World Oral Health Day: लोहिया संस्थान के 250 कर्मचारियों का हुआ चेकअप, कैविटी की रोकथाम के लिए किया गया जागरूक

World Oral Health Day: लोहिया संस्थान में सभी को मौखिक स्वच्छता के बारे में और रोगियों और उनके परिवारों को दांतों को ब्रश करने के तरीकों के बारे में सिखाया गया।

Shashwat Mishra
Published on: 21 March 2022 5:32 PM GMT
World Oral Health Day: Checkup of 250 employees of Lohia Institute, made aware for prevention of cavity
X

 लखनऊ: लोहिया संस्थान मौखिक स्वच्छता अभियान: Photo - Newstrack

Lucknow: राजधानी के गोमती नगर स्थित डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान के दंत चिकित्सा विभाग द्वारा 'अंतर्राष्ट्रीय मौखिक स्वास्थ्य दिवस' (World Oral Health Day) के अवसर पर दंत चिकित्सा शिविर का आयोजन किया। इस बार डब्लूएचओ (World Health Organization) के थीम 'बी प्राउड ऑफ़ योर माउथ' (Be Proud of your Mouth) को ध्यान में रखते हुए एक सेल्फी बूथ की व्यवस्था की गई, जिसमें सबने मुस्कुराते हुए एक सेल्फी ली।

250 कर्मचारियों का हुआ चेकअप

इस मौके पर संस्थान के स्टाफ़ और कर्मचारियों सहित 250 से अधिक लोग लाभान्वित हुए। उनकी दंत और मौखिक रोगों के लिए जांच की गई। मौखिक स्वास्थ्य के महत्व और प्रणालीगत स्वास्थ्य पर मौखिक रोगों के प्रभाव के बारे में जागरूक किया गया।


उन्हें कैविटी की रोकथाम के तरीकों व क्षय के शुरुआती निदान के महत्व और उपचार के बेहतर परिणामों के लिए पीरियाडोंटल समस्याओं के बारे में शिक्षित किया गया। दांतों को ब्रश करने के तरीकों जैसी अच्छी मौखिक स्वच्छता (oral hygiene) प्रथाओं का प्रदर्शन रोगी को सिखाया गया।


टूथपेस्ट, टूथब्रश और माउथवॉश (mouthwash) किया गया वितरित

लोहिया संस्थान में आयोजित किए गए कार्यक्रम में सभी को मौखिक स्वच्छता के बारे में बताया गया। साथ ही, रोगियों और उनके परिवारों को दांतों को ब्रश करने के तरीकों जैसी अच्छी मौखिक स्वच्छता प्रथाओं का प्रदर्शन सिखाया गया। उन्हें टूथपेस्ट, टूथब्रश और माउथवॉश भी वितरित किए गए।


इस एक दिवसीय शिविर का संचालन फैकल्टी प्रो. शैली महाजन, डॉ. ज्योति जैन, डॉ. पद्मनिधि अग्रवाल, रेजिडेंट डॉ. दिव्या, डॉ. अलीना और डॉ. यक्षी ने किया।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story