Lucknow News: सीएम आवास के सामने महिला ने किया था आत्मदाह का प्रयास, KGMU में इलाज के दौरान मौत

Lucknow News: मुख्यमंत्री आवास के सामने आत्मदाह का प्रयास करने वाली उन्नाव निवासी महिला की आज इलाज के दौरान मौत हो गई है।

Network
Newstrack Network
Published on: 10 Aug 2024 5:00 AM GMT (Updated on: 10 Aug 2024 5:21 AM GMT)
Lucknow News
X

महिला की केजीएमयू में इलाज के दौरान मौत (Pic: Newstrack)

Lucknow News: यूपी की राजधानी लखनऊ के गौतमपल्ली थाना क्षेत्र में कालीदास मार्ग पर सीएम आवास के सामने आत्मदाह का प्रयास करने वाली महिला की इलाज के दौरान आज यानी शनिवार की सुबह केजीएमयू में मौत हो गई। आत्मदाह के प्रयास में महिला करीब 85 फीसदी तक जल चुकी थी। जिसका लखनऊ के केजीएमयू में इलाज चल रहा था।

महिला ने 6 अगस्त को सीएम आवास के सामने आत्मदाह का किया था प्रयास

बता दें कि उन्नाव जनपद के पुरवा थाना क्षेत्र स्थित छत्ता खेड़ा गांव निवासी महिला अंजली जाटव पत्नी देशराज मंगलवार (6 अगस्त) की सुबह सीएम योगी के जनता दरबार में आई थी। इसके बाद वह जनता दरबार से बाहर आ गई और इसी बीच खुद के ऊपर पेट्रोल डालकर आग लगा ली। आसपास मौजूद पुलिसकर्मियों ने उसके ऊपर कम्बल डालकर आग पर काबू पाया। जिसके बाद तत्काल उसे इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया था। महिला का केजीएमयू में इलाज चल रहा था, लेकिन आज महिला की मौत हो गई है।

महिला को आत्मदाह के लिए वकील ने उकसाया था

वहीं, इस पूरे घटनाक्रम पर डीसीपी सेंट्रल रवीना त्यागी ने प्रेस वार्ता करके बड़ा खुलासा किया था। उन्होने बताया था कि महिला की आत्महत्या के बाद छानबीन में उसके पास से एक एंड्रॉयड मोबाइल फ़ोन मिला था। जब फोन की जांच हुई तो पता चला कि 2 जुलाई से 6 जुलाई के बीच महिला और उन्नाव के पुरवा थानाक्षेत्र निवासी वकील सुनील कुमार पुत्र स्व. मुरली मनोहर कुमार के बीच करीब 57 बार बातचीत हुई थी। इसी बातचीत के आधार पर वकील द्वारा महिला को उकसाए जाने की बात सामने आई है।

उन्नाव से ही पेट्रोल लेकर लखनऊ पहुंची थी महिला

महिला के फ़ोन में मिली रिकॉर्डिंग से यह भी पता चला कि पेट्रोल से आग लगाने की सलाह वकील ने ही महिला को दी थी। उसने फ़ोन पर महिला से कहा था कि तुम पेट्रोल यहीं से ले जाना क्योंकि लखनऊ में डिब्बे में पेट्रोल नहीं मिलेगा। पेट्रोल पंप पर बहाना बनाते हुए कह देना कि स्कूटी में पेट्रोल खत्म हो गया है इसलिए दे दीजिए। पुलिस की जांच पड़ताल में सामने आया है कि लखनऊ में आत्महत्या करने की पटकथा वकील ने ही लिखी थी। इसी के आधार पर पुलिस आरोपी वकील सुनील कुमार को गिरफ्तार कर लिया था।

CM आवास के पास करोगी तो खाली हो जाएगा पूरा थाना

आरोपी वकील ने फ़ोन पर महिला से यह भी कहा था कि अगर तुम सीएम आवास के आसपास आत्महत्या का प्रयास करेगी तो पूरा का पूरा थाना खाली हो जाएगा और यह लोग तुम्हारी जय-जयकार करेंगे। साथ ही जो पुलिस वाले भविष्य में थाने पर नियुक्त रहेंगे वह तुम्हारे आगे-पीछे घूमेंगे। यह बातें वकील ने उन्नाव जनपद के पुरवा थाने में तैनात इंस्पेक्टर व अन्य स्टाफ के संबंध में कही थी। वकील की इन्हीं बातों में आकर महिला ने घटना को अंजाम दे दिया था। वहीं, घटना के बाद से KGMU में उसका इलाज चल रहा था।

8:51 पर महिला से बोला "करो", 9:10 बजे हो गई वारदात

डीसीपी सेंट्रल रवीना त्यागी ने बुधवार को जानकारी देते हुए बताया कि महिला के उन्नाव से लखनऊ आने तक के पूरे घटनाक्रम की जानकारी वकील को थी। वह जब 8:51 बजे 19 विक्रमादित्य चौराहे के पास पहुंची तो उसने वकील को फ़ोन किया। इस पर वकील ने अंतिम इशारा करते हुए "करो" शब्द बोला है। इसके बाद करीब 9:10 बजे महिला ने अपने ऊपर पेट्रोल छिड़ककर आग लगा ली। इस कॉल की पुष्टि महिला के मोबाइल में मिली 23 सेकंड की रिकॉर्डिंग से हुई थी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story