×

World Labour Day: SGPGI ने राजभवन में स्तन जांच शिविर का किया आयोजन, डॉ. गौरव के नेतृत्व में लोगों की हुई जांच

World Labour Day: SGPGI द्वारा रविवार को राजभवन में आयोजित "श्रमिक सुविधा शिविर" में उपस्थित सभी महिलाओं का स्तन स्वास्थ्य परीक्षण व स्क्रीनिंग करके अनोखे तरीके से अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया गया।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Vidushi Mishra
Published on: 1 May 2022 3:01 PM GMT
labor facilitation camp
X

श्रमिक सुविधा शिविर (फोटो-सोशल मीडिया)

World Labour Day: राजधानी के संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) द्वारा रविवार को राजभवन में आयोजित "श्रमिक सुविधा शिविर" (labor facilitation camp) में उपस्थित सभी महिलाओं का स्तन स्वास्थ्य परीक्षण व स्क्रीनिंग करके अनोखे तरीके से अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस मनाया गया।

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और निदेशक एसजीपीजीआई की मौजूदगी में 'एसजीपीजीआई ब्रेस्ट एंड सर्वाइकल कैंसर अवेयरनेस एंड अर्ली डिटेक्शन प्रोग्राम' (बीसीसीएईडीपी) की टीम द्वारा सुबह 8 बजे से दोपहर 1 बजे तक राजभवन के विस्तृत मैनीक्योर लॉन में स्तन जांच शिविर का आयोजन किया गया।

स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता के लगे बैनर

गुलाबी रंग स्तन कैंसर जागरूकता का पर्याय है। स्क्रीनिंग कैंप की टीम के सभी सदस्यों ने गुलाबी टी-शर्ट, गुलाबी टोपी और गुलाबी फेस मास्क पहने थे। उन्होंने न केवल स्तन कैंसर के प्रति जागरूकता की आवश्यकता पर प्रकाश डाला, बल्कि COVID मानदंडों को भी ध्यान में रखा। स्तन कैंसर का जल्द पता लगाने और जागरूकता के महत्व पर जोर देने वाले बैनरों से कार्यक्रम स्थल को खूबसूरती से सजाया गया था।

डॉ. गौरव के नेतृत्व में 96 लोगों की हुई जांच

शिविर में सौ से अधिक महिलाओं को पंजीकृत किया गया और उन्हें सूचना पुस्तिका और ऑडियो विजुअल मीडिया के माध्यम से स्तन स्व-परीक्षण, प्रारंभिक लक्षणों और नैदानिक ​​​​परीक्षण के बारे में सूचित किया गया।

डॉ गौरव अग्रवाल के नेतृत्व में उद्यमी नर्सों, डॉक्टरों और प्रशासनिक कर्मचारियों की एक टीम द्वारा उनमें से 96 की जांच की गई। कुछ महिलाओं में कैंसर के प्रति कुछ संदेह पाया गया, जिनका राज्यपाल के निर्देशानुसार आगे का परीक्षण और आवश्यक उपचार करना होगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story