×

'वीमेन डे' पर '1090' ने महिला कर्मचारियों को दी 'क्रेच' की सौगात

Charu Khare
Published on: 9 March 2018 6:18 AM GMT
वीमेन डे पर 1090 ने महिला कर्मचारियों को दी क्रेच की सौगात
X

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के लखनऊ में गोमतीनगर स्थित 'वीमेन पावर लाइन' 1090 ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर शादीशुदा महिला कर्मचारियों को 'क्रेच' की सौगात दी। बता दें कि, 1090 द्वारा शादीशुदा महिलाओं के हित में उठाया गया यह पहला अभूतपूर्व कदम है। इससे पहले एटीएस, एसटीएफ, सीबी-सीआईडी, एसीओ, एसीबी, थाना पुलिस सहित यूपी पुलिस की किसी भी ब्रांच में क्रेच की व्यवस्था नहीं हुई है।

हालांकि जहां रेलवे में पहले से ही 'क्रेच की व्यवस्था शुरू कर दी गई थी तो, वहीँ साल 2013 में आंगनबाड़ी केंद्रों में गरीब महिला कर्मचारियों के बच्चों के लिए भी क्रेच खुलवाए गए थे।

क्यों पड़ी 'क्रेच' खुलवाने की जरुरत-

दरअसल, कुछ महिलाएं बच्चों को कामकाज के दौरान साथ लेकर जाती तो थी लेकिन, इस दौरान वे बच्चों का ख्याल नहीं रख पाती। महिलाओं की ऐसी ही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए 1090 के तत्कालीन आईजी नवनीत सिकेरा ने इसका प्रस्ताव रखा था। जिसके बाद आधिकारिक देखरेख में अब यहां लगभग 15 बच्चों को 'क्रेच' की सुविधाएं मिलना शुरू हो गई है।

ये हैं सुविधाएं-

क्रेच के लिए '1090' में 150 से 175 वर्गफुट का एक अतिरिक्त कक्ष बना है, इसमें लगभग 15 बच्चों के आराम करने, खाने-पीने, खेलने-सीखने की उत्तम व्यवस्था है।

1090 की महिला कर्मचारियों व सहायकाओं के अलावा अन्य क्रेच वर्कर्स यहां बच्चों की देखभाल के लिए रखी गई हैं।

इस क्रेच में फ्रिज, माइक्रोवेव के अतिरिक्त बच्चों के खेलने के लिए ढ़ेर सारे खिलौने व आराम करने के लिए लगभग 7 बेड भी उपलब्ध हैं। गौरतलब है कि, 'वीमेंस पावर लाइन' '1090' के इस बेहतरीन कदम के बाद महिलाएं और अधिक स्वावलंबी व सशक्त महसूस करेंगी। साथ ही साथ वे आसानी से अपना कामकाज व बच्चों की देखभाल दोनों ही कार्यों को बखूबी निभा सकने में समर्थ होंगी।

Charu Khare

Charu Khare

Next Story