×

प्रवासियों के आगमन के साथ बढ़ रही है, अयोध्या में कोरोना मरीजों की संख्या

डीएम अनुज कुमार झा व मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार विभिन्न प्रदेशों से ट्रेनों (श्रमिक स्पेशल) से आने वाले श्रमिकों/यात्रियों को फैजाबाद जंक्शन पर उतारने, उन्हें भोजन, पानी आदि की सुविधा उपलब्ध कराने तथा सुगमता से गंतव्य तक पहुंचाने हेतु लगाए गए अधिकारियों के साथ की बैठक भी कर रहे हैं।

राम केवी
Published on: 20 May 2020 1:44 PM GMT
प्रवासियों के आगमन के साथ बढ़ रही है, अयोध्या में कोरोना मरीजों की संख्या
X

अयोध्याः जिले में प्रवासी मजदूरों का आगमन जारी है। गांव में कोरोना मरीजों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। जिला प्रशासन सब पर पैनी नजर रखे हुए है। व्यवस्थाओं को अमलीजामा पहनाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी जा रही है। प्रवासी मजदूरों को रोडवेज व प्राइवेट बसों से उनके पैतृक गांव पहुंचाया जा रहा है।

जिलाधिकारी अनुज कुमार झा विशेष ट्रेनों के माध्यम से जनपद अयोध्या के फैजाबाद जंक्शन पर आये प्रवासी श्रमिकों के स्वास्थ्य परीक्षण, भोजन व उनके गंतव्य तक पहुंचाने हेतु संचालित व्यवस्थाओं का लगातार जायजा ले रहे हैं।



डीएम की है हरेक गतिविधि पर नजर

अनुज कुमार झा व मुख्य विकास अधिकारी प्रथमेश कुमार विभिन्न प्रदेशों से ट्रेनों (श्रमिक स्पेशल) से आने वाले श्रमिकों/यात्रियों को फैजाबाद जंक्शन पर उतारने, उन्हें भोजन, पानी आदि की सुविधा उपलब्ध कराने तथा सुगमता से गंतव्य तक पहुंचाने हेतु लगाए गए अधिकारियों के साथ की बैठक भी कर रहे हैं।

सभी अधिकारियों को ड्यूटी स्थल पर निर्धारित समय से 15 मिनट पूर्व में पहुंचने तथा कोविड-19 से बचाव के सभी नियमों का पालन करते हुए प्रभारी अधिकारी के बताए अनुसार पूर्ण तत्परता से ड्यूटी करने के निर्देश दिए गए हैं।



जिलाधिकारी ने बताया कि जंक्शन पर यात्रियों को उतारने, उन्हें भोजन, पानी आदि उपलब्ध कराने तथा सुगमता से उन्हें गंतव्य तक पहुंचाने हेतु तीन पालियों ( पूर्वाहन 8 से अपराह्न 4 बजे तक, अपराह्न 4 बजे से रात्रि 12 बजे तक तथा रात्रि 12 बजे से पूर्वाह्न 8 बजे तक) में अतिरिक्त 22 अधिकारियों/कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।

सभी जरूरी उपाय कर रहा प्रशासन

इसके अलावा अपर जिलाधिकारी नगर, अपर जिलाधिकारी प्रशासन व मुख्य राजस्व अधिकारी को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है। जो अपने-अपने निर्धारित समयावधि में ड्यूटी पर लगाए गए अधिकारियों/कर्मचारियों से समन्वय स्थापित करते हुए अपेक्षित कार्यवाही सुनिश्चित कराएंगे।

जनपद में 26 व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव बताए गए हैं मरीजों के आवासीय इलाकों में जिला प्रशासन गांव को सील कर सभी जरूरी उपाय कर रहा है।

अयोध्या जनपद में दो करोना संक्रमण, मिले जिसमें -तहसील सदर के ग्राम उनियारपुर, विकासखंड मया बाजार में एक कोरोना संक्रमित व्यक्ति के मिलने पर उक्त गांव को 1 किलोमीटर परिधि में सील कर दिया गया है।

तीन किलोमीटर की परिधि को बफर जोन घोषित करते हुए गांव के साथ 1 किलोमीटर की परिधि में विसंक्रमित तथा संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आये हुए लोगो के सर्वे के कार्य की मॉनिटरिंग हेतु उप प्रभागीय वन अधिकारी अरुण कुमार सिंह को मजिस्ट्रेट के रूप में तैनात कर जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा द्वारा क्या-क्या कार्य टीम द्वारा कराया जाना है तैनात मजिस्ट्रेट को ब्रीफ कर दिया गया है।

सावधान रहें लेकिन परेशान न हों

इसी प्रकार तहसील सदर के अंतर्गत ही ग्राम दलपतपुर मजरा गोंडियन में भी कोरोना वायरस से एक संक्रमित व्यक्ति के मिलने पर उस गांव को भी 1 किलोमीटर की परिधि को सील कर 3 किलोमीटर की परिधि को बफर जोन घोषित कर दिया गया है। उक्त जानकारी देते हुए जिला मजिस्ट्रेट अनुज कुमार झा ने बताया कि संक्रमण का फैलाव न होने पाए इसके लिए शासन, स्वास्थ्य विभाग एवं जिला प्रशासन द्वारा जारी की गई गाइडलाइन व आदेशो के अनुसार सुरक्षा एवं बचाव के सभी उपाय तेजी से किये जा रहे है।

जिला मजिस्ट्रेट ने बताया कि दोनों गांव की 1 किलोमीटर की परिधि के लोगों को विशेष सतर्कता फिर हाल ध्यान रखना है। वे सभी घर पर ही रहे, गांव के किसी भी व्यक्ति से न तो संपर्क करें ,न ही किसी के घर आए-जाए। बहुत ही अति आवश्यक होने पर ही मास्क पहनकर एक ही व्यक्ति बाहर निकले ।

सर्वे टीम के माध्यम से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हुए व्यक्तियों व उन व्यक्तिओ जिनमे कोरोना वायरस के लक्षण प्रकट मिलते है को चिन्हित कर उन्हें 14 दिन के लिए कोरोना फैसेलटी सेंटर में कोरेन्टीन करने के निर्देश दिए गए है किसी को भी घबराने व परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

प्रो. मनोज दीक्षित को मिला सेवा विस्तार

डॉ राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो मनोज दीक्षित को मिला 3 महीने का सेवा विस्तार। कुलाधिपति व राज्यपाल आनंदी पटेल पटेल ने प्रो मनोज दीक्षित को दिया सेवा विस्तार। 26 जून को समाप्त हो रहा था प्रो मनोज दीक्षित का कार्यकाल। कोरोना काल को देखते हुए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने दिया सेवा विस्तार।

अयोध्या से नाथ बख्श सिंह की रिपोर्ट

राम केवी

राम केवी

Next Story