×

कानपुर देहात की महिलाएं ऐसे बन रहीं आत्मनिर्भर, लोगों को दे रही हैं प्रेरणा

लैम्प की वास्तविक कीमत 500 रुपये है लेकिन सीएसआर फण्ड के सहयोग से 400 रुपये इस लैम्प पर सब्सिटी दी जा रही है बच्चों को केवल 100 रुपये ये लैम्प दिया जा रहा है ।

Newstrack
Published on: 10 March 2021 1:46 PM GMT
कानपुर देहात की महिलाएं ऐसे बन रहीं आत्मनिर्भर, लोगों को दे रही हैं प्रेरणा
X
कानपुर देहात की महिलाएं ऐसे बन रहीं आत्मनिर्भर, लोगों को दे रही हैं प्रेरणा

कानपुर देहात : उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत प्रेरणा ओजस कार्यक्रम के तहत ब्लॉक -डेरापुर ,ब्लॉक -मैथा के विभिन्न गांव की समूह की 70 महिलाएं सोलर लैम्प असेम्बली करके स्कूल जाने वाले कक्षा 1 से 12 तक छात्र एवं छात्राओं को सोलर लैम्प वितरण कर रही है।

स्कूल के माध्यम से महिलाएं लैम्प बेचती

इस लैम्प से कुछ महिलाएं असेम्बली का कार्य करती है और कुछ महिलाएं लैम्प स्कूल के माध्यम से डिस्टिब्यूशन करती है तथा अगर इस लैम्प में कोई भी खराबी आती है तो इस लैम्प की वारंटी 28 फरवरी 2022 तक वारंटी के समय लैम्प निःशुल्क रिपेयर किये जायें व आगे चलकर यही महिलाएं रिपेयर सेण्टर व प्रेरणा सोलर शॉप खोलेगी व उन सोलर शॉप पर विभिन्न तरह के सोलर के उत्पाद की बिक्री व रिपेयरिंग करेगी अब तक दोनों ब्लॉको में स्कूल प्रचार प्रसार के माध्यम से 1000 लैम्प असेम्बली करके लैम्प डिस्ट्रीब्यूशन किया जा चुका है।

लैम्प की वास्तविक कीमत 500 रुपये

इस लैम्प की वास्तविक कीमत 500 रुपये है लेकिन सीएसआर फण्ड के सहयोग से 400 रुपये इस लैम्प पर सब्सिटी दी जा रही है बच्चों को केवल 100 रुपये ये लैम्प दिया जा रहा है । इस 100 रुपये से महिलाओं को रोजगार मिलता है जो महिलाएं लैम्प बनाती है उनको 12 रुपये प्रति लैम्प और लैम्प डिस्ट्रीब्यूशन करती है उनको 15 रुपये प्रति लैम्प मिलते हैं जिससे वह प्रतिदिन 200 से 300रुपये कमा लेती है। साथ साथ सेण्टर हेड का वेतन व इंफ्रास्ट्रक्चर ,स्टेशनरी ,ट्रेंनिंग में खर्च किया जाता है ।

ये भी पढ़े....रूप नरायन त्रिपाठी जी साहित्य रत्न के साथ जनपद की पहचान थे: राम मोहन पाठक

vikas bhavan

मिशन शाक्ति मिशन को बल मिल रहा

पूरे जिले के सभी सामुदायिक शौचालय में होम लाइटिंग के माध्यम से असेम्बली करके इंस्टालेशन का कार्य करेगी ग्राम पंचायत -टोडरपुर में समूह की महिलाओं ने सामुदायिक शौचालय का सोलराइजेन्शन करके ये कार्य को सफल बनाया। इन सभी कार्य की प्रतिदिन मोनिटरिंग ब्लॉक स्तर से ब्लॉक मिशन मैनेजर ,जिला स्तर से जिला मिशन मैनजर व प्रेरणा ओजस टीम कर रही है जिससे गुणवत्तापूर्ण कार्य हो सके। इस कार्यक्रम से मुख्यमंत्री जी की मिशन शाक्ति को बल मिल रहा है महिलाएं सवलंबन की ओर बढ़ रही है और साथ साथ उनकी समाज मे पहचान भी हो रही है और उनको सम्मान भी मिल रहा है और रिन्यूवल एनर्जी के अंतर्गत टेक्नोलॉजी का भी ज्ञान हो रहा है।

रिपोर्ट : मनोज सिंह

ये भी पढ़े....जौनपुर: सावित्रीबाई फुले की पुण्य तिथि पर छात्राओं ने किया रक्त दान

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story