×

Lucknow Zoo: बिना पूर्व सूचना के लखनऊ जू हुआ बंद, घूमने आए दर्शक मायूस होकर लौटे

Lucknow Zoo: होली की छुट्टी के दौरान लखनऊ चिड़ियाघर घूमने आए लोगों को तब बेहद निराशा हुई जब 19 मार्च की सूचना के बिना जू बंद मिला।

Ashutosh Tripathi
Written By Ashutosh TripathiPublished By Nisith Pramanik
Published on: 19 March 2022 8:42 AM GMT
Lucknow Zoo: बिना पूर्व सूचना के लखनऊ जू हुआ बंद, घूमने आए दर्शक मायूस होकर लौटे
X

Lucknow Zoo close :यूपी की राजधानी लखनऊ (Lucknow) के नवाब वाजिद अली शाह प्राणी उद्यान यानी 'लखनऊ चिड़ियाघर' घूमने आए दर्शकों को शनिवार को मायूसी हाथ लगी। उन्हें बिना घूमे ही लौटना पड़ा। वजह थी, जू प्रशासन द्वारा बिना किसी पूर्व सूचना के चिड़ियाघर को बंद करना।

जू प्रशासन ने शनिवार, 19 मार्च की सुबह गेट पर एक नोटिस चिपका दी। जिसमें 17, 18 और 19 मार्च को चिड़ियाघर बंद होने की सूचना दी गयी। जबकि पहले चिड़ियाघर 17 और 18 मार्च को बंद होने की सूचना थी। गौरतलब है, कि प्रदेश में सरकारी छुट्टी होने के कारण, शहरवासी सैर-सपाटे के लिए चिड़ियाघर पहुंचे। दर्शकों ने जब ये नोटिस पढ़ी, तो वो मायूस हो गये। कई दर्शकों ने तो अपना विरोध भी दर्ज कराया। उनका कहना था कि इसकी सूचना पहले क्यों नहीं दी गयी?


ऑनलाइन टिकट का पैसा होगा वापस

चिड़ियाघर घूमने पहुंचे कई दर्शकों ने तो ऑनलाइन टिकट (online ticket) भी करा लिया था। ऐसे में उन दर्शकों को काफ़ी नाराज देखा गया। लेकिन, जू प्रशासन ने यह साफ़ कर दिया कि जिन-जिन लोगों ने ऑनलाइन टिकट कराया है। उन दर्शकों का पूरा पैसा वापस कर दिया जाएगा।


बच्चे हुए ज्यादा मायूस

अपने मम्मी-पापा के साथ आए, बच्चे चिड़ियाघर के गेट के बाहर पहले काफ़ी उत्साहित लग रहे थे। लेकिन, जैसे ही उन्हें यह पता चला, कि आज वो चिड़ियाघर की सैर नहीं कर पाएंगे। तो, उनके चेहरे की रौनक ही ख़त्म हो गई। बच्चे मायूस हो गए। कुछ तो चिड़ियाघर के गेट पर ही खड़े होकर अंदर निहारने लगे, जबकि कुछ गेट पर ही सेल्फ़ी लेने लगे।


दूसरे शहर से आए लोगों को उठाना पड़ा कष्ट

बता दें, कि होली मनाने अन्य शहरों से लखनऊ आए लोगों को भी चिड़ियाघर से लौटना पड़ा। दिल्ली से रूपा नाम की लड़की जब चिड़ियाघर पहुंची, तो उन्हें बहुत मायूसि हुई। रूपा ने बताया, कि वह पिछले कई वर्षों से चिड़ियाघर घूमना चाहती थी। उसका जन्म शहर-ए-अदब में हुआ है। लेकिन, वह हमेशा से बाहर रही। इसलिए, जब वह इस बार होली मनाने अपने पैतृक आवास आई तो चिड़ियाघर जाकर अपनी यादों को ताज़ा करना चाही, मगर उन्हें निराशा हाथ लगी।













aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story