×

World Breastfeeding Week: KGMU में मरीजों को किया गया जागरूक, 'मां के दूध से बच्चे को होते है अनगिनत फायदे'

Lucknow News: राजधानी के किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्विद्यालय (KGMU) में नर्सिंग छात्रों द्वारा अस्पताल में भर्ती मरीजों व परिचारकों के लिए स्तनपान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक स्किट का आयोजन किया गया।

Shashwat Mishra
Written By Shashwat MishraPublished By Shweta
Published on: 8 Aug 2021 5:04 PM GMT
कॉन्सेप्ट फोटो
X

कॉन्सेप्ट फोटो ( फोटो सौजन्य से सोशल मीडिया)

Lucknow News: राजधानी के किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्विद्यालय (KGMU) में नर्सिंग छात्रों द्वारा अस्पताल में भर्ती मरीजों व परिचारकों के लिए स्तनपान के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए एक स्किट का आयोजन किया गया। वहीं, 'इनरव्हील क्लब ऑफ प्रेरणा' क्लब द्वारा रविवार को स्तनपान पर जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया।

इस कार्यक्रम में 'इनरव्हील क्लब ऑफ प्रेरणा' की अध्यक्षा राधिका पिपलानी ने बताया कि 'मां के दूध से बच्चे को अनगिनत फायदे मिलते हैं। इसके अभाव से गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। ब्रेस्टफीडिंग की महत्ता को समझाने के उद्देश्य से ही हर साल एक से सात अगस्त के ​बीच वर्ल्ड ब्रेस्टफीडिंग वीक मनाया जाता है।'

इस मौके पर क्लब की सदस्यों ने महिलाओं को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि 'मां का दूध बच्चों के लिए सर्वोत्तम आहार है। इस दूध से बच्चे को अपनी जरूरत के हिसाब से वो सभी पोषक तत्व मिल जाते हैं, जो उसके शारीरिक और मानसिक विकास के लिए जरूरी माने जाते हैं। साथ ही ब्रेस्ट मिल्क इतना हल्का होता है कि बच्चे इसे आसानी से पचा लेते हैं। यही वजह है कि स्वास्थ्य विशेषज्ञ क​म से कम छह माह तक बच्चों को सिर्फ मां का दूध पिलाने की सलाह देते हैं।' इनरव्हील क्लब आफ लखनऊ प्रेरणा ने इसी महत्वपूर्ण विषय पर महिलाओं से वार्ता की और नवजात शिशुओं को जरूरत का सामान वितरण किया। इस मौके पर क्लब की संतोष, भाव्या, शालू आदि मौजूद रहीं।

केजीएमयू में मनाया गया विश्व स्तनपान सप्ताह

बता दें कि, प्रसूति एवं स्त्री रोग विभाग द्वारा केजीएमयू में 1 से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया गया। पूरे सप्ताह जागरूकता कार्यक्रम चलाया गया। साथ ही एमबीबीएस छात्रों के लिए स्तनपान पर स्लोगन व पोस्टर प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। जिनको डीन एवं विभागाध्यक्ष प्रो. उमा सिंह द्वारा पुरस्कार दिया गया।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story