×

World Liver Day: SGPGI निदेशक बोले- रोज़ाना 30 मिनट करें साइकिलिंग, स्वस्थ लिवर नहीं, तो स्वस्थ जीवन नहीं

World Liver Day: मंगलवार को राजधानी लखनऊ के SGPGI अस्पताल में 'विश्व लिवर दिवस' मनाया गया। इस मौके पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया।

Shashwat Mishra
Report Shashwat MishraPublished By Shreya
Published on: 19 April 2022 12:59 PM GMT
World Liver Day: SGPGI निदेशक बोले- रोज़ाना 30 मिनट करें साइकिलिंग, स्वस्थ लिवर नहीं, तो स्वस्थ जीवन नहीं
X

SGPGI में मनाया गया वर्ल्ड लिवर डे (फोटो- न्यूजट्रैक) 

World Liver Day: राजधानी लखनऊ (Lucknow) के रायबरेली रोड स्थित संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान (SGPGI) में मंगलवार को 'विश्व लिवर दिवस' (World Liver Day 2022) मनाया गया। इस मौके पर एक सेमिनार का आयोजन किया गया। जिसमें संस्थान के निदेशक प्रो. आरके धीमन (SGPGI Director Prof. RK Dhimaan) ने लिवर रोगों के संदर्भ में आहार, व्यायाम और शराब की भूमिका पर विचार-विमर्श किया।

गौरतलब है कि यह कार्यक्रम रोगियों को जिगर की बीमारियों के बारे में जागरूक करने के लिए राज्य अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन, उत्तर प्रदेश और एसजीपीजीआई के अस्पताल प्रशासन विभाग, हेपेटोलॉजी, गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभागों के सहयोग से हुआ था।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

'सभी 30 मिनट रोज़ाना करें साइकिलिंग'

इस कार्यक्रम में प्रो. आर.के. धीमन ने स्वस्थ जीवन शैली का पालन करने के महत्व पर चर्चा की और सभी को प्रतिदिन कम से कम 40 मिनट तेजी से चलने अथवा 30 मिनट की साइकिलिंग के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा लिवर शरीर का अत्यंत महत्वपूर्ण अंग है। किसी भी प्रकार से लिवर को यदि क्षति पहुंचती है, तो जीवन बहुत अच्छा और लंबा नहीं चल सकता। क्योंकि अगर स्वस्थ लिवर नहीं, तो स्वस्थ जीवन नहीं।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

प्रो यूसी घोषाल व डॉ. हर्षवर्धन ने कही ये बात

वैज्ञानिक सत्र की शुरुआत गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग के अध्यक्ष प्रो यूसी घोषाल द्वारा अत्यंत ज्ञानवर्धक चर्चा से हुई, जिसका विषय था, "हेपेटाइटिस: वह सब, जो आपको जानना आवश्यक है'। डॉ. घोषाल ने हेपेटाइटिस रोग और हेपेटाइटिस की रोकथाम में टीकाकरण के महत्व पर चर्चा की।

प्रो. आरके धीमन (निदेशक, एसजीपीजीआई) (फोटो- न्यूजट्रैक)

इसके बाद, सोटो-यूपी के नोडल अफसर व अस्पताल प्रशासन के विभागाध्यक्ष डॉ. आर. हर्षवर्धन ने संस्थान में चल रही रोगी कल्याणकारी योजनाओं के विषय में जानकारी दी । डॉ. हर्षवर्धन ने इन योजनाओं के तहत लाभ प्राप्ति के विषय में जानकारी दी और इसके लिए पात्रता पर चर्चा की।

'लिवर और आहार'

इसके पश्चात नेफ्रोलॉजी विभाग की प्रोफेसर डॉ. अनीता सक्सेना ने लिवर की बीमारियों की रोकथाम में आहार की भूमिका और महत्व पर प्रकाश डाला। डॉ. अनीता ने स्वस्थ, संतुलित और सही आहार का पालन करके बीमारियों से बचाव के तरीकों पर जोर दिया।

'लिवर ट्रांसप्लांट: भ्रम और तथ्य'

सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी और सीएचबीडीटी के विभागाध्यक्ष प्रो. राजन सक्सेना ने 'लिवर ट्रांसप्लांट: भ्रम और तथ्य' के बारे में चर्चा की। डॉ. राजन सक्सेना ने संस्थान में किए गये लिवर ट्रांसप्लांट पर चर्चा की और स्वयं एक लिवर प्राप्तकर्ता होने के नाते लिवर डोनेशन के महत्व और आवश्यकता के विषय में जानकारी दी।

(फोटो- न्यूजट्रैक)

अपनी बहन को लीवर देने वाली करीमुन का हुआ सम्मान

जागरूकता सत्र के बाद प्रो. आर. के. धीमन और अन्य सभी गणमान्य व्यक्तियों द्वारा साहिबा को जीवन (जिगर) देने वाली लिवर डोनर उनकी बहन करीमुन का सम्मान किया। करीमुन ने सभी डॉक्टरों, प्रत्यारोपण समन्वयक, और सर्जरी से जुड़े सभी कर्मचारियों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि वह एक स्वस्थ जीवन जी रही हैं और बिना किसी कठिनाई के सभी दैनिक दिनचर्या की गतिविधियों को करने में सक्षम है। करीमुन ने बताया कि वह सर्जरी से पहले की तुलना में अधिक स्वस्थ महसूस कर रही हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story