×

Yatayat Mah Uttar Pradesh: रंगारंग में शुरुआत में दोस्त पुलिस दे रही यातायात नियमों के पालन की सीख

Yatayat Mah Uttar Pradesh Live Updates: यूपी पुलिस अधिकारी चौराहों पर लोगों को रोककर ट्रैफिक नियमों की जानकारी दे रहे हैं और पालन कर हादसों से बचने की सलाह दे रहे हैं।

Ashutosh Tripathi
Published on: 1 Nov 2022 7:42 AM GMT (Updated on: 1 Nov 2022 11:45 AM GMT)
Yatayat Mah Uttar Pradesh
X

यातायात नियमों के पालन की सीख (Newstrack photo: Ashutosh Tripathi)

Yatayat Mah Uttar Pradesh Live Updates: पूरे उत्तर प्रदेश में सभी जनपदों में यातायात माह (traffic month uttar pradesh) का शुभारंभ हो गया। हर जिले में पुलिस अधिकारी चौराहों पर लोगों को रोककर ट्रैफिक नियमों की जानकारी दे रहे हैं और ट्रैफिक नियमों का पालन कर हादसों से बचने की सलाह दे रहे हैं। पेश है न्यूजट्रैक की रिपोर्ट

Live Updates

  • 1 Nov 2022 9:23 AM GMT

    Yatayat Mah Kanpur Dehat: जिलाधिकारी नेहा जैन ने दिया जागरुकता संदेश

    Yatayat Mah Kanpur Dehat: जिलाधिकारी नेहा जैन द्वारा मुख्य अतिथि के रूप में अकबरपुर चौराहा स्थित पार्क में आयोजित "यातायात माह नवम्बर 2022" के उद्घाटन कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए उपस्थित जनता व छात्र छात्राओं को जागरूक कर सुरक्षित यातायात हेतु शपथ ग्रहण कराई। उन्होंने कहा कि जीवन अमूल्य है और इस की रक्षा करना हमारा मूल कर्तव्य है। उन्होंने बताया कि दुनिया खूबसूरत है और यह तबतक ख़ूबसूरत रहती है जबतक हम स्वस्थ हैं और यदि अप्रीय दुर्घटना के चलते किसी आपसी को तकलीफ होती है तो यह नरक के समान प्रतीत होती है।


    उन्होंने कहा कि सभी को जानकर आश्चर्य होगा कि जितनी मृत्यु विभिन्न बीमारियों से अभी तक हुई हैं उससे ज्यादा मृत्यु रोड एक्सीडेंट से होती है। उन्होंने सभी को हेलमेट का प्रयोग अनिवार्य रूप से करने के फायदे बताए तथा चलाने वाले के साथ ही पीछे बैठने वालों को भी हेलमेट का अनिवार्य रूप से प्रयोग करना चाहिए का संदेश भी दिया। उन्होने अपने साथ गठित एक घटना में आयी चोट का उदाहरण देते हुए बताया कि सभी बच्चों को भी सावधानी बर्तते हुए साईकल हेलमेट का प्रयोग करना चाहिए।


     जिलाधिकारी ने सभी को संदेश देते हुए कहा कि प्रदेश के विभिन्न हाईवे पर होने वाले एक्सीडेंट का प्रमुख कारण ओवर स्पीडिंग है। उन्होंने संदेश देते हुए कहा कि बहादुरी कम समय में किसी स्थल तक पहुंचने में नहीं है बल्कि समय से पूर्व प्रस्थान कर अपने गंतव्य तक पहुंचना ही सच्ची बहादुरी है। उन्होंने कहा की प्रदेश में बढ़ती हुई दुर्घटनाओं को दृष्टिगत रखते हुए यातायात नियमों का अनुपालन किया जाना अनिवार्य है जिससे आप तो सुरक्षित रहेंगे ही साथ ही आपका परिवार भी सुरक्षित रहेगा एवं परिवार एवं राष्ट्र की होने वाली क्षति भी नहीं होगी। उन्होंने कहा कि दुर्घटना में मरने वाले व्यक्तियों से उनके परिवार की छाती तो होती ही है साथ ही राष्ट्र के भी क्षति होती है अतः सभी जनमानस यातायात नियमों को पढ़ें व उसका अनुश्रवण भी सुनिश्चित करें।


     इस मौके पर पुलिस अधीक्षक सुनीति ने भी यातायात नियमों के उल्लंघन से होने वाली दुर्घटनाओं से बचाव के उपाय बताते हुए कहा कि यह कार्यक्रम यातायात नियमों से सभी को अवगत कराने हेतु रखा गया है इस कार्यक्रम के दौरान पूरे माह में विद्यालयों में बच्चों एवं उनके अभिभावकों को यातायात नियमों से अवगत कराने हेतु संचालित किया जा रहा है इस दौरान जगह जगह पर वाहन चालकों  को ब्रीथ एनालाइजर, हेलमेट, सीट बेल्ट आदि के उपयोग करने हेतु चेक किया जाएगा। उन्होंने सभी से आग्रह किया की सभी नागरिक यातायात नियमों का अनुपालन करते हुए समाज में अपनी अहम भूमिका निभाए। कार्यक्रम के अंत में जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक द्वारा हरि झंडी दिखा कर जन जागरूकता हेतु वैन को रवाना किया गया।


    कार्यक्रम में नगर पंचायत अध्यक्ष ज्योतिषना कटियार, अपर पुलिस अधीक्षक घनश्याम चौरसिया, यातायात निरीक्षक शिव कांत शुक्ला, सहायक संभागीय परिवहन अधिकारी मनोज कुमार वर्मा एवं क्षत्राधिकारी यातायात प्रभात कुमार, जनसामान्य सहित विद्यालाय में अध्यनरत छात्र छात्रा उपस्थित रहे ।

    रिपोर्ट मनोज सिंह 

  • 1 Nov 2022 8:46 AM GMT

    Yatayat Mah Firozabad: ऑटो चालक ने फीता काटा

    फ़िरोज़ाबाद पुलिस ने 1 नम्बर से यातायात माह का शुभारंभ किया है। खास बात ये रही कि यहां ऑटो चालक से फीता कटवा कर यातायात माह का शुभारंभ किया गया। एसपी सिटी सर्वेश मिश्रा ने हरी झंडी दिखा कर यातायात माह की शुरुआत कर रैली को रवाना किया।


    फिरोजाबाद के सुभाष तिराहे से किया गया यातायात माह का शुभारंभ। रैली में स्कूल के बच्चों सहित कई सामाजिक संस्थाओं ने लिया भाग। एसपी सिटी सर्वेश मिश्रा सहित पुलिस के आला अधिकारी भी कार्यक्रम में मौजूद रहे।


    रिपोर्ट बृजेश राठौर

  • 1 Nov 2022 8:41 AM GMT

    Yatayat Mah Mahoba: डीएम,एसपी ने किया शुभारंभ

    Yatayat Mah Mahoba: जिले में यातायात माह नवम्बर के तहत आयोजित शुभारंभ कार्यक्रम का जिलाधिकारी ने फीता काटकर शुभारंभ कर लोगों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की है। कार्यक्रम के दौरान इंटर कालेज की छात्राओं ने लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया तो वहीं डीएम ने कार्यक्रम में मौजूद लोगों को यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई है । आए दिन हो रही दुर्घटनाओं में कमीं लाने के उद्देश्य से यातायात जनजागरूकता माह के अन्तर्गत जागरूकता अभियान चलाकर लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया जाएगा । कार्यक्रम के दौरान एसपी,एएसपी,सीओ,एआरटीओ सहित दर्जनों समाजसेवी मौजूद रहे।


    महोबा शहर के सुभाष चौकी परिसर के पास यातायात माह नवम्बर का शुभारंभ कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में शिकरत करने पहुंचे डीएम मनोज कुमार ने फीता काटकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया तो वहीं कार्यक्रम में मौजूद लोगों को डीएम मनोज कुमार ने यातायात नियमों का पालन करने की शपथ दिलाई है।


    एसपी सुधा सिंह ने भी लोगों से यातायात नियमों का पालन करने की अपील की है। आए दिन हादसों का शिकार हो रहे ई-रिक्शा को लेकर पुलिस और आरटीओ विभाग द्वारा कार्ययोजना बनाकर रूट तय करने की बात कही है।

    जनजागरूकता कार्यक्रम में जीजीआईसी इंटर कालेज की छात्राओं ने प्रस्तुति देकर लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया है।


    कार्यक्रम के दौरान एएसपी आर के गौतम,सीओ सदर रामप्रवेश राय,सीओ प्रशिक्षु हर्षिता गंगवार,एसएचओ कोतवाली बलराम सिंह,यातायात निरीक्षक सहित दर्जनों समाजसेवी मौजूद रहे।

    रिपोर्ट इमरान खान

  • 1 Nov 2022 8:04 AM GMT

    Fatehpur Yatayat Mah: जागरूकता रैली को एडीएम ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

    Fatehpur Yatayat Mah: फतेहपुर में नवंबर माह में ट्रैफिक नियमों का पालन कराने को यातायात माह मनाया जाता है जिसको लेकर जागरूकता रैली को एडीएम ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया रैली में शहर के प्रमुख मार्गों से होकर वाहन चालकों को नियमों का पालन करने के लिए जागरूक कर रही थी।


    शहर के तामेश्वर चौराहा पर पुलिस विभाग के ओर से यातायात माह जागरूकता रैली का आयोजन किया गया जागरूकता रैली को एडीएम विनय पाठक,एएसपी अनिरुद्ध कुमार ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

    एडीएम विनय पाठक ने वाहन चालकों से अपील करते हुए कहा कि कार चलते हुए सीट बेल्ट जरूर लगाएं साथ ही बाइक चालकों को तीन सवारी बैठकर न चलने के साथ हेलमेट पहनने की अपील किया है।


    एएसपी अनिरुद्ध कुमार ने बताया कि यातायात माह जागरूकता रैली के माध्यम से वाहन चालकों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने के जागरूक करने का काम किया जा रहा है नवंबर में पूरे एक माह ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए अभियान चलाया जाएगा। ट्रैफिक नियमों का पालन न करने पर जुर्माना लगाया जाएगा।


    सीओ ट्रैफिक प्रगीत यादव ने बताया कि नवंबर माह में यातयात माह के तहत जागरूकता रैली निकालकर वाहन चालकों को जागरूक करने का काम किया जा रहा है। जिससे सड़क हादसे में कमी लाई जा सके क्योंकि ट्रैफिक नियमों के जानकारी के अभाव में सड़क हादसे हो रहा है। रैली में एनसीसी कैडेट्स, ट्रैफिक पुलिस के जवान शामिल रहे, इस मौके पर एएसपी अनिरुद्ध कुमार,समाज सेवी अशोक तपस्वी,सुनील उमराव सहित तमाम लोग मौजूद रहे।

    आपको बता दें कि पिछले माह अक्टूबर में सड़क हादसे में दो दर्जन से ज्यादा लोगो की मौत हो चुकी है।

    रिपोर्ट रामचंद्र सैनी

  • 1 Nov 2022 7:59 AM GMT

    Yatayat Mah Agra: एडीजी ने पुलिस लाइन से हरी झंडी दिखाकर वाहन रैली को किया रवाना

    Yatayat Mah Agra:  एडीजी ने पुलिस लाइन से हरी झंडी दिखाकर वाहन रैली को किया रवाना

    उत्तर प्रदेश में एक नवम्बर से यातायात माह की शुरुआत हो गई है । यातायात माह के पहले दिन आगरा पुलिस लाइन में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में जिले के आला पुलिस अधिकारियों के साथ समाजसेवी संगठनों के पदाधिकारी मौजूद रहे । स्कूली छात्रों को कार्यक्रम में बुलाया गया था । कार्यक्रम के दौरान पुलिस अधिकारियों ने छात्रों को संबोधित किया । सभी से यातायात नियमो का पालन करने की अपील की।


    स्कूली छात्रों से कहा कि वो वाहन चलाते समय हेलमेट जरूर पहने । हादसे के बाद हेलमेट रक्षा कवच साबित होता है । कार्यक्रम के दौरान ट्रैफिक पुलिस द्वारा अपने सभी उपकरणों की प्रदर्शनी भी लगाई गई । ट्रैफिक पुलिस कर्मियों ने स्कूली छात्रों को सभी उपकरणों के बारे में जानकारी दी । उन्हें सभी उपकरणों के काम के बारे में बताया।


    बताया कि कौन सा उपकरण ट्रैफिक संचालन में किस काम आता है । एडीजी जोन राजीव किसने बताया कि यातायात माह के दौरान विभिन्न जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा । नुक्कड़ नाटक किए जाएंगे । प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी । वाहन चालकों को जागरूक किया जाएगा ।


    स्कूलों के साथ मुख्य जगहों पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा । एडीजी ने मीडिया से बातचीत के दौरान वाहन चालकों से अपील की कि वह दो पहिया वाहन चलाते समय हेलमेट जरूर पहने ।चार पहिया चलाते चार पहिया वाहन चलाते समय सीट बेल्ट का प्रयोग जरूर करें । यातायात माह के दौरान लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। 

    रिपोर्ट राहुल सिंह आगरा

  • Yatayat Mah Lucknow: पुलिस ने किया जागरुक
    1 Nov 2022 7:46 AM GMT

    Yatayat Mah Lucknow: पुलिस ने किया जागरुक

    Yatayat Mah Lucknow: लखनऊ: यातायात माह का हुआ शुभारंभ, हजरतगंज चौराहे पर यातायात माह की शुरुआत को लेकर लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने हेतु जागरूक किया गया।

  • Yatayat Mah Lucknow: पुलिस ने किया जागरुक
    1 Nov 2022 7:46 AM GMT

    Yatayat Mah Lucknow: पुलिस ने किया जागरुक

    लखनऊ: यातायात माह का हुआ शुभारंभ, हजरतगंज चौराहे पर यातायात माह की शुरुआत को लेकर लोगों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने हेतु जागरूक किया गया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story