×

Kaushambi News: 30 सितम्बर तक चलेगा आयुष्मान कार्ड विशेष पखवाड़ा, अभियान में छूटे हुए लक्षित व्यक्ति का बनेगा कार्ड

Kaushambi News: कौशाम्बी जिले में 15 सितंबर से आयुष्मान भारत योजना (ayushman bharat scheme) का विशेष पखवाड़ा शुरू हो गया है जो 30 सितंबर तक चलेगा।

Ansh Mishra
Published on: 15 Sep 2022 4:32 PM GMT
Kaushambi News: 30 सितम्बर तक चलेगा आयुष्मान कार्ड विशेष पखवाड़ा, अभियान में छूटे हुए लक्षित व्यक्ति का बनेगा कार्ड
X

Kaushambi News: कौशाम्बी जिले में 15 सितंबर से आयुष्मान भारत योजना (ayushman bharat scheme) का विशेष पखवाड़ा शुरू हो गया है जो 30 सितंबर तक चलेगा। पखवाड़ा के दौरान स्थानीय आशा पात्र परिवार वालों को आयुष्मान कार्ड (ayushman card) बनाने के लिए सूचित करेंगी। यह जानकारी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉक्टर सुष्पेंद्र कुमार (Chief Medical Officer Dr Sushpendra Kumar) ने दी।

डॉक्टर सुष्पेंद्र ने बताया कि आयुष्मान पखवाड़ा जनपद के जिला चिकित्सालय समेत 7 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, जन सेवा केंद्र, सूचीबद्ध निजी अस्पताल और गांव स्तर पर शिविरों के जरिए मनाया जा रहा है इस संबंध में प्रभारी चिकित्साधिकारियों, आशा, एएनएम व स्वास्थ्य कर्मियों को जानकारी दी जा चुकी है। अभियान की मानीटरिंग के लिए अपर मुख्य चिकित्साधिकारी को जिम्मेदारी दी गई है। इस दौरान लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। नोडल अधिकारी डॉ हिमांशु भूषण ने बताया कि अभियान में अधिकाधिक पात्र व छूटे परिवार वालों का कार्ड बनेगा।

अभियान में छूटे हुए लक्षित व्यक्ति को चिन्हित कर कार्ड बनाया जायेगा

नोडल अधिकारी डॉ हिमांशु भूषण ने बताया कि अभियान में छूटे हुए लक्षित व्यक्ति को चिन्हित कर कार्ड बनाया जायेगा । योजना का लाभ हर लक्षित तक पहुंचे इसके लिए समय समय पर योजनाबद्ध तरीके से समय समय पर कार्ड बनाया जा रहा है। ताकि कोई भी लक्षित परिवार ईलाज से वंचित न रहे। डॉ ओम त्रिपाठी जिला कार्यक्रम समन्वयक आयुष्मान भारत ने बताया कि आयुष्मान भारत योजना का 23 सितम्बर , 2022 को चार वर्ष पूर्ण हो जायेगा।

गरीब परिवार के लिए एक संजीवनी बूंटी

यह योजना गरीब परिवार के लिए एक संजीवनी बूंटी की तरह काम कर रही है। कोरोना जैसी महामारी के दौर में भी इलाज कराने में असमर्थ व्यक्तियों के लिए पूरी तरह उपयोगी सिद्ध हुआ। अभी तक 5850 कार्डधारकों ने इस योजना का लाभ लिया

जनपद में कुल लक्षित परिवारों की संख्या 157906 है, जिसके सापेक्ष 69758 परिवारों के कार्ड बन गए है। इनमें 169561 लाभार्थी का कार्ड बन चुका हैं ।चार वर्ष में 5850 लोंगो को योजना का लाभ मिल चुका हैं जनपद में 8 सरकारी और 9 गैर सरकारी अस्पतालों में इलाज की सुविधा उपलब्ध की गयी हैं योजना के तहत सम्बद्ध अस्पतालों को5,21,81,285 रुपयें का भुगतान किया गया।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story