TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

योग गुरू भारत भूषण ने चीन में बनायी अनूठी पेंटिंग्स, लोगों ने पूछा इसका रहस्य

Anoop Ojha
Published on: 13 Oct 2018 11:42 AM GMT
योग गुरू भारत भूषण ने चीन में बनायी अनूठी पेंटिंग्स, लोगों ने पूछा इसका रहस्य
X

सहारनपुर: भारतीय योग गुरू स्वामी भारत भूषण ने चीन के नामचीन चित्रकार यू ली के साथ ब्रश व रंग संभालते हुए बड़े कैनवास पर जुगलबंदी करते हुए चित्रकारी का फन दिखाया। चीन का स्विट्ज़रलैंड माने जाने वाले खूबसूरत शहर सान्या में करीब 35 देशों से आये लोग उस वक़्त दंग रह गए जब योग गुरू ने चित्रकारी में भी अपनी कला दिखायी।

यह भी पढ़ें ......इनोवेशन: खिलौनों से ली प्रेरणा, चित्रकार ने बना दी इलेक्ट्रिक साईकिल

आपको बता दें कि योग गुरु भारत भूषण चीन के सान्या शहर में गए हैं और उन्हें वहां आयोजित वर्ल्ड योग एक्सचेंज कांफ्रेंस का ब्रांड एम्बेसडर बनाया गया था।

वर्ल्ड योग एक्सचेंज कांफ्रेंस के मंच पर संस्कृतिक आदान प्रदान की झलक दिखाने के लिए हुए इस कार्यक्रम में लोग उस समय स्तब्ध रह गए जब दो देशों के कला के शिखर पुरुष हरे राम हरे कृष्ण की धुन के बीच एक साथ मंच पर आये और लोगों ने उन्हें कूची के माध्यम से सिर्फ डेढ़ मिनट में अनूठी पेंटिंग्स बनाते देखा।

योग गुरू भारत भूषण ने चीन में बनायी अनूठी पेंटिंग्स, लोगों ने पूछा इसका रहस्य

दोनों के द्वारा 3 मिनट में बनाई गई पेंटिंग्स जब मंच पर लोगों के सामने रखी गयी तो उपस्थित भीड़ खुशी से चिल्ला उठी। चीनी कलाकार यू ली ने कहा कि मुझे आश्चर्य हुआ कि भारतीय योगी के लिए ये बाएं हाथ का खेल था, ये योग से मिले फोकस का करिश्मा है।

उनके साथ चीन गए प्रतिनिधिमंडल के भारतीय सदस्य भी आश्चर्य में थे कि भारत मे उन्होंने कभी योगी भारत भूषण का ये रूप नहीं देखा। चीनी आर्टिस्ट यू ली व योगगुरु भारत भूषण ने अपनी अपनी कृतियों के संदेश भी लोगों के सामने रखे।

यह भी पढ़ें ......चित्रकारी प्रतियोगिता में बनाया गिनीज विश्व रिकार्ड

योगी पद्मश्री स्वामी भारत भूषण ने कहा कि योग व्यक्तित्व के समग्र विकास और जीवन को समस्यामुक्त करने वाली विद्या है, इसके बारे में विदेशों में फैली सिर्फ फिटनेस के लिए योग वाली भ्रांति खत्म होनी चाहिए।

इस अवसर पर मोक्षायतन अन्तर्राष्ट्रीय योगाश्रम के योग शिक्षकों नवनीष शर्मा, पारस आर्य, डॉ अरुण कुमार सिंह, गौरांग मित्तल, हनुमंत भारद्वाज व अमित गर्ग द्वारा भारतयोग का प्रशिक्षण तथा बी सी पी ए रिपेट्री के कलाकारों प्रीति रानी सूर्यवंशी, समृद्धि अरोरा व प्रत्यक्षा सारस्वत की कथकयोग प्रस्तुति ने बरबस सभी को भारतीय संस्कृति का कायल बना दिया।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story