकार का संकल्प है कि 2022 तक देश के सभी गरीबो को घर, शौचालय, बिजली व स्वच्छ पानी से परिपूर्ण कर दिया जाएगा ।

ये भी देखें : खुशखबरी: हाई कोर्ट ने दिया गन्ना मूल्य बकाये के भुगतान का निर्देश

इस अवसर पर पूर्व वित्त राज्य मंत्री शिवप्रताप शुक्ल, बांसगांव संसद कमलेश पासवान, संतकबीर नगर सांसद प्रवीण निषाद, खजनी विधायक सन्त प्रसाद, बांसगांव विधायक डॉ विमलेश पासवान, विधायक फतेह बहादुर सिंह, पूर्व मंत्री राजेश त्रिपाठी, अस्मिता चंद व शत्रुध्न कसौधन सहित कई भाजपा नेता उपस्थित रहे।

1050 करोड़ की लागत से तैयार होगा बॉयोफ्यूल कांप्लेक्स

धुरियापार में करीब 50 एकड़ जमीन पर 1050 करोड़ की लागत से बॉयोफ्यूल कांप्लेक्स तैयार होगा। कांप्लेक्स के दो चरण होंगे। पहले चरण में कांप्रेस्ड बॉयोगैस (सीबीजी) प्लांट स्थापित होगा। प्लांट को रोज करीब 200 टन धान की भूसी के साथ मवेशी के गोबर, गन्ने के अपशिष्ट आदि की जरूरत फीडस्टॉक (क'चा माल) के रूप में होगी। 20 मीट्रिक टन क्षमता के इस प्लांट की लागत 150 करोड़ रुपये है। इसकी स्थापना के बाद प्रत्यक्ष एवं अप्रत्यक्ष रूप से सालाना एक लाख कार्यदिवस का रोजगार सृजित होगा।

ये भी देखें : नहीं सुधर रहे आतंकी! अब कश्मीरियों को दी ये आखिरी चेतावनी

टूजी इथेनॉल प्लांट का शिलान्‍यास भी होगा

दूसरे चरण में करीब 900 करोड़ रुपये की लागत से द्वितीय जनरेशन (टूजी) इथेनॉल प्लांट की स्थापना होनी है। इस प्लांट को करीब 700 मीट्रिक टन प्रतिदिन फीडस्टॉक की जरूरत होगी। मुख्य रूप से धान की भूसी, गेहूं का भूसा व गन्ने से निकला तरल कचरा शामिल होगा। प्लांट की क्षमता 100 किलोलीटर प्रतिदिन होगी। इस प्लांट के स्थापित होने के बाद प्रतिवर्ष करीब चार लाख दिवस का रोजगार सृजित हो सकेगा।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story