×

ट्रैवलिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान, बचेंगे आपके पैसे

Manali Rastogi
Published on: 31 Aug 2018 3:43 AM GMT
ट्रैवलिंग करते समय रखें इन बातों का ध्यान, बचेंगे आपके पैसे
X

लखनऊ: अक्सर कभी- कभी हम जल्दबाजी में घुमने का प्लान बना लेते हैं और जिसके कारण ट्रिप के लिए कोई बजट नही बना पाते हैं और जरुरत से ज्यादा पैसे खर्च कर देते हैं।

इससे आगे चलकर आपको कई तरह से अफ़सोस भी होता हैं लेकिन फिर भी जल्दबाजी की ट्रिप में जरुरत का सामान तो लेकर जातें ही हैं। तो आज हम आपकों बताने जा रहे हैं ऐसे में आप किस तरह से कम पैसे में ट्रेवल का मजा ले सकते हैं। और इंजॉय कर सकते हैं।

एक स्‍प्रेडशीट बनाएं

ऐसे में आप घर से निकलने के बाद रस्ते में नार्मल तरह से एक स्‍प्रेडशीट बनाएं और उसने किराया, बेसिक से खर्च के बारें में लिखे। जिससें आपको ये तो पता चल सकता हैं की सैर सपाटा करनें के लिए आपके पास जरुरत के पैसे हैं भी या नहीं।

स्‍थानीय लोगों से जानकारी

अक्सर अनजानी जगह पर आराम से रहनें खानें के लिए हम बिना जानें बूझें लोगों को मुहं मागी कीमत दें देतें हैं। जिसकी वजह से जरुरत से ज्यादा पैसे खर्च हो जातें हैं। तो ऐसे में आप उस जगह के लोगो से रहने, खानें के बारें में जरुर पूछताछ कर लें जिससे आपको कोई अंजान समझकर बेवकूफ न बना सकें।

वॉलेट की जगह कार्ड से पेमेंट करें

ट्रेवलिंग में ज्यादातर कोशिश करें की वॉलेट में ज्यादा पैसे न रखें क्योंकि इससे आपकें ज्यादा पैसे खर्च होने की संभावना रहती हैं। इसलिए आप अधिकतर कार्ड का इस्तेमाल करें और किसी भी खरीदारी पर paytm वगैरह से पेमेंट करनें पर आपकों कैस बैक मिलता हैं।

हवाई सफ़र का सहारा लेना

अगर आप कहीं भी घुमने के लिए प्लेन से जाना चाहते हैं तो ज्यादातर ऐसे में आप सप्ताह के सस्ते दिन को चुने जिससे आपकों हवाई सेवा के लिए ऑफर मिल जायें। क्योंकि आमतौर पर मंगलवार और बुधवार सस्ते दिन होतें हैं जिससें कम कीमत पर आप आराम से ट्रेवल कर सकते हैं।

सस्ते रेस्टोरेंट्स में खाना पसंद करें

कभी- कभी अनजानी जगह पर खाना खानें के लिए हाई फाई होटलों में चलें जातें हैं जिससे खानें में ज्यादा पैसे खर्च हो जातें हैं। तो ऐसे में इस बात का ध्यान रखें और अपने बजट के हिसाब से ही पैसों को बचाते हुए कम कीमत वालें होटल में खाना-पीना पसंद करें।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story