TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

World Earth Day 2022: डिप्टी CM केशव मौर्य ने अपने कार्यालय में किया पौधा रोपण, लगाया अशोक व आम का पौधा

World Earth Day 2022: 'विश्व पृथ्वी दिवस' के अवसर पर आज उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने अपने कैम्प कार्यालय परिसर में भूमि पूजन करते हुए अशोक और आम का पौधा लगाया।

Rahul Singh Rajpoot
Written By Rahul Singh RajpootPublished By Deepak Kumar
Published on: 22 April 2022 11:13 AM GMT
Deputy CM Keshav Maurya planted Ashoka and Mango saplings in his office
X

डिप्टी CM केशव मौर्य ने अपने कार्यालय में किया पौधा रोपण।

World Earth Day 2022: उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य (Deputy CM Keshav Maurya) ने 'विश्व पृथ्वी दिवस' के अवसर पर आज अपने कैम्प कार्यालय परिसर में भूमि पूजन करते हुए अशोक और आम का पौधा लगाया। वृक्षारोपण कर केशव प्रसाद मौर्य (Deputy CM Keshav Maurya) ने कहा कि हम सब लोग 'विश्व पृथ्वी दिवस 'के अवसर पर पृथ्वी के प्राकृतिक वातावरण के प्रति संवेदनशील बने। दैनिक जीवन में पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के प्रति अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। आने वाली पीढ़ी को सुरक्षित पर्यावरण देने की हम सबकी जिम्मेदारी है। विश्व पृथ्वी दिवस पर हर साल एक थीम रखी जाती है इस वर्ष थीम 'हमारे पृथ्वी में निवेश करें' यानी जो भी लोग पृथ्वी पर रहते हैं उन्हें निवेश करना चाहिए। क्योंकि जब पृथ्वी सुरक्षित है तभी हम सब सुरक्षित हैं।

पानी की एक-एक बूंद को बचाएं: मौर्य

केशव प्रसाद मौर्य (Deputy CM Keshav Kumar Maurya) ने कहा कि पानी की एक-एक बूंद को बचाएं, अपशिष्ट की रिसाइक्लिंग करें, जहां भी संभव हो पेड़ -पौधे लगायें। धरती माता हमें कितना देती है यह मन में विचार करें और पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन के लिए धरती को हरा भरा बनाएं। धरती को हरा भरा बनाने और पर्यावरण संरक्षण तथा पृथ्वी माता को बचाए रखने के लिए हम सब पूरी तरह से संकल्पबद्ध होकर कार्य करें। जहां भी संभव हो पेड़ लगाकर अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वहन करें।


पृथ्वी को प्रदूषण से मुक्त करने का करें प्रयास

उन्होंने पृथ्वी दिवस की समस्त देश व प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आइये इस विशेष अवसर पर पृथ्वी को किसी भी प्रकार के प्रदूषण से मुक्त करने हेतु प्रयास करें और हम सब मिलकर अपनी भावी पीढ़ियों के लिए हरी भरी वसुंधरा बनाने का संकल्प करें ।"माता भूमि: पुत्रों अहं पृथिव्या" का उल्लेख करते हुए कहा कि हम सब पृथ्वी की प्राकृतिक सम्पदाओं को बचायें, जिससे हमें प्राणवायु अधिक से अधिक मिले और पर्यावरण संरक्षण व संवर्धन हो तथा प्रदूषण से मुक्ति मिले।

ये है इसका इतिहास?

बता दें, पृथ्वी दिवस मनाने की शुरुआत सबसे पहले सन् 1970 में हुई थी. अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने पर्यावरण की शिक्षा के लिए इस खास दिन की शुरुआत की थी। ये एक ऐसा दिन होता है, जब करोड़ों लोग मिलकर पृथ्वी से जुड़ी चीजें के प्रति लोगों को और खासकर आने वाले पीढ़ियों को जागरूक करते हैं। इसमें क्लाइमेट चेंज, ग्लोबल वार्मिंग, वातावरण, प्रदूषण और जैवविविधता संरक्षण जैसी तमाम चीजें शामिल हैं।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story