×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

कानपुर यूनिवर्सिटी में होगा विश्व का सबसे बड़ा कंप्यूटर मुकाबला

पहली बार विश्व का सबसे बड़ा कंप्यूटर मुकाबला 'कंप्यूटर ओलंपियाड' कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) में होने वाला है। एशिया रीजन के लिए कोलकाता के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल टीचर्स टेनिंग एंड रिसर्च (एनआइटीटीटीआर) और कानपुर के सीएसजेएमयू को चुना गया है।

priyankajoshi
Published on: 17 Dec 2017 11:08 AM GMT
कानपुर यूनिवर्सिटी में होगा विश्व का सबसे बड़ा कंप्यूटर मुकाबला
X

लखनऊ: पहली बार विश्व का सबसे बड़ा कंप्यूटर मुकाबला 'कंप्यूटर ओलंपियाड' कानपुर के छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय (सीएसजेएमयू) में होने वाला है। एशिया रीजन के लिए कोलकाता के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्निकल टीचर्स टेनिंग एंड रिसर्च (एनआइटीटीटीआर) और कानपुर के सीएसजेएमयू को चुना गया है।

कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के लिए यह मुकाबला 24 और 24 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा। इसमें 168 टीमें चुनी गई हैं।इन टीमों में आइआइटी, ट्रिपल आइटी व एनआइटी सहित देश के नामी गिरामी तकनीकी शिक्षण संस्थानों के छात्र-छात्राओं ने पार्टिसिपेट किया हैं।

18 साल बाद होने जा रही प्रतियोगिता

बता दें कि देश में कंप्यूटर की इस अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता की शुरुआत आईआईटी कानपुर से हुई थी। प्रो. फाल्गुनी गुप्ता इस प्रतियोगिता को 1999 में भारत लेकर आए थे। उसके 18 साल बाद यह सीएसजेएमयू में होने जा रहा है। 600 पंजीकृत टीमों से इंटरनेट पर हुए ऑनलाइन प्रतियोगिता के बाद प्रतियोगियों को चुना गया है। चुनी टीमों में से 100 टीमें सीएसएजेएमयू और 68 कोलकाता में होने वाली प्रतियोगिता में अपना जौहर दिखाएंगी।

चीन में होने वाले कॉम्पिटिशन में मिलेगा मौका

यह प्रतियोगिताएं दो राउंड की होगी जिसमें प्रतियोगियों को प्रोग्रामिंग की चुनौतियां दी जाएंगी। दोनों संस्थानों में यह प्रतियोगिताएं समानांतर चलेंगी। नेशनल कंप्यूटिंग कॉपिटीशन को 6 रीजन में बांटा गया है। विजयी प्रतियोगियों को मई-2018 में चीन के बीजिंग में होने वाले विश्व कंप्यूटिंग कंपटीशन में पार्टिसिपेट करने का मौका मिलेगा।

ये होंगे नियुक्त

इस कार्यक्रम के संरक्षक सीएसजेएमयू कुलपति प्रो. जेवी वैशम्पायन होंगे। प्रतियोगिता के रीजनल कॉन्फ्रेंस डायरेक्टर एनआइटीटीटीआर निदेशक प्रो. फाल्गुनी गुप्ता व एसोसिएट साइट डायरेक्टर डा. संदेश गुप्ता हैं। कानपुर साइट के समन्वयक डा. सुधांशु पांडिया, ऑर्गेनाइजिंग चेयरमैन डा. रेनू जैन व कंप्यूटर नेटवर्क दीपक वर्मा को नियुक्त किया गया है।

priyankajoshi

priyankajoshi

इन्होंने पत्रकारीय जीवन की शुरुआत नई दिल्ली में एनडीटीवी से की। इसके अलावा हिंदुस्तान लखनऊ में भी इटर्नशिप किया। वर्तमान में वेब पोर्टल न्यूज़ ट्रैक में दो साल से उप संपादक के पद पर कार्यरत है।

Next Story