×

Yoga Day 2021: ''योग तन मन दोनों को स्वस्थ रखता है''- डीएम जौनपुर

Yoga Day 2021: अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने कहा कि योग तन और मन दोनों को स्वस्थ रखता है। इसलिए योग को जीवन में शामिल करें।

Kapil Dev Maurya
Report Kapil Dev MauryaPublished By Ashiki
Published on: 21 Jun 2021 1:32 PM GMT
Yoga Day 2021: योग तन मन दोनों को स्वस्थ रखता है- डीएम जौनपुर
X

योग करते डीएम जौनपुर (Photo-Social Media)

जौनपुर: अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने योग करने के पश्चात जनपद वासियों को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की शुभकामना देते कहा कि योग तन और मन दोनों को स्वस्थ रखता है। इसलिए योग को जीवन में शामिल करें। योग्य इम्यूनिटी पावर को भी बढ़ाता है और विभिन्न बीमारियों से लड़ने में सहयोग करता है।

डीएम ने एक मुहावरे का जिक्र करते हुए कहा कि "जीवन भले ही छोटा हो परंतु स्वस्थ जीवन, आत्मनिर्भर जीवन, परोपकारी जीवन, आम जनमानस के लिए हितकारी जीवन" हो, यह तभी संभव है जब हम स्वयं स्वस्थ रहेंगे। प्रतिदिन योग करने से तन मन तो स्वस्थ रहता ही है, लंबे समय से चली आई बीमारियां धीरे-धीरे समाप्त हो जाती हैं।


उन्होंने कहा कि योग को अगर श्रद्धा और भाव से किया जाए तो जन्मों से चले आए विकार /रोग दूर हो जाते हैं। योग के विभिन्न मुद्रा, प्राणायाम करने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है। योग करने से न सिर्फ हम स्वस्थ होते हैं अपितु हमारे आसपास का वातावरण सकारात्मक बना रहता है, चेहरे पर तेज होता है, जो आपको दूसरों से अलग करता है।


डीएम ने कहा योग परमात्मा से जोड़ता है। योग के विभिन्न लाभ है। इसको शब्दों में बताया नहीं जा सकता खुद करें योग, रहें निरोग" और लोगों को प्रेरित करें कि योग को जीवन में महत्वपूर्ण स्थान देते हुए स्वस्थ जीवन व्यतीत करें।

Ashiki

Ashiki

Next Story