×

यूपी पुलिस का नया डीजीपी कौन? काउंटडाउन शुरू, ये नाम सबसे आगे

यूपी को नया डीजीपी मिलेगा या हितेश चंद्र अवस्थी को विस्तार मिलेगा इसको लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है।

Rahul Singh Rajpoot
Published By Rahul Singh Rajpoot
Published on: 2 Jun 2021 10:53 AM GMT (Updated on: 2 Jun 2021 10:57 AM GMT)
यूपी पुलिस का नया डीजीपी कौन? काउंटडाउन शुरू, ये नाम सबसे आगे
X

डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी, फाइल फोटो

उत्तर प्रदेश में कैबिनेट विस्तार की सरगर्मियों के बीच नए पुलिस मुखिया को लेकर भी सरगर्मियां तेज हो गई हैं। मौजूदा डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी 30 जून को रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में यूपी को नया डीजीपी मिलेगा या हितेश चंद्र अवस्थी को विस्तार मिलेगा इसको लेकर राजनीतिक गलियारों से लेकर डीजीपी मुख्यालय तक चर्चाओं का बाजार गर्म है। नए डीजीपी को लेकर इसलिए भी कयासों का दौर तेज है कि अगले साल विधानसभा चुनाव होने हैं। फिलहाल एचसी अवस्थी के बाद इस कुर्सी पर कई प्रबल दावेदार हैं, लेकिन उनमें से कौन यूपी पुलिस का मुखिया होगा इसका पता 30 जून को ही लगेगा।

नासिर कमाल का नाम सबसे ऊपर

वरिष्ठता क्रम के अनुसार जिन अफसरों के पास एक साल या उससे अधिक का कार्यकाल बचा है, उनमें भारत सरकार में तैनात नासिर कमाल का नाम सबसे ऊपर है, लेकिन चुनावी साल में नासिर कमाल का डीजीपी बनना उत्तर प्रदेश में मुश्किल है। इसलिए नासिर कमाल के डीजीपी बनने के कम ही चांस हैं। नासिर कमाल जुलाई 2022 में रिटायर होंगे।


वरिष्ठ आईपीएस नासिर कमाल, फाइल फोटो, साभार- सोशल मीडिया

मुकुल गोयल का नाम सबसे आगे

1987 बैच के आईपीएस अफसर और इस वक्त एडीजी बीएसएफ का जिम्मा संभाल रहे मुकुल गोयल डीजीपी की रेस में सबसे आगे हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश के रहने वाले मुकुल गोयल की वहां अच्छी पकड़ है। वह सपा सरकार में एडीजी लॉ एंड ऑर्डर भी रह चुके हैं और सपा नेताओं से उनकी नजदीकियां अड़चन बन सकती है। मुकुल गोयल का रिटायरमेंट फरवरी 2024 में होना है।


एडीजी बीएसएफ मुकुल गोयल, फाइल फोटो, साभार-सोशल मीडिया

डीजी ईओडब्ल्यू आरपी सिंह का भी नाम

1987 बैच के आईपीएस अफसर आरपी सिंह इस वक्त डीजी आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्ल्यू) और एसआईटी के पद पर तैनात हैं। आरपी सिंह भी डीजीपी की कुर्सी के अहम दावेदार माने जा रहे हैं। आरपी सिंह फरवरी 2023 में रिटायर होंगे।


डीजी ईओडब्ल्यू आरपी सिंह, फाइल फोटो, साभार-सोशल मीडिया

विश्वजीत महापात्रा भी रेस में

1987 बैच के अफसर विश्वजीत महापात्रा के नाम की भी चर्चा है, लेकिन सीएम योगी की नाराजगी के चलते इन्हें डीजी सीबी सीआईडी के पद से हटाकर प्रतीक्षारत रखा गया है। सरकार बनने के बाद इन्हें वीवीआईपी वाराणसी जोन का एडीजी बनाया गया था। लेकिन अब सीएम की नाराजगी इनकी दावेदारी में कमजोर कड़ी मानी जा रही है। विश्वजीत महापात्रा जुलाई 2022 में रिटायर होंगे।



गोपाल लाल मीणा

वर्तमान में डीजी राज्य मानवाधिकार आयोग के पद पर तैनात गोपाल लाल मीणा के नाम की भी चर्चा है और वह जनवरी 2023 में रिटायर होंगे, लेकिन इनको भी सीएम की नाराजगी के बाद डीजी होमगार्ड के पद से हटाया गया था। इनके कार्यकाल में होमगार्ड में ड्यूटी के नाम पर फर्जीवाड़ा घोटाला सामने आया था। जिसके बाद इन्हें हटाया गया था। इसलिए इनकी दावेदारी को लेकर भी संशय बना हुआ है।


डीजी राज्य मानवाधिकार आयोग गोपाल लाल मीणा, फाइल फोटो, साभार-सोशल मीडिया

डीजी जेल आनंद कुमार

एक और बड़ा नाम है जो यूपी का नया डीजीपी बन सकता है और वह है 1988 बैच के आईपीएस अफसर आनंद कुमार आनंद कुमार इस वक्त डीजी जेल की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं और अप्रैल 2024 में रिटायर होंगे। इससे पहले वह योगी सरकार में एडीजी लॉ एंड ऑर्डर की जिम्मेदारी को संभाल चुके हैं। जब उन्हें जेल की कमान मिली है वह उसे सुधारने में बड़े पैमाने पर काम किया है। इसलिए दावेदारों में टॉप फाइव में इनकी चर्चा है।


डीजी जेल आनंद कुमार, फाइल फोटो, साभार-सोशल मीडिया

डॉ. देवेंद्र सिंह चौहान

दावेदारों में आईपीएस अफसर डॉ. देवेंद्र सिंह चौहान भी हैं। वर्तमान में डीजी इंटेलिजेंस के पद पर तैनात हैं। इनका रिटायरमेंट मार्च 2023 में होना है। सरकार अगर वरिष्ठता को अनदेखा करती है तो टॉप फाइव दावेदारों में इनका भी नंबर है।


आईपीएस देवेंद्र सिंह चौहान, फाइल फोटो, साभार-सोशल मीडिया




Rahul Singh Rajpoot

Rahul Singh Rajpoot

Next Story