×

Lucknow News: राजधानी में बनेगा विश्वस्तरीय-हाइटेक कन्वेंशन सेंटर, सीएम योगी ने दिए जरूरी दिशा –निर्देश

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ को एक विश्वस्तरीय-हाइटेक कन्वेंशन सेंटर का उपहार दिया है। भव्य कन्वेंशन सह एग्जीबिशन सेंटर का निर्माण 50-55 एकड़ के विशाल परिसर में होगा।

Krishna Chaudhary
Published on: 3 Dec 2022 2:32 AM GMT
World-class-hi-tech convention center to be built in the capital, CM Yogi gave necessary guidelines
X

राजधानी में बनेगा विश्वस्तरीय-हाइटेक कन्वेंशन सेंटर: Photo- Social Media

Lucknow: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) सरकार राजधानी लखनऊ को सजाने एवं संवारने में जुटी हुई है। राजधानी को देश के अग्रिम शहरों की पंक्ति में खड़ा करने के लिए तमाम कवायदें हो रही हैं। इसके लिए सरकार देश के अन्य व्यवस्थित शहरों से प्रेरणा भी ले रही है। उदाहरण के लिए मध्य प्रदेश के इंदौर का स्वच्छता मॉडल (Swachhata model) । इसी तरह हरियाणा के पंचकूला के आधार पर मोहान रोड टाउनशिप विकसित किया जा रहा है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ को एक विश्वस्तरीय-हाइटेक कन्वेंशन सेंटर (World Class Hi Tech Convention Center) का उपहार दिया है।

इस भव्य कन्वेंशन सह एग्जीबिशन सेंटर का निर्माण 50-55 एकड़ के विशाल परिसर में होगा। इसके निर्माण के बाद लखनऊ में भी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। खास बात ये है कि सीएम योगी इसके निर्माण में खुद दिलचस्पी ले रहे हैं। उन्होंने शुक्रवार को अपने आधिकारिक आवास पर कन्वेंशन कम एग्जीबिशन सेंटर के निर्माण के संबंध में एक प्रेजेंटेशन देखी और आवास एवं विकास विभाग को जरूरी निर्देश दिए।

पीपीपी मोड पर बनाने की कोशिश

प्रदेश सरकार इस भव्य कन्वेंशन सेंटर का निर्माण पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (public private partnership) यानी पीपीपी मोड पर कराना चाहती है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कल की बैठक में निर्देश दिया कि इसके निर्माण के लिए राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय पर प्रतिष्ठित अनुभवी संस्थाओं –कंपनियों का सहयोग लिया जाए। उन्होंने कहा कि कन्वेंशन सेंटर बहुउपयोगी बनाया जाना चाहिए। कन्वेंशन सेंटर ऐसा हो जहां बड़े राजनीतिक, सांस्कृतिक, राजकीय एवं धार्मिक समारोह गीत – संगीत के कंसर्ट पूरी भव्यता के साथ आयोजित हो सकें। साथ ही यह सभी प्रकार के मेलों और प्रदर्शनियों की मेजबानी करने में भी सक्षम हो।

मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि लखनऊ कन्वेंशन सेंटर के भवन की वास्तुकला में भारतीय संस्कृति नजर आनी चाहिए। इसकी इमारत पर्यावरण संरक्षण का उदाहरण प्रस्तुत करने वाला हो। उन्होंने निर्देश दिए कि इस कन्वेंशन सेंटर में उत्तर प्रदेश के ओडीओपी उत्पाद, हमारे विशिष्ट खान-पान, लोककला और लोकसंगीत का सतत प्रदर्शन भी किया जाना चाहिए।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story