×

Yoga Day 2021: योगाथन टीम ने रखा 2,50,000 सूर्य नमस्कार का लक्ष्य, 26 जून तक चलेगा कार्यक्रम

Yoga Day 2021: इस साल योगाथन टीम के लोगों ने सूर्य नमस्कार का लक्ष्य 2, 50000 रखा है, जो 12 जून से 26 जून तक चल रहा है।

Intejar Haider
Report Intejar HaiderPublished By Chitra Singh
Published on: 20 Jun 2021 4:56 PM GMT
Yoga Day
X

योगाथन टीम (डिजाइन फोटो) 

International Yoga Day 2021: हिंदू काउंसिल ऑफ न्यूजीलैंड (Hindu Council of New Zealand) एक सामाजिक संगठन है जिसके बहुत सारे उद्देश्य है, जिसमें सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य ''आरोग्य'' है। जिसके अंतर्गत हेल्थ फॉर ह्यूमैनिटी ''योगासन'' (Health for Humanity "Yogathon") कार्यक्रम हर वर्ष न्यूजीलैंड के सभी शहरों व कस्बों में योगा सप्ताह के रूप में आयोजित किया जाता है।

2019 में इसके नेशनल कोऑर्डिनेटर सिद्धार्थनगर ज़िले के डुमरियागंज के अजय अग्रहरि बने जो पेशे से न्यूज़ीलैंड में बतौर इंजीनियर किसी एक कंपनी में कार्यरत हैं और योग में उनकी काफी रुचि है। अपनी इसी रुचि के कारण कार्य से समय निकालकर वह इस कार्यक्रम को काफी लोकप्रियता दिलाकर एक नई ऊंचाई पर ले गए। 2019 से यह कार्यक्रम 2 सप्ताह का आयोजित किया जाने लगा। जिसमें 1, 0, 8000 सूर्य नमस्कार का लक्ष्य सभी के साथ रखा जाता था। जिसके सापेक्ष वर्ष 2019 और 2020 में न्यूजीलैंड के लोगों द्वारा दोनों वर्षो में प्रत्येक वर्ष 1,40000 से ज्यादा सूर्य नमस्कार किया गया।

योगाथन कि इस सफलता से प्रभावित होकर इस बार योगाथन टीम के लोगों ने सूर्य नमस्कार का लक्ष्य 2, 50000 रखा है, जो 12 जून से 26 जून तक चल रहा है, और लोग इतना उत्साहित हैं कि इस बार भी लक्ष्य से ज्यादा सूर्य नमस्कार करेंगे। अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस पर योगा सप्ताह का आयोजन किया जाता है। जिसमें सभी को निशुल्क में योगा सिखाई जाती है और योग के प्रति लोगों को जागरूक किया जाता है। जिसमें वहां के लोगों को योग, भारतीय संस्कृति, अध्यात्म, मंत्रों से पहचान कराई जाती है।

योगाथन टीम ने इस बार कार्यक्रम को स्कूलों, कॉलेजों व यूनिवर्सिटी में भी ले जाने का प्रयास किया गया। जिसके फलस्वरूप मैसी यूनिवर्सिटी में योगाथन के अंतर्गत योगा क्लासेस कराये गये। एपसम नॉर्मल प्राइमरी स्कूल के प्रधानाचार्य इस योगाथन कार्यक्रम व योग से इतना प्रभावित हुए की उन्होंने विद्यालय के अगले सत्र में योग को अपने पाठ्यक्रम में शामिल करने की घोषणा की है और इस कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए अजय अग्रहरि सहित उनकी पूरी टीम को बधाई और शुभकामनाएं दी।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story