×

World Heart Day 2022: रायबरेली में मनाया गया विश्व हृदय दिवस, एम्स के प्रोफेसर डॉक्टर ने दिल को दुरुस्त रखने के दिए टिप्स

Raebareli News: रायबरेली में एम्स द्वारा-प्रकृति से नजदीकी और गऊ माता से प्यार आपके हृदय की सेहत को संवार सकता है। यह कहना है एम्स के प्रोफेसर डॉक्टर भोलानाथ का है।

Narendra Singh
Published on: 29 Sep 2022 3:53 AM GMT
World Heart Day celebrated in Rae Bareli, AIIMS professor doctor gave tips to keep the heart healthy
X

रायबरेली: विश्व हृदय दिवस के अवसर पर एम्स के प्रोफेसर डॉक्टर ने दिल को दुरुस्त रखने के दिए टिप्स

Raebareli News: रायबरेली में एम्स द्वारा-प्रकृति से नजदीकी और गऊ माता से प्यार आपके हृदय की सेहत को संवार सकता है। यह कहना है एम्स के प्रोफेसर डॉक्टर भोलानाथ का है। आज विश्व हृदय दिवस (world heart day) के इस पावन अवसर पर रायबरेली एम्स ने शहर के इंदिरा उद्यान में वाकथान का आयोजन किया। वाकथान से पहले एम्स के विशेषज्ञों ने जानकारी देते हुए बताया कि दुनिया भर में ग़ैर संचारी रोगों (non communicable diseases) से होने वाली मौतों में हृदय संबधी बीमारियों (heart disease) का प्रतिशत सब से ज़्यादा है।

सामुदायिक रोग संबंधी विषय के विशेषज्ञ डॉक्टर भोलानाथ के मुताबिक हम प्रकृति के जितना नज़दीक रहेंगे और गऊ माता को प्यार करेंगे तो हमारा हृदय स्वस्थ रहेगा। इसके अतिरिक्त उन्होंने फ़ास्ट फ़ूड से दूरी बनाने की सलाह देते हुए दैनिक दिनचर्या को नियमित करने का संदेश दिया है। इस मौके पर इंदिरा उद्यान में वॉकथान का आयोजन किया गया जिसे ज़िलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।


हृदय को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज़ करें

ज़िलाधिकारी माला श्रीवास्तव ने भी हृदय को स्वस्थ रखने के लिए एक्सरसाइज़ और दैनिक दिनचर्या नियमित रखने का संदेश भी दिया है कहां की एक अपनी दिनचर्या बना लेना चाहिए जिससे शरीर स्वस्थ रहें और सुबह उठकर नियमित एक्सरसाइज वगैरा करने से स्वस्थ रहता है।


वहीं अपर जिलाधिकारी प्रशासन अमित कुमार ने भी बताया कि अगर आपको स्वस्थ रहना है और निरोग रहना है तो तो सुबह एक्सरसाइज और डाइट पर कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है। बाहर की तली हुई चीजें ना खाएं विश्व हृदय दिवस पर सभी लोगों ने योगाभ्यास करके निरोग रहने का सलाह भी दिया कोई रायबरेली के वरिष्ठ डॉक्टर बीरबल ने बताया कि अगर आपको स्वस्थ रहना है तो निरंतर सुबह टहलने की आदत होनी चाहिए जिससे आप स्वस्थ रह सकते हैं।


हृदय दिवस पर डॉक्टर एस के सिंह ने बताया कि एम्स द्वारा हम लोगों का प्रयास है कि ज्यादा से ज्यादा लोग सुबह एक्सरसाइज मॉर्निंग वॉक जरूर करें जिससे हृदय की बीमारी को दूर किया जा सके आज विश्व हृदय दिवस है इस के पावन अवसर पर हम सभी को ध्यान में रखते हुए अपना ख्याल जरूर रखें।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story