×

महिला दिवस: कोरोना वैक्सीनेशन का विशेष अभियान, सभी जिलों में होगी ऐसी व्यवस्था

टीकाकरण के उपरान्त चिकित्सा मंत्री ने बताया कि ये अत्यंत सामान्य प्रक्रिया और सामान्य इंजेक्शन लगने जैसा ही था। उन्होंने बताया कि 8 मार्च को महिला दिवस पर प्रदेश के सभी जिलों में महिलाओं के टीकाकरण की विशेष व्यवस्था की जा रही है।

SK Gautam
Published on: 5 March 2021 3:26 PM GMT
महिला दिवस: कोरोना वैक्सीनेशन का विशेष अभियान, सभी जिलों में होगी ऐसी व्यवस्था
X
महिला दिवस: कोरोना वैक्सीनेशन का विशेष अभियान, सभी जिलों में होगी ऐसी व्यवस्था

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह आज सिविल अस्पताल के कोविड वैक्सीन टीकाकरण सत्र पर अचानक अपने टीकाकरण के लिए पहुँचे। उन्हें कोविड प्रतिरक्षण के लिए को-वैक्सीन की पहली डोज का टीका लगाया गया। टीकाकरण सत्र पर मौजूद ए.एन.एम. सुमन ने चिकित्सा मंत्री को टीका लगाया तथा ए.एन.एम अनीता सिंह ने इसका रजिस्टर में अंकन किया।

सभी जिलों में महिलाओं के टीकाकरण की विशेष व्यवस्था

इस दौरान वैक्सीनेशन रूम में मैट्रेन, सीनियर नर्सिंग आफिसर, नर्सिंग सिस्टर, नोडल कोविन-19 वैक्सीनेशन एवं अति. मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा एम.के. सिंह के साथ-साथ सिविल अस्पताल के समस्त वरिश्ठ अधिकारी एवं चिकित्सक स्वयं उपस्थित रहे। टीकाकरण के उपरान्त चिकित्सा मंत्री ने बताया कि ये अत्यंत सामान्य प्रक्रिया और सामान्य इंजेक्शन लगने जैसा ही था। उन्होंने बताया कि 8 मार्च को महिला दिवस पर प्रदेश के सभी जिलों में महिलाओं के टीकाकरण की विशेष व्यवस्था की जा रही है।

हमारे देश में निर्मित वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है-मंत्री जय प्रताप सिंह

प्रदेश के चिकित्सा, मंत्री जय प्रताप सिंह ने आज यहां डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्पताल में कोविड प्रतिरक्षण के लिए चल रहे टीकाकरण सत्र में टीकाकरण करवाया चिकित्सा मंत्री को कोविड प्रतिरक्षण के टीकाकरण की आज पहली डोज की वैक्सीन दी गई है। टीकाकरण की दूसरी डोज 28 दिन बाद दी जायेगी।

State Health Minister Jai Pratap Singh-2

ये भी देखें: IIMC के ‘शुक्रवार संवाद’ में बोलीं स्मृति ईरानी, विकास में महिलाओं का अहम योगदान

इस अवसर पर चिकित्सा मंत्री ने बताया कि प्रदेश में इस समय 45 वर्ष से ऊपर के गम्भीर बीमारी से ग्रस्त लोगों तथा 60 वर्श से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों का टीकाकरण चल रहा है, जिसमें उन्होंने भी टीकाकरण करवाया है। उन्होंने कहा ये हमारे लिए गर्व की बात है कि कोविड जैसी वैश्विक महामारी से बचाव के लिए हमारे देश में ही वैक्सीन का निर्माण हुआ है। हमारे देश में निर्मित वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित है और कोविड से बचाव के लिए हर नागरिक को ये टीका आवश्य लगवाना चाहिए।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने टीकाकरण करवाया

चिकित्सा मंत्री के टीकाकरण की सूचना पाकर महानिदेशक चिकित्सा एवं स्वास्थ्य डा0 देवेन्द्र सिंह नेगी एवं मुख्य चिकित्साधिकारी लखनऊ डा0 संजय भटनागर ने सिविल अस्पताल पहुँचकर टीकाकरण उपरान्त आब्जर्वेशन रूम में बैठे चिकित्सा मंत्री का हाल-चाल लिया। इस अवसर पर सिविल अस्पताल के निदेशक डा सुभाश चंद्र सुन्दरीयाल ने बताया कि चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने अपना पंजीकरण कोविड पोर्टल पर करवाकर अपने क्रम से आज अचानक सिविल अस्पताल पहुँचकर अपना टीकाकरण करवाया है। उन्होंने बताया अस्पताल में इस समय कोविड प्रतिरक्षण टीकाकरण के लिए को-वैक्सीन लगायी जा रही है।

ये भी देखें: भदोही: अंधे दम्पति की नहीं सुनी फरियाद, पति ने SDM की चौखट पर तोड़ा दम

28 दिन बाद वैक्सीन की दूसरी डोज

चिकित्सा मंत्री को भी अस्पताल में उपलब्ध को-वैक्सीन की पहली डोज दी गई है। उन्होंने बताया आज से 28 दिन बाद इसी अस्पताल में मंत्री जी को-वैक्सीन की दूसरी डोज का टीकाकरण किया जायेगा। सिविल अस्पताल के चीफ मेडिकल सुपरिटेंडेन्ट डा एस.के. नन्दा ने बताया कि अस्पताल में इस समय 45 से ऊपर के गम्भीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों और 60 से अधिक आयु के लोगों का टीकाकरण चल रहा है। इसी सत्र में चिकित्सा मंत्री ने वैक्सीन की पहली डोज का टीका लगवाया है। अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेन्डेन्ट ने बताया टीका लगवाने के बाद चिकित्सा मंत्री को आधे घंटे के लिए आब्जर्वेशन रूम में बैठाया गया। इस दौरान उन्हें किसी भी प्रकार की स्वास्थ्यगत परेशानी का अनुभव नहीं हुआ।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story